For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

घंटों का काम मिनटों में करने के 5 आसान और स्मार्ट टिप्स: Time-Saving Hacks

02:30 PM Jan 08, 2024 IST | Taruna Bhatt
घंटों का काम मिनटों में करने के 5 आसान और स्मार्ट टिप्स  time saving hacks
Time-Saving Hacks
Advertisement

Time-Saving Hacks: घर के बहुत से छोटे छोटे काम बेशक दिखाई ना दें लेकिन उनमें काफी समय लगता है। यही छोटे छोटे काम अगर हम समय पर कर लें तो हमारा बहुत सा समय बच सकता है। अगर आपका भी पूरा दिन इन्ही कामों में निकल जाता है तो जरूर आप थकान महसूस करते होंगे और समय के अभाव की वजह से आराम भी नहीं कर पाते होंगे। घर के कामों के साथ साथ कुछ ऐसी चीज़ें भी हैं जिनमें हमें समय रहते ध्यान देना चाहिए, इस तरह हम स्मार्टली सारा काम समय पर कर पाएंगे। घंटों का काम मिनटों में करना अब हो जाएगा और आसान इन स्मार्ट हैक्स के साथ।

आइये जानते हैं क्या हैं ये टिप्स।

Also read: किचन कैबिनेट के शीशे साफ करने के टिप्स: Kitchen Cabinet Cleaning

Advertisement

Time-Saving Hacks
Time-Saving Hacks-clothes should not be spread out

कपड़े धोना और तय करना भी एक टास्क होता है। जैसे जैसे कपड़े गंदे होते जाएं, साथ साथ उसे धोते जाएं, इस तरह कपड़ों का ढेर नहीं बनेगा। धोने के बाद कपड़ों को ऐसे ही बाहर न छोड़ दें। सूखने के बाद समय पर उठा लें और साथ के साथ तय करें। शुरू में शायद आपको थोड़ी परेशानी होगी, पर धीरे धीरे आपको आदत हो जाएगी। तय किये हुए कपड़े सबकी अलमारी में लगा दें, थोड़े से समय में आपका ये बड़ा दिखने वाला काम आसानी से पूरा हो जाएगा।

Work smart
Work smart

अगर आपके किचन की टाइल्स जल्दी जल्दी गन्दी होती हैं तो इसके लिए एक छोटी सी ट्रिक इस्तेमाल करें जब आप किचन में बर्तन धोने, सब्जी आदि काटने जाएं तो कोशिश करें उसकी समय साबुन का गाढ़ा घोल बना कर एक स्क्रबर से टाइल्स पर हलके हाथों से मल दें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। जब तक आप अपना और काम निपटाएंगे, तब तक टाइल्स में जमी चिपचिपाहट और गंदगी गाल चुकी होगी और आसानी से आप इसे साफ़ कर पाएंगे। आपको अलग से इसके लिए समय निकालने की जरुरत ही नहीं पड़ेगी।

Advertisement

Be alert
Be alert

हफ़्तों फ्रिज में चीज़ें छोड़ने से अच्छा है हर दो दिन में फ्रिज में एक नज़र घुमा लें। इस तरह सामान बर्बाद भी नहीं होगा और उसका समय रहते सही इस्तेमाल हो जाएगा। फ्रिज साफ़ रहेगा तो उसमें खाने की महक भी नहीं आएगी साथ में साफ़ सफाई भी बनी रहेगी।

Make a list
Make a list

कहीं भी घूमने जाने से पहले जरुरत के सामान की एक लिस्ट बना लें, धीरे धीरे अपने सूटकेस में ये सामन ऐसे ही रखते जाएँ, जब लिस्ट पूरी तरह से तैयार हो कर सारा सामान रख लें उसके बाद आराम से बैठ कर सूटकेस को ठीक से तैयार कर लें। इस तरह आपको ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Advertisement

Use washing bags
Use washing bags

छोटे बच्चों के कपडे, मोज़े रुमाल आदि सीधे मशीन में डाल कर ना धोएं, इस तरह वो बड़े कपड़ो में फ़स जाते हैं साथ ही उनके खिंचने और खराब होने का खतरा रहता है। इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए कॉटन बैग्स आते है जिन्हें वाशिंग बैग्स भी कहा जाता है। किसी भी जानी मानी ऑनलाइन साइट पर ये आसानी से मिल जाते हैं। इसमें कपडे सुरक्षित रहतें हैं।

Advertisement
Advertisement