For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

4 मिल्क ब्यूटी रेसिपी फॉर ब्यूटीफुल स्किन: Milk for Beauty

10:00 PM Jun 29, 2024 IST | Reena Yadav
4 मिल्क ब्यूटी रेसिपी फॉर ब्यूटीफुल स्किन  milk for beauty
4 Milk Beauty Recipes for Beautiful Skin
Advertisement

Milk for Beauty: अगर आप चाहती हैं कि गर्मियों में भी आपकी सुंदरता बनी रहे तो खूबसूरत स्टूडियो की मेकअप एक्सपर्ट व डायरेक्टर पूजा गोयल बता रही हैं मिल्क से जुड़ी कुछ ब्यूटी रेसिपीज़, जिनसे आप पाएंगी गर्मियों में भी ग्लोइंग त्वचा।

दूध एक ऐसी सामग्री है, जो हर तरह के लोशन्स, बाथ मिक्सेज़ और क्लींजिंग मिल्क में पाई जाती है। यह खूबसूरती का एक ऐसा राज़ है, जो इजिप्ट और ग्रीस में क्लियोपैट्रा के समय से इस्तेमाल किया जा रहा है। कहा जाता है कि जिस प्रकार अमरीकी लोग सभी चीज़ों में वैसलिन का इस्तेमाल करते हैं उसी प्रकार ग्रीक हर चीज़ में दूध का इस्तेमाल किया करते थे। दूध में विटामिन ए, डी और ई की भरपूर मात्रा होती है इसलिए यह गर्मियों में धूप से जलन को कम करता है। इसमें लैक्टिक एसिड भी होता है, जो एक प्राकृतिक स्किन एक्सफोलिएंट होता है। जिसका इस्तेमाल आप त्वचा की खूबसूरती को निखारने के लिए कर सकती हैं। वो कैसे आइए जानें-

Also read: चंडीगढ खूबसूरत शहऱ

Advertisement

Milk for Beauty
Romantic Chocolate Milk Bath

सामग्री : 3 कप दूध (अगर पाउडर का दूध इस्तेमाल कर रहे हैं तो 2 कप लें), 5 बड़े चम्मच कटी पुदीने के पत्ते, 3 बड़े चम्मच कोको पाउडर, 1/2 कप एप्सोम नमक, 1 कप कॉर्नस्टार्च।
विधि : एक बड़े बाउल में सभी सामग्रियों को एक साथ मिला लें। इस लिक्विड मिश्रण को अपने बाथटब में डालकर कम से कम 20 मिनट तक टब में बैठे रहें।

Nourishing Milk and Honey Facial Scrub
Nourishing Milk and Honey Facial Scrub

सामग्री : 3 बड़े चम्मच मिल्क, 3 बड़े चम्मच शहद, 1 छोटा चम्मच ओटमील।
विधि : सभी सामग्रियों को एक बड़े बाउल में डालकर उसका पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को त्वचा पर लगाकर कुछ मिनट के लिए मसाज करें। इस स्क्रब को हल्के गर्म पानी से धोकर कपड़े से पोछ लें।

Advertisement

Soothing Honey Cucumber Cleansing Milk
Soothing Honey Cucumber Cleansing Milk

सामग्री : 1 टी बैग, 2 बड़े चम्मच शहद, 1 छोटा खीरा, 1 बड़ा चम्मच दूध।
विधि : एक कप में गर्म पानी उबाल लें और टी बैग डालकर छोड़ दें और ठंडा होने दें। खीरे को छीलकर उसके बीज निकालकर उसे मैश कर लें और छलनी से इसका जूस निकालकर अलग कर लें। इसमें शहद और दूध मिला लें। इसको कॉटन की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं और बाद में कैसोमाइल चाय व पानी से मुंह धो लें।

Exfoliating Milk Honey Oatmeal Face Mask
Exfoliating Milk Honey Oatmeal Face Mask

सामग्री : 1 बड़ा चम्मच दूध, 1 छोटा चम्मच शहद, 1 छोटा चम्मच ओटमील।
विधि : एक बाउल में सभी सामग्रियों को मिला लें। साफ उंगलियों को अपने चेहरे पर गोल आकार में घुमाते हुए इस मिश्रण को लगा लें। इस मास्क को 10 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगे रहने दें। अब पानी से अपने चेहरे को धो लें और साफ तैलिये से पोंछ लें।

Advertisement

Veet's secret to soft skin
Veet's secret to soft skin

अगर आप चाहती हैं अनचाहे बालों से छुटकारे के साथ-साथ कोमल त्वचा तो अपनाएं वीट हेयर रिमूवर क्रीम और पाएं साफ-सुथरी, खिली-खिली त्वचा।

Advertisement
Tags :
Advertisement