For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

मेहमान ही नहीं गली से गुजरने वाला हर एक शख्स करेगा आपके घर की तारीफ, ये हैं साल 2024 के ट्रेंड

06:00 PM Apr 17, 2024 IST | Ankita Sharma
मेहमान ही नहीं गली से गुजरने वाला हर एक शख्स करेगा आपके घर की तारीफ  ये हैं साल 2024 के ट्रेंड
Advertisement

हर किसी की चाहत होती है कि जिंदगी में उसके ड्रीम होम का सपना सच हो जाए। अधिकांश लोग अपनी मेहनत से इस सपने को पूरा भी कर लेते हैं और बहुत ही चाव से अपना घर सजाते हैं। लेकिन ज्यादातर लोग इस बात पर ध्यान नहीं देते कि घर अंदर से जितना खूबसूरत होना चाहिए, बाहर से भी उतना ही लग्जीरियस और शानदार दिखना चाहिए। क्योंकि घर में एंट्री करने वालों पर सबसे पहला इंप्रेशन घर के बाहर के हिस्से का ही पड़ता है। ऐसे में इसे सजाने और संवारने पर भी आपको खास ध्यान देना चाहिए। दुनियाभर के इंटीरियर डेकोरेटर इस बात को मानते हैं कि आउटडोर स्पेस को नजरअंदाज करना बड़ी गलती है। अगर आप भी इस गलती से बचना चाहते हैं तो जान लीजिए साल 2024 के आउटडोर इंटीरियर से जुड़े ये ट्रेंड्स।

हरियाली दिल को सुकून, दिमाग को शांति और आपके घर को शानदार लुक देती है। इसलिए घर के बाहर एक छोटा सा गार्डन जरूर लगाएं। अक्सर लोग गार्डन इसलिए नहीं लगाते कि उनके पास इसे मेंटेन करने का समय नहीं होता। इसलिए आप लो मेंटेनेंस गार्डन लगाएं। मौसम के साथ उगने वाले फूलों के पौधों और लोकल पौधों को प्राथमिकता दें। कुछ पौधे हर मौसम में हरे रहते हैं और उन्हें पानी की जरूरत भी कम होती है। इन्हें अपनी टॉप लिस्ट में शामिल करें। ट्रेडिशनल घास की जगह गार्डन बेड का यूज करें। इससे हरियाली भी नजर आएगी और इसे मेंटेन करना भी आसान है।

Advertisement

आपका गार्डन चाहे बड़ा हो या फिर छोटा इसमें सेल्फ केयर स्पेस जरूर बनाएं। ये ​एरिया आपके घर को लग्जरी देगा और आपको रिलैक्स भी करेगा। हो सके तो गार्डन में एक छोटा प्लंज पूल बनाएं। अगर इतना स्पेस नहीं है तो भी गार्डन में एक वाटर बॉडी रखें। आजकल बाजार में आसानी से आपको कई शानदार ऑप्शन मिल जाएंगे।

ये बात सच है कि आजकल किसी के पास भी इतना समय नहीं है कि वो शांति से बैठकर आपस में बातें कर सकें। लेकिन जो समय आप फोन या सोशल मीडिया को देते हैं, उसे अपने पार्टनर और फैमिली को जरूर दे सकते हैं। यही से शुरू हुआ है मून गार्डन का कॉन्सेप्ट। पेड़ पौधों के बीच एक छोटा सा झूला लगाएं। और व्हाइट या ऑफ व्हाइट लाइट लगाएं। चांदनी रात में ताजी हवा के बीच झूले और सफेद रोशनी में बिताए ये पल, आपकी जिंदगी और आपके घर के लुक, दोनों में चेंज ला सकते हैं।

Advertisement

भारत में मौसम साल में कई बार बदलता है। ऐसे में आप मौसम के भरोसे अपनी आउटडोर सीटिंग को नहीं छोड़ सकते। इसलिए घर के गार्डन में छोटा सा कवर्ड स्पेस जरूर बनाएं। यहां बैठकर आप बारिश में चाय पकौड़ों का मजा ले सकते हैं तो सर्दियों में धूप का आनंद उठा सकते हैं, तेज गर्मी में अगर हवा नहीं चले तो भी इस स्पेस को फैन या कूलर लगाकर यूज कर सकते हैं। कभी कभी इसे आउटडोर रूम या आॅफिस की तरह भी काम में लिया जा सकता है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement