For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

पंजाब के फेमस 3 अचार बनाकर देखिए

अचार के बिना थाली अधूरी-सी लगती है। इस बार ज़रा आप पंजाबी स्टाइल में बनें अचार की रेसिपी ट्राय करें।
04:30 PM Mar 25, 2021 IST |
पंजाब के फेमस 3 अचार बनाकर देखिए
Advertisement

भारत के कई राज्यों में चटपटा और मसालेदार खाना बहुत पसंद करते हैं। चटपटा खाने में पंजाबी फूड बहुत प्रसिध्द है। खाना कैसा भी हो, लेकिन खाने को और स्वादिष्ट बनाने में अचार हमारी मदद करता है। खाने का मजा दोगुना कर  देता है। अगर आप अचार खाने के शौकीन हैं, तो पंजाब के 3 अचार की रेसिपी ज़रूर ट्राय करें।

चिकन  अचार

सामग्री

Advertisement

500 ग्राम चिकन
2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
1 टी स्पून हल्दी पाउडर
5 टी स्पून विनेगर  
1½ टी स्पून सौंफ
1 टी स्पून राई
1 टी स्पून धनिया पाउडर
नमक स्वादानुसार
सरसों का तेल आवश्यकतानुसार

विधि
चिकन को पानी से धोकर साफ करें और चाकू से काटकर मध्यम आकार के पीस करें। एक प्लेट में चिकन के पीस,एक छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, नमक और एक छोटा चम्मच विनेगर डालकर 20-25 मिनट के लिए रखें प्लेट के नीचे कुछ ऊंचा लगाकर रखें ताकि चिकन में से पानी नीचे की और आ जाए।  
एक पेन में सरसों का तेल डालकर गैस को मध्यम आंच पर चालू करें। तेल गर्म हो जाने पर चिकन के पीस डालकर तेज आंच पर 2-3 मिनट के लिए पकाकर एक प्लेट में निकाल लें।
उसी पैन में राई, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, सौंफ और नमक डालकर चम्मच से मिलाकर फ्राई चिकन डालकर इसमें विनेगर डालकर 1-2 मिनट पकाकर गैस को बंद करें।
अब ठंडा हो जाने पर एक साफ कांच के सूखे कंटेनर में भरकर फ्रिज में रखें। 2-3 दिन बाद सरसों का तेल डालें और चम्मच से निकालकर सर्व करें। इसे फ्रिज में रखकर 30-35 दिन खा सकते हैं।

Advertisement

गाजर, गोभी, शलगम का अचार

सामग्री
250 ग्राम गाजर
250 ग्राम गोभी
250 ग्राम शलगम
½ कप गुड़
2 टी स्पून विनेगर
1 टेबल स्पून जीरा
5-6 लौंग
2 बड़ी इलायची
8-10 काली मिर्च
1 टेबल स्पून अदरक कीसा
2 टेबल स्पून लहसुन कीसी
1 टेबल स्पून सरसों की दाल
2 टी स्पून कश्मीरी लाल मिर्च
नमक स्वादानुसार

Advertisement

विधि
गाजर, गोभी और शलगम को पानी से धोकर साफ करें। चाकू से गाजर और शलगम के लंबाई में पीस करके गोभी को भी काटकर एक कॉटन के कपड़े पर 2-3 घंटे के लिए फैलाकर सूखा लें।
एक बोल में गुड़ और विनेगर डालकर छोड़ दें। एक पैन में जीरा, लौंग, बड़ी इलायची और काली मिर्च डालकर गैस को मध्यम आंच पर चालू करके 2-3 मिनट भूनकर मिक्सर के जार में दरदरा पीसकर एक बोल में निकालें।
उसी पैन में सरसों का तेल डालें। तेल गर्म हो जाने पर लहसुन और अदरक डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक चम्मच से चलाते हुए भूनें। अब मसाले डालें। सरसों की दाल, कश्मीरी लाल मिर्च, भूना दरदरा पीसा मसाला और गुड़ और विनेगर डालकर चम्मच से चलाकर मध्यम आंच पर गुड़ के पिघल जाने तक भूनें।
गुड़ के पिघल जाने पर तैयार सब्जियां और नमक डालकर अच्छे से मसाले मिलाकर एक बोल में निकालें। 4-5 घंटे के लिए ठंडा होने के लिए रखें। ठंडा हो जाने पर एक कांच के सूखे कंटेनर में भरकर 4-5 दिन के लिए धूप में रखकर गाजर, गोभी और शलगम का अचार तैयार करें।

पंजाबी आम का अचार

सामग्री
1½ किलो कच्चे आम  
30 ग्राम कलौंजी
50 ग्राम सौंफ
50 ग्राम मेथीदाने  
50 ग्राम लाल मिर्च पाउडर
3 टेबल स्पून हल्दी पाउडर
3 टेबल स्पून गुड़
नमक आवश्यकतानुसार  
सरसों का तेल आवश्यकतानुसार

विधि    
एक तपेले में पानी भरकर कच्चे आम को 4-5 घंटे के लिए पानी में डालकर रखें। चाकू से डंठल काट कर मध्यम आकार के पीस करके पानी में डालकर धो लें। एक बड़े बोल में निकालकर नमक मिलाकर 4-5 घंटे के लिए ढ़ककर रखें।
एक छलनी में कच्चे आम निकाल ताकि नमक से कच्चे आम का पानी अलग हो जाए। एक कॉटन के कपड़े पर डालकर 4-5 घंटे के लिए धूप में सूखाएं। कच्चे आम सूख जाने पर एक बड़े बोल में निकालें।
अब कच्चे आम में सरसों का तेल डालकर हाथों से अच्छे से मिलाएं। मसालें डालें। कलौंजी, सौंफ, मेथीदाने, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, नमक और गुड़ डालकर अच्छे से मिलाएं।
एक कांच के सूखे कंटेनर में भरकर रखकर एक कॉटन का कपड़ा लगाकर 7-8 दिन के लिए धूप में रखें। जब भी खाना हो तो एक साफ चम्मच से निकालकर एक बोल में निकालें इस तरीके से अचार डालने से सालों-साल चलता हैं।

Holi Special: ठंडाई बनाना चाहती हैं, तो फॉलो करें ये 5 बेस्ट वीडियो रेसिपी

8 मिठाइयां जो बनती है सब्जियों से, जानिए रेसिपी

Advertisement
Tags :
Advertisement