For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गर्मियों की छुट्टियों में आउटडोर गेम्स खेलने वाले बच्चों के लिए 6 सेफ्टी टिप्स: Outdoor Games Safety Tips

12:30 PM May 09, 2024 IST | Nidhi Mishra
गर्मियों की छुट्टियों में आउटडोर गेम्स खेलने वाले बच्चों के लिए 6 सेफ्टी टिप्स  outdoor games safety tips
Outdoor Games Safety Tips
Advertisement

Outdoor Games Safety Tips: गर्मियां लगभग आ चुकी हैं। अब कुछ दिनों में गर्मियों की छुट्टियां भी पड़ने वाली है। ऐसे में बच्चे पूरे दिन घर में बैठे- बैठे बोर हो जाते है। स्कूल का काम करने के बाद सभी बच्चों को कुछ देर घर से बाहर दोस्तों के साथ खेलना का मन करता है। खेलने के दौरान बच्चे नए दोस्तों से मिलते है। हालाँकि, गर्मियों में एक बड़ी चिंता तेज धूप और लू होती है। बच्चों का शरीर वयस्कों के शरीर की तुलना में ठंडा करने में कम कुशल होता है। बच्चों में डिहाईड्रेशन, ऐंठन, थकावट और हीट स्ट्रोक की चपैट में आने का खतरा ज्यादा होता हैं। ऐसे में आप गर्मी के मौसम में बच्चों के शरीर को कैसे ठंडा रख जाए। इस पर विचार करें। इसलिए आज हम बच्चों को गर्मी में आउटडोर गेम्स खेलने के लिए कुछ टिप्स के बारे में बताने वाले है, तो चलिए जानते है।

Also read: बच्चों की इन 5 गलतियों को कभी ना करें अनदेखा: Parenting Advice

Outdoor Games Safety Tips
Plan ahead for hot temperatures

गर्मी में खेलने के लिए सबसे पहले खेलने की जगह पर विचार करें। धूप में खेलने के बजाए छाव में खेलने की योजना बनाएं। अगर किसी दिन ज्यादा धूप हो, तो आप दिन के बजाए शाम को खेल सकते है। इसके अलावा उसी जगह पर खेले जहां पानी की व्यव्स्था अच्छी हो। गर्मी के मौसम में खेल के बीच- बीच में पानी पीना बहुत जरूरी होता है। खेलने के दौरान कपड़े हमेशा सूती के ही पहने। इनमें पसीना भी कम आता है और गर्मीयों में शरीर में खुजली भी नही होती है।

Advertisement

उच्च तापमान बच्चों के लिए बहुत ज्यादा खतरनाक हो सकता है। बच्चों को गर्मी से संबंधित बीमारियों के बारे में पता नही चल पाता है। बच्चों से सिरदर्द, चक्कर आना या थकान जैसे लक्षणों के बारे में बात करें। बच्चों से समय- समय पर बात करते रहें, जिससे की वजह कोईी बात बताने में संकोच ना करें। ऐसे में अगर उनके किसी भी तरह की बीमारी या परेशानी हो, तो आपसे खुलकर बात कर सकें।

break to drink water
Take a break to drink water between games

खेलने के दौरान पानी और तरल पदार्थों का सेवन जरूर करें। इससे डिहाईड्रेशन जैसी समस्या से बच्चों को बचाया जा सकता है। खेलने के बाद बीच- बीच बच्चों को आराम करने के लिए जरूर बोले। खेतले समय अगर गर्मी का ज्यादा अहसास हो, तो आपको विराम ले लेना चाहिए या फिर शाम को खेलने के लिए जाना चाहिए। इस दौरान धूप चली जाती है और खेलने में भी मजा आता है।

Advertisement

गर्मियों के दौरान ठंडा रहने के लिए सबसे उपयोगी हैक्स में से एक है ठंडे तौलिए का अधिकतम उपयोग करना। आप माइक्रोफ़ाइबर कूलिंग तौलिये खरीद सकते हैं, या उन्हें अच्छा और ठंडा रखने के लिए बस कुछ वॉशक्लॉथ को बर्फ से भरे कूलर में रख सकते हैं। ब्रेक के दौरान, बच्चे जल्दी ठंडक पाने के लिए इन्हें अपनी गर्दन, माथे पर लगा सकते हैं। इससे गर्मी में काफी ज्यादा राहत मिलती है।

खेलने के दौरान शरीर पर लगाने के लिए बर्फ से भरा कूलर और आइस पैक जरूर लेकर जाएं। ब्रेक के दौरान तुरंत पानी छिड़कने के लिए पानी से भरी एक स्प्रे बोतल रखने से भी बच्चों को धूप में ठंडा रहने में मदद मिल सकती है। टोपी को पहनने से पहले ठंडे पानी से गीला करने से भी उन्हें ठंडा होने में मदद मिल सकती है।

Advertisement

गर्मियों में ठंडक पाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है सीधी धूप से बचना। यहां तक ​​कि सबसे गर्म दिन में भी, छाया में बैठने से व्यक्ति को ठंडक महसूस होती है। गर्मियों में तो धूप में सुबह- सुबह ही निकल जाती है। ऐसे में जब भी दिन के समय खेलने के लिए बाहर जाए, तब छाव में खेले। छाव में खेलने से गर्मी का एहसास भी कम होंगा और तबीयत भी खराब नही होंगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement