For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

मन और दिमाग को शांत रखने के लिए करें ये 5 योगासन, तनाव भी होगा दूर: Yoga for Mental Health

Mental Health : मेंटल हेल्थ को बेहतर करने के लिए आप नियमित रूप से योग का अभ्यास कर सकते हैं। आइए जानते हैं मन को शांत करने वाले योगासान-
07:00 AM Oct 15, 2023 IST | Nikki Mishra
मन और दिमाग को शांत रखने के लिए करें ये 5 योगासन  तनाव भी होगा दूर  yoga for mental health
Yoga for Mental Health
Advertisement

Yoga for Mental Health: आज के समय में कई लोग न सिर्फ शारीरिक रूप से परेशान हैं, बल्कि मानसिक रूप से भी काफी ज्यादा परेशान रहते हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं। मुख्य रूप से भागती-दौड़ती जिंदगी की वजह से लोगों को कई तरह की समस्याएं हो रही हैं। ऐसे में खुद को मेंटल रूप फिट रखना किसी भी चुनौती से कम नहीं है। अगर आप काफी समय से मानसिक रूप से परेशान हैं, तो इसके लिए योगासन बेस्ट विकल्प हो सकता है। नियमित रूप से योगासन करने से न सिर्फ शरीर को फिट रखा जा सकता है, बल्कि यह मेंटली भी आपको फिट रखने में मदद कर सकता है। आइए जानते हैं मन और दिमाग को शांत करने वाले कुछ योगासान-

भुजंगासन से करें मानसिक तनाव कम

Yoga for Mental Health
Yoga for Mental Health-भुजंगासन

अगर आप मानसिक रूप से स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो नियमित रूप से भुजंगासन करें। यह पेट की चर्बी को कम करने में भी काफी हद तक मददगार होता है। साथ ही मन और दिमाग को शांत रख सकता है। इसे नियमित रूप से कम से कम 20 मिनट जरूर करें।

सेतुबंधासन है फायदेमंद

मन को शांत करने के लिए ब्रिज पोज यानी सेतुबंधासान काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। इस आसान के नियमित अभ्यास से आप मानसिक रूप से चुस्त-दुरुस्त हो सकते हैं। सुबह-सुबह अपने मेंटल हेल्थ को बूस्ट करने के लिए रोजाना 10 से 20 मिनट योगासन करें।

Advertisement

bridge pose
Yoga for Mental Health-Bridge Pose

उत्तानासन योग है फायदेमंद

अगर आप नियमित रूप से खुद को फिट रखना चाहते हैं, तो उत्तानासन योग का अभ्यास करें। इस योग से बॉडी की स्ट्रेचिंग बेहतर ढंग से होती है। साथ ही इससे ब्लड सर्कुलेट बेहतर होता है, जो आपके मेंटल हेल्थ के लिए काफी अच्छा हो सकता है। इससे मन और दिमाग को शांत करने में मदद मिल सकती है।

ustrasana
Yoga for Mental Health-ustrasana

बालासन योग

इस योगासन को चाइल्ड पोज़ भी कहा जाता है। नियमित रूप से कम से कम 10 से 15 मिनट तक इस योगासन का अभ्यास करने से मन और दिमाग को शांति मिल सकती है। यह आपके दिमाग को शांत करने में काफी हद तक प्रभावी हो सकता है। साथ ही इससे ब्रेन पावर को भी बेहतर करने में मदद मिल सकती है।

Advertisement

Balasana
Yoga for Mental Health-Balasana

जानुशीर्षासन

जानुशीर्षासन योग का अभ्यास करने से मन को शांत करने में मदद मिल सकती है। यह सिरदर्द, थकान, चिंता, अनिद्रा जैसे लक्षणों को भी कम करने में मददगार हो सकता है।

Mental Health
Mental Health

मन और दिमाग को शांत करने के लिए आप इन आसान से योग का अभ्यास नियमित रूप से कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी परेशानी काफी ज्यादा बढ़ रही है तो ऐसी स्थिति में तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement