For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गर्मियों में हाइलाइटर इस्तेमाल करने के 5 तरीके: Highlighter in Summer

05:00 PM Mar 01, 2024 IST | Monika Agarwal
गर्मियों में हाइलाइटर इस्तेमाल करने के 5 तरीके  highlighter in summer
Highlighter in Summer
Advertisement

Highlighter in Summer: हाइलाइटर जिसका मतलब है उजागर करना यानी मेकअप में हाइलाइटर का प्रयोग तुरंत ग्लो पाने के लिए किया जाता है। इस चमक को देखकर महिलाएं अक्सर आत्मविश्वास महसूस करने लगती हैं। अगर आप भी हाइलाइटर जैसी चीजों का प्रयोग करने में काफी रुचि रखती हैं तो आज हम आपके लिए गर्मियों में इसका प्रयोग करने के लिए कुछ तरीके लाए हैं।

दरअसल हाइलाइटर का प्रयोग उनका पूरा लुक बदल देता है। अगर आप हाइलाइटर का प्रयोग पहली बार कर रही हैं तो भी या अक्सर करती हैं तब भी परफेक्शन जरूरी है।
आजकल मेकअप करने से अच्छा कुछ महिलाओं को हाइलाइटर और ब्लश लगाना पसंद होता है। इन चीजों से आपके चेहरे के फीचर्स काफी हाइलाइट हो जाते हैं। बहुत सी महिलाओं को लगता है कि हाइलाइटर लगाना काफी आसान होता है लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि अगर आप इसे अच्छे से नहीं लगाती हैं तो यह आपके पूरे मेकअप को भद्दा दिखा सकता है। इसको सही जगह पर और सही मात्रा में लगाना काफी जरूरी होता है और बहुत सी महिलाओं को यह भाग काफी ट्रिकी लग सकता है।
अकसर गर्मियों के मौसम में मेकअप फैलता है। इसलिए इस मौसम की वजह से मेकअप करना और भी मुश्किल हो सकता है। लेकिन हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिनसे आपको हाइलाइटर लगाना काफी आसान लग सकता है। आइए जानते हैं ऐसी टिप्स के बारे में-

Also read: गर्मियों में अपनाएं हल्का-फुल्का मेकअप: Summer Makeup Tips

Advertisement

सही जगह पर लगाएं: आपको हाइलाइटर लगाने से पहले यह किस जगह पर लगाया जाता है उसके बारे में पता होना चाहिए। जिस जगह पर आपके चेहरे के हाइलाइटिंग पॉइंट्स होते हैं जैसे- आपके नाक का ब्रिज, आपकी आईब्रो के ऊपर का हिस्सा, आपके गालों की हड्डियों वाला भाग, आपकी चीन, इन हिस्सों पर आपको हाइलाइटर प्रयोग करना होता है।
नैचुरल लुक के लिए शिमर का करें प्रयोग: गॢमयों के मौसम में थोड़ा प्रोडक्ट भी काफी ज्यादा होता है इसलिए अगर आप इस मौसम में काफी नैचुरल लुक चाहती हैं तो असली हाइलाइटर की बजाए आप काफी हल्की सी शिमर या शीन का प्रयोग कर सकती हैं। आप चाहें तो इसे अपने मॉश्चराइजर में मिला कर प्रयोग कर सकती हैं ताकि आपके चेहरे पर वह चमक आ सके।
झुर्रियों पर न करें हाइलाइटर का प्रयोग: अगर आपकी स्किन ज्यादा मैच्योर है और झुर्रियां आने लगी हैं तो आपको झुर्रियों पर हाइलाइटर लगाने से बचना चाहिए क्योंकि इनसे वह और भी ज्यादा दिखाई देंगी। इसके अलावा आप स्किन का जो भाग स्मूद न हो वहां पर हाइलाइटर की जगह चमक वाले मॉश्चराइजर का प्रयोग कर सकती हैं।
क्रीम फॉर्मूला को ऐसे प्रयोग करें: अगर आपका हाइलाइटर क्रीम फॉर्मूला पर आधारित है तो आपको उसे अपनी उंगलियों से लगाना चाहिए। पहले उंगलियों में लेकर प्रोडक्ट को थोड़ा वॉर्म कर लेना चाहिए और इसके बाद इसे प्रेस करते हुए स्किन पर लगा सकती हैं। इससे प्रोडक्ट बिलकुल आपकी त्वचा में मिल जाता है और आपको अलग से पता भी नहीं लगेगा की आपने हाइलाइटर का प्रयोग किया है।
अपने स्किन टोन को भी देखें: हाइलाइटर में भी अलग-अलग शेड उपलब्ध होते हैं इसलिए आपको उस शेड का प्रयोग करना चाहिए जो आपकी स्किन टोन पर मैच होता हो। नहीं तो आपकी स्किन पर हाइलाइटर अलग से दिखेगा और काफी भद्दा भी लग सकता है। अगर आपका स्किन टोन डीप है तो ब्रोंजी शेड्स का प्रयोग आप कर सकते हैं।

Highlighter in Summer
Skin Tone

गर्मियों में कोई भी महिला नहीं चाहेगी की उसका मेकअप काफी एकसार लगे। इसलिए एक नैचुरल लुक पाने के लिए आपको सही तरह से मेकअप प्रोडक्ट्स का प्रयोग करना जरूर आना चाहिए। एक नैचुरल स्किन जैसा फिनिश पाने के लिए आपको क्रीम बेस्ड हाइलाइटर का प्रयोग करना चाहिए। अगर आपसे हाथ या उंगलियों से हाइलाइटर अच्छे से ब्लेंड नहीं हो पा रहा है तो आपको ब्यूटी ब्लेंडर का प्रयोग करना चाहिए।

Advertisement

Right Way of Highlighter
Right Way of Highlighter

1. शुरुआत में आपको काफी थोड़ी मात्रा में प्रोडक्ट लेना है और ठोडी, आंखों और होठों को हाइलाइट करना है।
2.इसके लिए आप एक हाइलाइटिंग आई शैडो ब्रश का प्रयोग कर सकती हैं।
3.आपको केवल इस ब्रश की टिप पर थोड़ा-सा हाइलाइटर लेना है और आंखों के कॉर्नर्स में ब्रश को प्रेस करते हुए अप्लाई करना है।
4.आंखों के नीचे अगर आप हाइलाइटर लगाती हैं तो वहीं से आपका सारा चेहरा हाइलाइट होता है। इसलिए आपको अपने गालों पर हाइलाइटर का प्रयोग जरूर करना चाहिए।
5.लाइट वेट हाइलाइटर का करें प्रयोग।
6.आपको गर्मियों के समय में काफी लाइट वेट हाइलाइटर का प्रयोग करना चाहिए जो आपकी स्किन पर बहुत ज्यादा हैवी न दिखे। इसके लिए आप किफायती से लेकर महंगा प्रोडक्ट ले सकती हैं।

1. इन हिस्सों पर हाइलाइटर लगाते समय आपको पहले फाउंडेशन और कंसीलर से एक काफी स्मूद बेस बनाना होगा।
2. इससे आपकी स्किन की सारी इंपरफेक्शन दूर हो जाएंगी।
3. इसके बाद आप ब्रश की मदद से इन हिस्सों में हाइलाइटर का प्रयोग कर सकती हैं।
4. बिल्कुल भी न भूलें ब्लेंड करना।
5. आपको हाइलाइटर केवल लगाना नहीं है बल्कि उसे ब्लेंड करना भी काफी जरूरी होता है।
6. इसलिए सारे स्टेप्स करने के बाद एक बार यह भी जरूर सुनिश्चित कर लें कि आपका हाइलाइटर अच्छे से ब्लेंड हो कर आपकी स्किन में समा गया है या नहीं।
7. अगर ऐसा नहीं करती हैं तो काफी अन नैचुरल और केकी फिनिश आ सकती है।

Advertisement

जितना हाइलाइटर लगाना जरूरी है उतना ही इसे उतारना भी जरूरी है। जब भी आपका इवेंट खत्म हो जाता है और आप सोने के लिए तैयार हो जाती हैं तो मेकअप को उतारना भी बहुत जरूरी होता है। इसके बाद अपने स्किन केयर रूटीन के सारे स्टेप्स का पालन कर लें ताकि आपकी स्किन की सेहत अच्छी बनी रहे।

Advertisement
Tags :
Advertisement