For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

फेंकने के बजाय अचार के तेल को इन 8 तरीकों से करें इस्तेमाल: Reuse Achar Oil

01:30 PM Feb 16, 2024 IST | Nikki Mishra
फेंकने के बजाय अचार के तेल को इन 8 तरीकों से करें इस्तेमाल  reuse achar oil
Reuse Achar Oil
Advertisement

Reuse Achar Oil: अचार का नाम सुनते ही लगभग हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है। इसका चटपटा स्वाद आपके खाने की थाली के स्वाद को दोगुना कर देता है। अचार का इस्तेमाल आप रोटी से लेकर पराठे और दाल-चावल जैसी चीजों में करते हैं, लेकिन अचार के तल में जमा तेल को अक्सर हम फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अचार के तेल का इस्तेमाल आप कई अन्य तरह की चीजों को तैयार करने के लिए कर सकते हैं। जी हां, अचार के तेल को कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। आइए जानते हैं अचार के तेल को किस तरह से रीयूज किया जा सकता है?

Also read : ज़रुर ट्राई करें ये रेसिपी एप्पल बुद्धा बाउल

Reuse Achar Oil
cooking oil

अचार के तेल का प्रयोग आप सब्जियों के मसालों का स्वाद बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें, तो इसका प्रयोग सूप, मैरिनेड, तरह तरह के डिशेज के ऊपर, स्टर फ्राई इत्यादि में कर सकते हैं। हालांकि, अचार का तेल इन चीजों में डालते समय इसके तीखेपन का ध्यान रखें, ताकि किसी चीज में अचार का स्वाद ज्यादा न आए।

Advertisement

Salad Dressing
Salad Dressing

अचार के तेल का प्रयोग सलाद ड्रेसिंग के लिए कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने से सलाद में अतिरिक्त सिरका, मसालों और हर्ब्स को डालने की जरूरत महसूस नहीं होगी। अचार का तीखापन स्वाद आपके सलाद को काफी स्वादिष्ट बना सकता है।

वजन घटाने के लिए रोस्टेड सब्जियां या फिर उबली हुई सब्जियों का सेवन कर रहे हैं, तो हल्का-सा अचार के तेल को छिड़क सकते हैं। इससे सब्जियों को मैरीनेट करने से इसका फ्लेवर काफी ज्यादा बढ़ जाएगा। साथ ही स्वाद भी दोगुना हो सकता है।

Advertisement

Vegetables
Vegetables

किसी भी मेयोनीज़ के स्वाद में हल्का सा ट्विस्ट देने के लिए थोड़ा सा इसमें अचार के तेल का स्वाद जोड़ सकते हैं। इससे विदेशी व्यंजनों को एक देसी और मसालेदार तड़का मिलेगा। इस मेयोनीज़ का इस्तेमाल सैंडविच को थोड़ा तीखा स्वाद या फ्राइज़ और सब्जियों के लिए डिप बनाने के लिए कर सकते हैं।

अचार के तेल का प्रयोग रात को चावल को फ्राई करने के लिए किया जा सकता है। अचार के तेल में मौजूद सुगंधित मसाले चावल को काफी स्वादिष्ट बनाते हैं, जो हर किसी को पसंद आ सकता है।

Advertisement

fried rice
fried rice

मीट, मछली या फिर सब्जियों को ग्रिल करने के लिए अगर आप मैरिनेड कर रहे हैं, तो उसमें थोड़ा-सा अचार का तेल मिक्स कर दें। इससे ग्रिल डिश का स्वाद दोगुना बढ़ जाएगा। ग्रिल करने से करीब 2 से 3 घंटे पहले इस तेल से मैरिनेड करें।

मसालेदार स्वाद के लिए घर में बने ह्यूमस में थोड़ा सा अचार के तेल को मिलाएं। यह क्रीमी चिकनपिक्स और तीखे अचार के तेल का कॉम्बिनेशन एक स्वादिष्ट डिप बनाता है। इस डिप को आप ब्रेड, क्रैकर्स या ग्रिल्ड सब्जियों के साथ खा सकते हैं।

अचार के तेल का प्रयोग पास्ता को तैयार करने के लिए कर सकते हैं। उबले हुए पास्ता को अलग करके रखें। इसके बाद कड़ाही में तेल, लहसुन, प्याज और टमाटर को भूनकर पास्ता सॉस डालें। इसमें अचार तेल और पास्ता डालकर मिक्स करके सर्व करें। इसका स्वाद दोगुना हो सकता है।

pasta
pasta

अचार के तेल को फेंकने के बजाय इन आसान तरीकों से प्रयोग कर सकते हैं। इसे घर पर जरूर ट्राई करें। खाने का स्वाद दोगुना बढ़ सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement