For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बिंगो विंग्‍स से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो बनाएं इन 5 एक्‍सरसाइज को अपना बेस्‍ट फ्रेंड: Exercise for Bingo Wings

तमाम कोशिशों के बाद वेट तो कम हो जाता है लेकिन वेट कम होने के कारण ढीली हो चुकी त्‍वचा हमारी पर्सनेलिटी को खराब कर सकती है।
07:30 AM Sep 02, 2023 IST | Garima Shrivastava
बिंगो विंग्‍स से पाना चाहते हैं छुटकारा  तो बनाएं इन 5 एक्‍सरसाइज को अपना बेस्‍ट फ्रेंड  exercise for bingo wings
Exercise For Bingo Wings
Advertisement

Exercise For Bingo Wings: वेट लॉस जर्नी के दौरान हम अपने पेट, कमर और ब्रेस्‍ट के फैट को कम करने पर अधिक ध्‍यान देते हैं। जिसके लिए वेट लॉस ड्रिंक और एक्‍सरसाइज का सहारा लेते हैं। तमाम कोशिशों के बाद वेट तो कम हो जाता है लेकिन वेट कम होने के कारण ढीली हो चुकी त्‍वचा हमारी पर्सनेलिटी को खराब कर सकती है। वजन कम करने से सबसे ज्‍यादा प्रभाव हमारी बाहों पर पड़ता है। बाहों की त्‍वचा और चर्बी ढीली पड़ जाती है जो आपकी बॉडी से मेल नहीं खाती। इसे बिंगो विंग्‍स या अपर आर्म फैट कहा जाता है। लटकती त्‍वचा व फैट को कसने के लिए शोल्‍डर एक्‍सरसाइज काम आ सकती हैं। ये एक्‍सरसाइज भले ही आपको चुनौतीपूर्ण लगे लेकिन इसका नियमित अभ्‍यास करने से एक महीने में ही आपको बेहतर रिजल्‍ट प्राप्‍त हो सकते हैं। चलिए जानते हैं बिंगो विंग्‍स को कम करने के लिए कौन सी एक्‍सरसाइज लाभदायक हो सकती हैं।

रेजिस्‍टेंस ट्रेनिंग

Exercise for Bingo Wings
Resistance training

रेजिस्‍टेंस ट्रेनिंग बहुत ही बे‍हतरीन एक्‍सरसाइज है जो आपकी ढीली बाजुओं को टोन और कसने में मदद कर सकती है। ये एक मसल स्‍ट्रेंथ वर्कआउट है, जिससे मांसपेशियों को मजबूत बनाया जा सकता है। इसे करने के लिए आप सीधे बैठ जाएं या अपने दोनों पैरों पर खड़े रहें। दोनों हाथों में एक छोटा डंबल या पानी की बोतल ले लें। दोनों हाथों को कोहनी से मोड़े और कंधों तक ले जाने का प्रयास करें। इस एक्‍सरसाइज को 10 से 15 बार दोहराएं।

डॉल्फिन पोज

डॉल्फिन पोज आपके हाथ की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है। ये एक्‍सरसाइज बिंगो विंग्‍स के लिए आइडियल मानी जा सकती है। इसे करने के लिए सबसे पहले आप पैरों को थोड़ा खोलकर खड़े हो जाएं। आगे की ओर झुकें और अपने हाथों को चटाई पर टिकाएं। इससे आपके पिछले हिस्‍से में खिंचाव महसूस होगा। पैरों को सीधा रखें और माथा फर्श पर टिकाने की कोशिश करें। कुछ देर के लिए ऐसे ही रुकें और फिर पुरानी पोजिशन में आ जाएं।

Advertisement

स्‍वीमिंग

swimming
Exercise for Bingo Wings-swimming

स्‍वीमिंग आपकी ओवरऑल बॉडी को स्‍ट्रॉन्‍ग और टोन करने में मदद करती है। स्‍वीमिंग करते समय आप ग्‍लूटियल, बैक, फोरआर्म, शोल्‍डर, एब्‍डॉमिनल और हैमस्ट्रिंग मसल्‍स पर काम करते हैं। बिंगो विंग्‍स के लिए स्‍वीमिंग सबसे अच्‍छी एक्‍सरसाइज मानी जाती है। ये आपके एक्‍स्‍ट्रा फैट को कम करने में भी मदद कर सकती है।

यह भी देखें-परफेक्ट फिगर पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड्स, असर दिखेगा जरूर: Superfoods For Perfect Body

Advertisement

ट्राइसेप्‍स एक्‍सटेंशन

ट्राइसेप्‍स एक्‍सटेंशन एक्‍सरसाइज आपके अपर आर्म और शोल्‍डर मसल्‍स को स्‍ट्रॉन्‍ग बनाने का काम करती हैं। इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए आपको दो डंबल की आवश्‍यकता पड़ेगी। एक बेंच पर बैठ जाएं या सीधे खड़े हो जाएं। दोनों हाथों में डंबल ले लें और अपने हाथों को विंग्‍स की तरह दोनों ओर फैलाएं। अपने ट्राइसेप्‍स को कसते हुए अपनी भुजाओं को ऊपर-नीचे करें। 10 से 20 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।

पुशअप

एक्‍सरसाइज कम कर सकती हैं आर्म फैट
Exercise for Bingo Wings-pushups

ब्रेस्‍ट और शोल्‍डर का फैट कम करने और टोन करने के लिए पुशअप का सहारा लिया जा सकता है। ये आपके बाहों की मांसपेशियों को भी टोन कर सकता है। पुशअप करने के लिए आपको किसी इक्‍यूपमेंट की आवश्‍यकता नहीं होती। पुशअप करने के लिए सबसे पहले प्‍लैंक पोजीशन में आ जाएं। अपने कोर को टाइट रखें और कम से कम 20 सेकंड के लिए इसी पोजीशन में रहें। बेहतर रिजल्‍ट के लिए 4 सेट दोहराएं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement