For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

होम गार्डनिंग शुरू करने के 5 आसान टिप्स: Home Gardening Tips

05:30 PM Apr 06, 2024 IST | Sanjaya Shepherd
होम गार्डनिंग शुरू करने के 5 आसान टिप्स  home gardening tips
Advertisement

Home Gardening Tips: हम सभी को अपने आसपास हरियाली पसंद होती है। यही वजह है कि हम सब अपने घर पर अधिक से अधिक पौधे लगाना पसंद करते हैं। यदि आपको भी पौधे लगाना पसंद हो, यदि आप भी गार्डनिंग में दिलचस्पी रखते हैं तो आपको कुछ ज़रूरी बातों का ख़्याल रखना चाहिए। इस लेख के माध्यम से हम कुछ ऐसे आसान टिप्स के बारे में बात करेंगे जो आपके लिए गार्डनिंग को बहुत ही सहज बना देगा। आप अपने घर की बालकनी अथवा छत पर बहुत ही आसानी से फल फूल और सब्बजियाँ उगा सकेंगे।

Also read : गार्डनिंग को बेहतर बनाती है सरसों की खली, जानिए फायदे

right and proper place

गार्डनिंग के लिए सही और उचित स्थान का होना बहुत ही जरूरी माना जाता है। ऐसे में आपके सामने सबसे बड़ी चुनौती जगह के चुनाव की रहती है। इसके लिए आप अपने घर की खाली पड़ी बालकनी अथवा छत का इस्तेमाल कर सकते हैं। बस आपको इन्हें एक गार्डेन के रूप में विकसित करना होगा। बस कुछ गमले और बाग़वानी में उपयोग होने वाले औज़ार की ज़रूरत पड़ेगी। मिट्टी के गमले बाग़वानी के लिए सबसे उपयुक्त माने जाते हैं।

Advertisement

good seeds and plants

गार्डनिंग आप कहीं भी करें आपको अच्छे बीज और पौधे तो चाहिए ही। आप जितना अच्छा बीज और पौधा अपनी बागवानी में लगाएँगे उसका परिणाम उतना ही अच्छा होगा। अच्छे बीज से पौधा स्वस्थ्य रहता है और उस पर फल और फूल समय पर और बहुत ही अच्छे आते हैं। इसलिए, बीज ख़रीदते समय आपको यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि वह बीज अच्छी क्वालिटी का हो, उसमें किसी तरह की मिलावट नहीं हो।

choosing the right pot

हममें से ज़्यादातर लोग टैरेस और बालकनी गार्डेन करना पसंद करते हैं और अपने पौधे को गमले में लगाते हैं। इसलिए, यह बात बहुत ही ज़रूरी है कि हम सब अपने पौधे के लिए सही और उपयुक्त गमला चुने। किसी भी पौधे के लिए मिट्टी का गमला सबसे सही माना जाता है। इसलिए, आपको मिट्टी का गमला ख़रीदना चाहिए। मिट्टी के गमले में पौधे की ग्रोथ काफ़ी अच्छी होती है। यह बहुत ही आसानी से मिल भी जाते हैं।

Advertisement

Choosing the Right Soile

किसी भी पौधे के लिए सबसे ज़रूरी चीज़ वह मिट्टी होती है जिसमें उसको लगना है। यह मिट्टी पौधे के विकास को सुनिश्चित करती है। ऐसे में पौधों की सही ग्रोथ के लिए सही मिट्टी का चयन करना होता है। मिट्टी लेते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि मिट्टी ना तो ज्यादा हार्ड हो और ना ही ज्यादा नम। पौधे लगाने के लिए आप अपने घर पर भी मिट्टी तैयार कर सकते हैं।

water the plant on tim

किसी भी पौधे के सही विकास के लिए जितनी ज़रूरी मिट्टी है उतना ही ज़रूरी है उनको समय पर पानी देना। इसके लिए आपको इस बात का ध्यान रखना होता है कि आपका पौधा जिस मिट्टी में लगा है उसमें नमी बनी रहे। इसके लिए आपको अपने पौधे को सुबह शाम पानी देते रहना चाहिए। सही और उपयुक्त मात्रा में पानी मिलने से पौधों की ग्रोथ अच्छी होती है और उन पर सही समय पर फूल और सब्ज़ियाँ लगती हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement