For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बस 10 मिनट में घर पर ही साफ हो जाएंगे सोफे, ऐसे बचाएं ड्राई क्लीन के हजारों रुपए: Sofa Cleaning Hacks

अगर आप घर में ही सोफा साफ कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान जरूर रखें कि उसका फैब्रिक कैसा है। आप हमेशा सोफे के फैब्रिक के अनुसार की क्लीनिंग का तरीका अपनाएं, नहीं तो सोफा खराब भी हो सकता है।
05:30 PM Oct 30, 2023 IST | Ankita Sharma
बस 10 मिनट में घर पर ही साफ हो जाएंगे सोफे  ऐसे बचाएं ड्राई क्लीन के हजारों रुपए   sofa cleaning hacks
Sofa Cleaning Hacks
Advertisement

Sofa Cleaning Hacks: दिवाली करीब है और साल के इस सबसे बड़े त्योहार पर मेहमानों का घर आने का सिलसिला शुरू हो जाता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप घर के साथ अपने सोफों की सफाई पर भी पूरा ध्यान दें, क्योंकि गंदे सोफे न सिर्फ आपका इंप्रेशन खराब करते हैं, बल्कि साफ सुथरे घर पर भी बड़ा सा दाग जैसे नजर आते हैं। हालांकि सोफे को ड्राई क्लीन करवाना काफी महंगा पड़ा है। लेकिन आप परेशान न हों, कुछ ट्रिक्स और टिप्स अपनाकर आप घर में ही सोफों को अच्छे से साफ कर सकते हैं। आपके सोफे कुछ ही मिनटों में साफ होकर नए जैसे चमक उठेंगे। तो चलिए जान लेते हैं कैसे होगा यह कमाल।

इस बात का रखें खास ध्यान

Sofa Cleaning Hacks
Dry Dust in Sofa Cleaning Hacks

अगर आप घर में ही सोफा साफ कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान जरूर रखें कि उसका फैब्रिक कैसा है। आप हमेशा सोफे के फैब्रिक के अनुसार की क्लीनिंग का तरीका अपनाएं, नहीं तो सोफा खराब भी हो सकता है। इसी के साथ इस बात का भी ध्यान रखें कि सोफा किसी भी फैब्रिक का या फिर लेदर का हो, इसे डीप क्लीन करने से पहले आप इसकी अच्छे से डस्टिंग करें। एक मुलायम कपड़े से सोफे की धूल अच्छे से हटा लें और फिर ही डीप क्लीनिंग शुरू करें। सोफे को साफ करने के लिए कभी भी डिटर्जेंट क्लीनर और हार्ड ब्रश का उपयोग न करें। इससे सोफे की चमक चली जाएगी।

ऐसे करें लेदर के सोफे को साफ

फैब्रिक के सोफों के मुकाबले लेदर के सोफे को साफ करना काफी आसान होता है।
Sofa Cleaning Hacks-Leather sofas are much easier to clean than fabric sofas.

फैब्रिक के सोफों के मुकाबले लेदर के सोफे को साफ करना काफी आसान होता है। इसके लिए आप सबसे पहले सोफे पर जमी धूल मिट्टी को किसी भी कपड़े या फिर वैक्यूम क्लीनर की मदद से साफ कर लें। अब तीन कप पानी में तीन कप सिरका मिला कर एक घोल तैयार कर लें। घोल की मात्रा सोफे के अनुसार कम या ज्यादा की जा सकती है। एक माइक्रो फाइबर कपड़ा लें, क्योंकि यह काफी मुलायम होता है, इससे सोफे का लेदर खराब नहीं होगा। इस कपड़े को मिश्रण में डिप करके निचोड़ लें। फिर अपने लेदर के सोफे को इससे साफ करें। इसके बाद साफ पानी और कपड़े की मदद से इसे साफ कर लें। आपका सोफा न सिर्फ साफ होगा, बल्कि इसकी चमक भी लौट आएगी।

Advertisement

फैब्रिक के सोफे को करें ऐसे साफ

सोफे पर वेलवेट या फिर मैटी स्टाइल का फैब्रिक है तो निश्चित है कि आपके सोफे पर धूल मिट्टी अधिक जमती होगी।
If there is velvet or matte style fabric on the sofa, then it is certain that more dust will accumulate on your sofa

सोफे पर वेलवेट या फिर मैटी स्टाइल का फैब्रिक है तो निश्चित है कि आपके सोफे पर धूल मिट्टी अधिक जमती होगी। इन फैब्रिक्स पर दाग भी जल्दी पड़ते हैं। ऐसे में सबसे पहले सोफों को वैक्यूम क्लीनर या कपड़े से साफ कर लें। अब आधा बाल्टी पानी में एक बड़ा चम्मच शैम्पू या फिर बॉडी वॉश मिला लें। अगर सोफा ज्यादा गंदा है तो इसमें एक बड़ा चम्मच सिरका भी मिला लें। अब इस मिश्रण को हाथ से मिलाते हुए झाग बना लें। फिर एक माइक्रो फाइबर कपड़े या फिर फॉम को मिश्रण में डालकर निचोड़ लें। अब इससे एक ही दिशा में सोफे को हल्के हाथ से साफ करें। जब पूरा सोफा साफ हो जाए तो साफ पानी में कपड़ा भिगोकर उसे निचोड़ लें और पूरे सोफे को साफ कर लें। सोफे को धूप में या फिर पंखे की हवा में अच्छे से सूखने दें। आपका सोफा नया जैसा हो जाएगा।

घर पर सोफे को ऐसे करें ड्राई क्लीन

अगर आप सोफे को पानी से साफ नहीं करना चाहते तो आप इसे ड्राई क्लीन भी कर सकते हैं। और यह काफी आसान और सेफ तरीका भी है। इसके लिए आप बेकिंग सोडा का उपयोग करें। सबसे पहले सोफे से पूरी धूल मिट्टी साफ करें। फिर सोफे पर बेकिंग सोडे की एक पतली परत फैला दें। करीब 15 मिनट बाद मुलायम ब्रश या फिर कपड़े से इसे रगड़े। अब इसे करीब एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे फिर से रगड़ें और पूरा बेकिंग सोडा वैक्यूम क्लीनर या कपड़े की मदद से हटा लें। इससे सोफा साफ हो जाएगा। बेकिंग सोडे से सोफे की गंदगी दूर होने के साथ ही इसी दुर्गंध भी खत्म हो जाएगी।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement