For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

अगर आप भी हेयर केयर के लिए अपनाती हैं ये 8 आदतें तो बाल हो जाएंगे बर्बाद, आज ही कर लें तौबा: Habits That Cause Hair Damage

What habits are bad for hair: खूबसूरत और शाइनी बाल हर किसी की चाहत होती है। अक्सर बालों को खूबसूरत बनाने के लिए लोग कुछ ऐसे हेयरप्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं, जो बालों को कमजोर बना देते हैं। कई बार हेयर केयर से जुड़ी कई आदतें आपके बालों को कमजोर और रूखा कर सकती हैं। इससे बालों के झड़ने की भी समस्या शुरु हो जाती है। कई बार इससे सिर का गंजापन भी बढ़ने लगता है। इससे बालों की ग्रोथ भी रूक जाती है। आज हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताएंगे, जो आपके बालों को खराब कर सकती हैं।
02:00 PM Jul 05, 2024 IST | Nikki Kumari
अगर आप भी हेयर केयर के लिए अपनाती हैं ये 8 आदतें तो बाल हो जाएंगे बर्बाद  आज ही कर लें तौबा  habits that cause hair damage
8 hair care habits that can damage your hair
Advertisement

Habits That Cause Hair Damage: खूबसूरत और शाइनी बाल हर किसी की चाहत होती है। अक्सर बालों को खूबसूरत बनाने के लिए लोग कुछ ऐसे हेयरप्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं, जो बालों को कमजोर बना देते हैं। कई बार हेयर केयर से जुड़ी कई आदतें आपके बालों को कमजोर और रूखा कर सकती हैं। इससे बालों के झड़ने की भी समस्या शुरु हो जाती है। कई बार इससे सिर का गंजापन भी बढ़ने लगता है। इससे बालों की ग्रोथ भी रूक जाती है। आज हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताएंगे, जो आपके बालों को खराब कर सकती हैं।

आपकी कुछ हेयर केयर हैबिट्स कई बार बालों को ठीक करने की जगह उन्हें खराब कर सकती हैं। आइए जानें किन हेयर केयर हैबिट्स की वजह से आपके बाल डैमेज हो सकते हैं।

Also read: हेयर कलर करवाने के बाद ऐसे रखें बालों का ख्याल, नहीं होगा झाड़ू जैसा हाल, दिखेंगे सिल्की और स्मूद बाल: Colored Hair Care Tips

Advertisement

बालों को रगड़कर शैंपू करना

Habits That Cause Hair Damage-scrubbing and shampooing hair
scrubbing and shampooing hair

अगर आप भी अपने बालों में शैंपू लगाकर जोरों से रगड़ते हैं, तो आपको इस गलती से बचना चाहिए। इससे आपके बाल डैमेज हो सकते हैं। अपने सिर पर धीरे से शैम्पू की मालिश करें। इससे बालों को नुकसान हो सकता है। इसे धीरे-धीरे बालों पर लगाना चाहिए।

तौलिए से बालों को ना रगड़ें

अगर आप भी बालों को जोर से तौलिए से रगड़कर पोंछते हैं, तो आपको इस गलती से बचना चाहिए। इससे बाल टूटने लगते हैं। कोशिश करें बालों को हमेशा हवा में ही सूखने दें।

Advertisement

गीले बालों में कंघी ना करें

Do not comb wet hair
Do not comb wet hair

बहुत बार लड़कियां जल्दीबाजी के चक्कर में गीले बालों में ही कंघी करने लगते हैं। इससे बाल ज्यादा टूटने लगते हैं और कमजोर हो जाते हैं। ऐसे में पहले बालों को सूखने दें और उसके बाद चौड़े दांतों वाली कंघी के इस्तेमाल से बालों को कंघी करें।

बालों को खुला रखना

हर मौसम में बालों को खुला रखना सही नहीं है। धूप, धूल, मिट्टी और गर्म हवा से आपके बाल खराब हो सकते हैं। ऐसे में कोशिश करें बालों को स्कार्फ की मदद से ढककर रखें। इससे बाल ड्राई होने से बचे रहेंगे।

Advertisement

सीरम का ज्यादा इस्तेमाल

सीरम बालों को धूप से बचाता है, लेकिन इसके ज्यादा इस्तेमाल से बाल चिपचिपे हो जाते हैं। इससे बालों को नुकसान हो सकता है। ऐसे में कम से कम 1 दिन छोड़कर इसका इस्तेमाल करें।

हीटिंग प्रोडक्ट्स से बचें

Avoid heating products
Avoid heating products

बालों को स्टाइल करने के लिए अगर आप रोजाना हीटिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको इससे बचना चाहिए। इसके ज्यादा इस्तेमाल से आपके बाल डैमेज हो सकते हैं। रोजाना इसका इस्तेमाल आपके बालों को ड्राई कर सकता है।

बालों को टाइट बांधना

गर्मियों में लोग बालों को कसकर बांधना पसंद करते हैं, लेकिन बालों को बहुत ज्यादा टाइट बांधना गलता है। इससे जड़ें कमजोर होती हैं। इससे हेयरलाइन पर भी बुरा असर पड़ता है। हमेशा बालों को थोड़ा लूज ही बांधें।

कंडीशनर को जड़ों पर लगाना

applying conditioner to the roots
applying conditioner to the roots

बहुत से लोग बालों को जड़ों पर भी लगा लेते हैं। इससे बाल डैमेज होते हैं। ध्यान रहे, हमेशा बालों के निचले हिस्से में ही कंडीशनर लगाएं।

Advertisement
Tags :
Advertisement