For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इस बौद्ध मंदिर में मिला रहस्यमयी खजाना, जानिए कितने साल है पुराना: Buddha Temple Treasure

12:00 PM May 17, 2024 IST | Nikki Mishra
इस बौद्ध मंदिर में मिला रहस्यमयी खजाना  जानिए कितने साल है पुराना  buddha temple treasure
Buddha Temple Treasure
Advertisement

Buddha Temple Treasure: लोगों के मुंह से कई बार आपने ऐसा सुना होगा कि उन्हें 'आज रात में एक सपना आया है, जिसमें उन्हें धरती के अंदर से ढेर सारा खजाना मिला है।' लोगों के मुंह से इस तरह की बातों को सुनकर अक्सर हम सोचते हैं कि काश ऐसा सच में होता। शायद आपके साथ ऐसा न हुआ है, लेकिन कई बार पुरातत्वविदों के साथ इस तरह की चीजें हुई हैं। उन्हें धरती में समाए कई तरह के खजाने मिले हैं। दरअसल, आर्कियोलॉजिस्ट्स को पाकिस्तान में 2000 साल पुराने सिक्कों धरती के अंदर से मिले हैं, जो एक हैरान करने वाली घटना है। यह सिक्के पाकिस्तान में स्थित प्राचीन स्थल मोहनजोदड़ो पर बने एक बौद्ध मंदिर के खंडहरों में मिला है, जिसे देखकर हर कोई हैरान हो गया है।

Also read: अलग है इस सहारा की कहानी, चट्टानों पर दिखी फोटो, चौका देगा इसका खुलासा

Buddha Temple Treasure
Coins

खबरों के मुताबिक, हाल ही में पाकिस्तान के एक प्राचीन बौद्ध मंदिर से से 2000 साल पुराने सिक्कों का खजाना मिला है। यह खजाना बौद्ध स्तूप के खंडहरों के नीचे से मिला है। लाइवसाइंस की रिपोर्ट के मुताबिक, पुरातत्वविद् को यह खजाना दक्षिण-पूर्व पाकिस्तान में स्थित प्राचीन स्थल मोहनजोदड़ो पर बने एक बौद्ध मंदिर के खंडहर से मिला है, जो लगभग 2600 ईसा पूर्व बना था।

Advertisement

मोहनजोदड़ो के इस बौद्ध मंदिर में पुरातत्वविद को खुदाई के दौरान लगभग 5.5 किलोग्राम के तांबे के सिक्के मिले हैं, जिसका रंग हरा है। इन सिक्कों की संख्या लगभग 1000 से 1500 के बीच बताई जा रही है। इन सिक्कों पर एक खड़ी आकृति बनी हुई है।

Kushan period
The treasure is from the Kushan period

शोधकर्ताओं का कहना है कि यह खजाना कुषाण राजाओं की हो सकती है। दावा किया जा रहा है कि यह खजाना कुषाण काल का है। बता दें कि कुषाण काल में बौद्ध धर्म का काफी प्रसार हुआ था।

Advertisement

आर्कियोलॉजिस्ट का कहना है कि खंडहरों पर स्तूप का निर्माण लगभग 1600 साल बाद किया गया था। अब इन सिस्कों को लेबोरेटरी ले जाया गया है, यहां इसे सावधानीपूर्वक साफ किया जाएगा।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement