For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

महाशिवरात्रि व्रत में इन 8फलाहारी डिशेज़ को कर सकते है थाली में शामिल

11:00 AM Feb 12, 2023 IST | Gayatri Verma
महाशिवरात्रि व्रत में इन 8फलाहारी डिशेज़ को कर सकते है थाली में शामिल
Advertisement

Mahashivratri Fast : महाशिवरात्रि भगवान शिव और माता पार्वती के विवाह के रूप में पूरे देश में धूमधाम से मनाई जाती है। भगवान शिव के भक्त भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में मिल जाएँगे जो इस त्यौहार को धूमधाम से भोले के रंग में रंगकर मनाते है। हर घर में भगवान शिव को खुश रखने के लिए उनकी पूजा अर्चना की जाती है और इसके साथ व्रत भी रखा जाता है। इस व्रत का भी काफी महत्त्व है, जिसको पूरे रीति रिवाज़ के साथ किया जाता है। हिन्दू धर्म के अनुसार व्रत में फलाहार का भी काफी महत्व बताया गया है। चलिए हम बताते है कि भगवान शिव के लिए किए जाने वाले इस व्रत में आप फलाहार में किस तरह की डिशेज को अपनी थाली में शामिल कर सकते है।

आलू की बनी टिक्की

अगर आलू खाना पसंद करते है, तो आप आलू को उबालकर, छिलने के बाद इसमें हरीमिर्च, सेंध नमक, कला नमक, मिलकर एक मिक्सचर तैयार कर ले। इसके बाद नॉन स्टिक तवे पर तेल डाले और आलू के इस मिश्रण को टिक्की का रूप दें। उसे कम तेल में तवे पर सेंक लें। इसके बाद इस टिक्की को दही के साथ खाएं।

फल और ड्राई फ्रूट्स चाट

फलाहारी में सबसे अच्छा और पोष्टिक खाना होता है फलों का सेवन करना। आप सीज़न में मिलने वाले कई तरह के फलों को काटकर एक बोल में डालें। उसमें भीगे हुए ड्राईफ्रूट्स भी डाल दें। फिर सेंधा नमक, काली मिर्च डालकर फल और ड्राई फ्रूट्स से बने चाट का भी आनंद ले सकते है।

Advertisement

ड्राई फ्रूट्स शेक

कई तरह के ड्राई फ्रूट्स को पीसकर दूध और मलाई के साथ शेक के रूप में इसका सेवन कर सकते है। इसके साथ मीठापन के लिए इसमें चीनी के अलावा शहद का भी इस्तेमाल कर सकतें है। यह टेस्ट के साथ इसे पौष्टिक भी बनाता है।

सिंघाड़े के आटे की बनी आलू कचौड़ी

आलू को उबालने के बाद उसमें सेंधा नमक और हरी मिर्च मिलकर एक मिश्रण तैयार करें। सिंघाड़े के आटे में भी सेंधा नमक डालकर गूंथ लें। आटे की लोई में मिश्रण रख कर कचौड़ी बना लें और साफ़ रिफाइंड ऑयल में तल लें। दही के साथ कचौड़ी के मजे लें।

Advertisement

साबुदाने की मीठी खिचड़ी या खीर

अगर आप व्रत में नमक के सेवन से बचना चाहते है और कुछ पौष्टिक भी खाना चाहते है, तो ऐसे में आप साबुदाने की खीर या खिचड़ी बना सकते है। ये केवल शुद्ध देसी घी, दूध और चीनी से बनता है।

साबुदाने की नमकीन खिचड़ी

व्रत में खाया जाने वाला साबुदाना सेहत के लिए पौष्टिक होता ही है और अगर आप इसका सेवन नमकीन रूप में करना चाहते है, तो इसकी खिचड़ी बनाकर एन्जॉय कर सकते है।

Advertisement

फ्रूट रायता

फ्रूट रायता भी आपकी जरूरत को पूरा करने में मदद करेगा। दही में अपने अनुसार फलों और सूखे मेवों को मिलाकर रायता बना लें। इससे आपको ताकत भी मिलेगी और एनर्जी भी।

आलू दूध

आप बिलकुल सदा फलाहार करना चाहते है तो उबले हुए आलू को दूध चीनी के साथ खा सकते है।

Advertisement
Tags :
Advertisement