For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इन 6 तरीकों से अपने ब्रेकफास्ट में अंडे को करें शामिल: Egg For Breakfast

04:00 PM Oct 10, 2023 IST | Nidhi Mishra
इन 6 तरीकों से अपने ब्रेकफास्ट में अंडे को करें शामिल  egg for breakfast
Egg For Breakfast
Advertisement

Egg For Breakfast: अंडे से दिन की शुरुआत करने का एक शानदार तरीका है, क्योंकि वे सुबह-सुबह आपके शरीर को प्रोटीन की एक अच्छी खुराक प्रदान करता हैं और दोपहर के भोजन तक की भूख को भी दूर करने में भी मदद करता हैं। कोई भी व्यक्ति अंडे से कभी ऊब नहीं सकता क्योंकि अंडे को विभिन्न रूपों में खाया जा सकता है।

उबले हुए से लेकर तले हुए अंडे तक, अंडे पकाने के इतने दिलचस्प तरीके हैं कि आप सचमुच पूरे सप्ताह में एक अलग-अलग पकवान बना सकते हैं। यदि आप अंडा प्रेमी हैं, तो यहां आपके अंडे को विभिन्न तरीकों से पकाने के सरल सुझाव दिए गए हैं। तो आइए जानते है।

उबले अंडे

Egg For Breakfast
Boiled Egg For Breakfast

अंडों को बहते पानी में धो लें और एक बर्तन में आधा पानी भर लें।अब बर्तन को तेज आंच पर रखें और पानी को उबलने दें। एक उबाल आने पर, आंच को मध्यम कर दें और अंडे को पानी में डाल दें। बर्तन में लगभग 1 छोटा चम्मच नमक डाल दीजिये। इससे अंडा फूटने से बच जाएगा। अब ढक्कन से ढक दें और अंडों को करीब 10-12 मिनट तक उबलने दें।

Advertisement

एक बार हो जाने पर, उन्हें ठंडे पानी के कटोरे में डालें और दो मिनट तक ऐसे ही रहने दें। जब पूरी तरह से उबले अंडे ठंडे हो जाएं, तब आप इन्हें छिल लें। छिले हुए अंडे के बीच से दो हिस्से कर लें। अब इस पर नमक, काली मिर्च डालकर परोसें।

आमलेट

Egg For Breakfast-Omellete

अंडे से बनाने की एक और सरल रेसिपी है ऑमलेट। एक कटोरे में दो अंडे फोड़ लें, उसमें 2 बड़े चम्मच कटा हुआ प्याज, 2 बड़े चम्मच कटी हुई शिमला मिर्च, 2 बड़े चम्मच कटे हुए टमाटर, स्वादानुसार नमक और काली मिर्च डाल लें। आप चाहे तो मसाला भी डाल सकते है।

Advertisement

सभी चीजों को अच्छी तरह से फेंट लें। अब एक नॉन-स्टिक पैन गरम करें और उस पर तेल छिड़कें। मिश्रण को पैन में डालें और समान रूप से फैलाएं। इसे एक तरफ से सुनहरा होने तक पकने दें। अब पलटें और दूसरी तरफ से भी पका लें। एक बार हो जाने पर, टोस्ट के साथ मिलाएं और परोसें।

अंडा भुर्जी

Egg For Breakfast-egg bhurji

अंडा भुर्जी या तले हुए अंडे गरम चपाती और टोस्ट के साथ परोसने के लिए एकदम सही रेसिपी है। इसके लिए एक पैन में 1 बड़ा चम्मच तेल गर्म करें। उसमें 1 बड़ा चम्मच बारीक कटा हुआ लहसुन और 1 कटा हुआ प्याज डालें। एक मिनट तक इसे भून लें। अब इसमें 1 कटा हुआ टमाटर, स्वादानुसार नमक, ¼ छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर और ¼ छोटी चम्मच काली मिर्च पाउडर डाल दीजिए। लगभग 4-5 मिनट तक पकाएं। अब 2-3 अंडे पैन में फोड़ दें।

Advertisement

अंडों को जमने से रोकने के लिए जल्दी से अच्छी तरह मिला लें। तब तक मिलाते रहें जब तक अंडा पूरी तरह से भुन न जाए। अंडे का कच्चापन खत्म होने तक पका लें। आखिर में कटी हुई हरी धनिया से सजाएं।

​पोच्ड अंडे

poched egg
poched egg

उबले हुए अंडे आमतौर पर उन लोगों द्वारा पसंद किए जाते हैं जो अपनी जर्दी को थोड़ा पतला पसंद करते हैं। इन्हें तली हुई सब्जियों के साथ मिलाकर एक पौष्टिक नाश्ता बनाया जा सकता है। उबले हुए अंडे बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में पानी भरें और उसमें उबाल आने दें। अब इसमें 1-2 बड़े चम्मच सिरका मिलाएं। फिर इसमें एक अंडे को फोड़कर एक छोटे कटोरे में निकाल लें। अब अंडे को धीरे से बर्तन में डालें और आप देखेंगे कि यह जल्दी ही आकार ले लेगा।

कुछ ही सेकंड में अंडे की सफेदी का रंग हल्के पीले से सफेद हो जाएगा। लगभग 3-4 मिनट तक पकाएं और एक चम्मच का उपयोग करके उबले हुए अंडे को पानी से बाहर निकालें। आपका पका हुआ अंडा अब परोसने के लिए तैयार है।

सनी-साइड अप

sunny side up
sunny side up

सनी-साइड अप अंडा रेसिपी जो न केवल देखने में सुंदर हैं बल्कि स्वाद में भी लाजवाब हैं। बस एक नॉन-स्टिक पैन को गैस पर रखें और उस पर थोड़ा सा तेल लगाकर चिकना कर लें। एक अंडे को सीधे पैन में फोड़ें। अब अंडे को जमने दें और आकार लेने दें। इसे ना ही फैलाएं और ना ही पैन को हिलाएं, क्योंकि इससे सनी-साइड अप डिश का आकार बिगड़ जाएगा। इस पर ऊपर से नमक, काली मिर्च, लहसुन पाउडर डालें और पकने दें।

आप चाहें तो इसे ढक्कन से भी ढक कर अंडे को पका सकते हैं। इसे कुछ देर तक पकने दें, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप जर्दी को कितना पतला या कितना पकाना चाहते हैं। एक बार जब यह पक जाए तो आप इसे ग्रिल्ड ब्रेड के साथ मिलाकर परोंसे।

Advertisement
Tags :
Advertisement