For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

Early symptoms of Liver Disease: क्या होती है Non-Alcoholic Fatty Liver बीमारी और उससे जुड़े लक्षण?

बहुत से लोगों को यह गलत फहमी होती है कि लीवर की बीमारी केवल शराब पीने के कारण ही होती है। यह धारण पूरी तरह से गलत है।
02:14 PM Nov 22, 2021 IST | Monika Agarwal
early symptoms of liver disease  क्या होती है non alcoholic fatty liver बीमारी और उससे जुड़े लक्षण
Early symptoms of Liver Disease
Advertisement

बहुत से लोगों को यह गलत फहमी होती है कि लीवर की बीमारी केवल शराब पीने के कारण ही होती है। यह धारण पूरी तरह से गलत है। रिसर्च में भी बताया गया है कि जब आपके लीवर में अधिक मात्रा में फैट इकट्ठा हो जाता है तो भी इससे आपको लीवर की बीमारियां हो सकती हैं। चाहे आप शराब पीते हों या नहीं।

लीवर की जो बीमारियां बिना शराब पिए भी उत्पन्न हो जाती हैं, उन्हें नॉन एल्कोहलिक फैटी लीवर डिज़ीज़ कहा जाता है। इनका समय से उपचार करवाना काफी जरूरी होता है। नहीं तो यह और अधिक विकराल रूप धारण कर सकती हैं जिसके कारण आपके लीवर को खतरा पहुंच सकता है। इन बीमारियों को पहचानने के लिए हम बता रहे हैं कुछ Early symptoms of Liver Disease जो आपके बहुत काम आएंगे।

भूख न लगना

early symptoms of liver disease
loss of appetite

भूख न लगने के अलग-अलग कारण होते हैं और एक कारण होता है नॉन एल्कोहलिक फैटी लीवर बीमारी। अगर भूख न लगने के साथ साथ आप को उल्टियां आने और जी घबराने जैसे लक्षण भी देखने को मिल रहे है तो आपको अधिक चौकन्ना हो जाना चाहिए। अगर साथ ही आप का सिर भी अधिक दुख रहा है तो अच्छा यही रहेगा कि आप लीवर स्क्रीनिंग के लिए चले जाएं।

Advertisement

थकान अधिक होना

liver related diseases
थकान अधिक होना

अगर आपके लीवर के साथ कोई समस्या होगी तो आप के शरीर में कमजोरी आ जायेगी और आप बहुत अधिक थकने लग जायेंगे। अगर यह थकान काफी लंबे समय से चली आ रही है तो यह एल्कोहलिक और नॉन एल्कोहलिक दोनों में से एक बीमारी का संकेत हो सकती है इसलिए अपने लीवर का चेक अप जरूर करवा लें।

शरीर में खुजली होना

liver related skin issues
शरीर में खुजली होना

अगर आपको यह बीमारी होती है तो आपके पूरे शरीर में अधिक खुजली होने लगती है और यह बाइल के घटने या बढ़ने के कारण होता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक आपको अधिक खुजली हथेली में, हाथ और पैरों में अधिक होती है लेकिन हर व्यक्ति के लिए यह अलग अलग हो सकता है। इसके और भी बहुत से कारण हो सकते हैं इसलिए आपको एक बार अपने लीवर को चेक करवा लेना चाहिए।

Advertisement

पेट के आस पास सूजन आना

liver related issues
पेट के आस पास सूजन

अगर आपको यह बीमारी होती है तो आपके एब्डोमिनल भाग में एक फ्लूइड इक्कठा हो जाता है जिस कारण आपके पेट के आस पास सूजन आ जाती है। जिससे आप कमजोरी महसूस करने लग जाते हैं।

घाव का आसानी से न भरना

wound recovery
आसानी से चोट लगना

लीवर के कमजोर होने के कारण लीवर क्लोटिंग प्रोटीन नहीं बना पता है। इसके कारण आपके शरीर में सामान्य से अधिक ब्लीडिंग होनी शुरू हो जाती है और इसके बाद फिर आपके प्रभावित भाग पर घाव बन जाता है।

Advertisement

वजन का अचानक से कम हो जाना

rapid weight loss fatty liver
वजन का अचानक से कम हो जाना

अचानक बिना कारण के वजन कम होना भी लीवर की खराबी का निशान हो सकता है। इसका अर्थ आप के लीवर में हेपेटाइटिस सी जोकि एक वायरल इंफेक्शन है, भी हो सकता है। इससे आपके लीवर में सूजन आ सकती है जिस कारण लीवर में दर्द होना भी शुरू हो सकता है।

आंखों और स्किन का पीला होना

yellow eyes in liver disease
आंखों और स्किन का पीला होना

जब आपके लीवर में किसी तरह की बीमारी आती है तो वह बिलुरूबिन नामक तत्त्व छोड़ना शुरू कर देता है जिससे आपकी स्किन पीली होने लग जाती है। इसे पीलिया भी कहा जाता है। इसका उपचार करवाना काफी आवश्यक होता है।

लीवर में समस्याएं आम तौर पर मोटे लोगों को अधिक आती है इसलिए इन बीमारियों का रिस्क कम करने के लिए आपको अपना वजन संतुलित रखना चाहिए और हेल्दी लाइफस्टाइल का पालन करना चाहिए।

Advertisement
Tags :
Advertisement