For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

निवेश के 9 तरीके: Invest Ideas

03:00 PM May 17, 2024 IST | Reena Yadav
निवेश के 9 तरीके  invest ideas
Invest Ideas
Advertisement

Invest Ideas: हमारे द्वारा की गई मेहनत का लाभ हमें जरूर मिलना चाहिए लेकिन बहुत से लोगों को नहीं पता कि वह अपना पैसा कहां और कैसे निवेश करें ताकि उन्हें अच्छा रिटर्न मिले। आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे ऐसे 10 तरीके जहां आप अपना पैसा निवेश करके उनसे अच्छा लाभ पा सकते हैं।

सभी अपने पैसे को सही जगह निवेश करना चाहते हैं ताकि उन्हें बाद में उससे अच्छा लाभ मिल सके और हम चाहते हैं कि हमारा पैसा ऐसी जगह निवेश हो जहां से हमें कम जोखिम में अच्छा लाभ मिल सके। ऐसे बहुत सारे तरीके हैं। जहां आप अपने पैसे निवेश कर सकते हैं लेकिन कुछ तरीके बहुत ज्यादा जोखिम वाले होते हैं जहां पैसा निवेश करने पर आपको नुकसान भी हो सकता है और फायदा भी।

Also read: है नौकरी छोटी पर निवेश है जरूरी

Advertisement

यदि आप स्टॉक मार्केटिंग या म्यूचुअल फंड में निवेश करना नहीं चाहते तो आपके लिए बॉन्ड्स में निवेश करना बढ़िया विकल्प रहेगा। आज बाजार के अंदर बहुत अच्छे बॉन्ड्स हैं, बॉन्ड्स के अंदर निवेश करके आप उच्च निवेश रिटर्न ले सकते हैं। बॉन्ड्स के अंदर आप ज्यादा समय तक निवेश कर सकते है। बांड्स के के ऊपर 8 प्रतिशत रेट के हिसाब से ब्याज मिलता है। यहां छोटे-बड़े सभी तरह निवेशक निवेश कर सकते हैं, क्योंकि यह भी निवेश का बढ़िया विकल्प है।

यदि आप एक अच्छी जगह निवेश करना चाहते हैं और बिना टैक्स के उच्च निवेश रिटर्न लेना चाहते हैं तो आप ईएलएसएस में निवेश कर सकते हैं। ईएलएसएस एक बढ़िया निवेश विकल्प है। इसके अंदर आपको 12 प्रतिशत रिटर्न मिलता है और इसमें निवेश के ऊपर टैक्स नहीं लगता है। यदि आप लम्बे समय तक निवेश करना चाहते हैं तो यह एक बढ़िया विकल्प है। इसके अंदर आपको उच्च निवेश रिटर्न मिलता है और इसमें मार्केट रिस्क भी कम होता है।

Advertisement

यदि आप लम्बे समय तक निवेश करना चाहते हैं तो आप के लिए यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लांस भी एक निवेश का अच्छा विकल्प ही यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लांस निवेश के ऊपर आपको 7-8 प्रतिशत ब्याज के साथ रिटर्न मिलती है और उसके अंदर रिस्क भी बहुत कम होता है, जिससे निवेशक निवेश करते हुए भयभीत या आशंकित नहीं होते हैं। इसके अंदर आपको टैक्स के ऊपर भी छूट मिलती है, जिससे आपकी निवेश पर रिटर्न ज्यादा हो जाती है और यह धारा 10 (डी) के तहत टैक्स फ्री भी होती है।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) लम्बे समय का निवेश के लिए एक बढ़िया विकल्प है। यदि आप कम रिस्क के साथ निवेश करना चाहते हैं तो आप यह प्लान अपना सकते हैं। इसमें आपके निवेश के ऊपर 8.5 प्रतिशत ब्याज मिलता है और यदि आप निवेश करना चाहते हैं तो आप किसी भी राष्ट्रीयकृत या निजी बैंक और डाकघर में पीपीएफ अकाउंट खुलवा सकते हैं और इसके अंदर आप कम से कम 500 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 1,50,000 रुपये कर सकते हैं और यदि आप एक बार पीपीएफ के अंदर निवेश कर देते हैं तो वह 15 साल के लिए लॉक हो जाते हैं और आपको उसके ऊपर चक्रवृद्धि ब्याज मिलता रहता है और बीच के समय के अंदर यदि निवेश बंद करके पैसे वापिस लेना चाहते है तो आपको ज्यादा लाभ नही मिलेगा, लेकिन यह एक बढ़िया निवेश का विकल्प है, सभी निवेशकों के लिए।

Advertisement

यह सबसे सेफ बढ़िया निवेश विकल्प है। यदि कोई निवेशक अच्छी निवेश रिटर्न या सुरक्षित निवेश चाहते हैं। पोस्ट ऑफिस बचत के अंदर निवेश कर सकते है। इसके अंदर रेट तो थोड़ा सा कम होता है, लेकिन रिस्क बिलकुल नहीं होता और इसके अंदर लगातार ब्याज मिलता रहता है। इसके अंदर छोटी से छोटी निवेश कर सकते हैं और एक साथ ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं है, इसलिए यह सभी निवेशक के लिए बढ़िया विकल्प है।

रियल एस्टेट सेक्टर आज भी एक बढ़िया निवेश का विकल्प है, जो निवेशक को आकर्षक करता है, क्योंकि यह कम रिस्क वाला निवेश विकल्प है और आज वाणिज्यिक, आवास, विनिर्माण, आतिथ्य, रिटेल के अंदर निवेश करने में फायदा है।
आप किसी भी जमीन फ्लैट के अंदर निवेश कर सकते हैं, निवेश निवेशक अचल संपत्ति के अंदर इसलिए निवेश करते है, क्योंकि उसके अंदर रिस्क बहुत कम होता है और निवेशक को कितने भी समय तक रखा जा सकता है। यह निवेशक की इच्छा होता है, वह अपनी निवेश को कब तक रखें।

यदि आप रिस्क भी कम लेना चाहते हैं और कम निवेश में ज्यादा लाभ चाहते हैं तो म्यूच्यूअल फंड में निवेश कर सकते है, क्योंकि पिछले कुछ समय से पूंजी बाजार के अंदर म्यूच्यूअल फंड से निवेश बहुत ज्यादा मात्रा में बढ़ी है, क्योंकि यह व्यवस्थित निवेश योजना (एसआईपी) एक लोकप्रिय विकल्प है, क्योंकि बेहतर रिटर्न के बहुत से तरीके ग्राहक को प्रदान करता है। इसके अंदर छोटे-बड़े कई तरह के निवेशक निवेश सकते हैं। विशेष रूप से देखा जाए यह छोटे निवेशक के लिए बहुत अच्छा निवेश विकल्प है। कोई भी छोटा निवेशक निवेश कर सके, इसके अंदर एक व्यवस्थित निवेश योजना (एसआईपी) 500 रुपये पर महीने से शुरू कर सकता है।

कंपनी की फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) बैंक की सावधि जमा और साथ ही निवेश विकल्प है क्योंकि कंपनी फिक्स्ड डिपॉजिट के पर ब्याज रेट अच्छा मिलता है और बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट के ऊपर ब्याज रेट बहुत कम मिलता है। इसलिए ज्यादातर निवेशक कंपनी फिक्स्ड डिपॉजिट के अंदर पैसा निवेश करते हैं, लेकिन उसके अंदर भी थोड़ा रिस्क होता है। आपको यदि कंपनी फिक्स्ड डिपाजिट के अंदर निवेश करना है तो आप पहले कंपनी के फिक्स्ड डिपाजिट में अपना पैसा निवेश करें, आप एक अच्छी ट्रैक रिकॉर्ड वाली कंपनी के फिक्स्ड डिपाजिट में निवेश नहीं करेंगे तो आपको नुकसान भी हो सकता है। आप एक अच्छी ट्रैक रिकॉर्ड वाली कंपनी के फिक्स्ड डिपाजिट में निवेश करते हैं तो आपको अच्छा निवेश लाभ मिलता है और आप लम्बे समय तक निवेश रख सकते हैं, लेकिन यदि आप समय से पहले फिक्स्ड डिपॉजिट निकालना चाहते हैं तो आपको बहुत कम लाभ मिलता है।

यदि आप थोडा सा रिस्क लेके पैसा कमाना चाहते हैं तो आप शेयर बाजार में निवेश कर सकते हैं। शेयर बाजार एक ऐसा तरीका है, जहां से आप बहुत ही आसान तरीके से पैसा कमा सकते हैं लेकिन शेयर बाजार के अंदर रिस्क बहुत ज्यादा होता है। इसलिए शेयर बजार में निवेश से निवेश आपको शेयर बाजार आपको शेयर बाजार के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए और आपको शेयर माकट के बारे में अच्छी जानकारी होने पर ही आप शेयर बाजार में निवेश करें।
शेयर बाजार के अंदर आपको कुछ ज्यादा नहीं करना होता है। इसके अंदर हमको किसी भी कंपनी के शेयर को खरीदना होता है। मतलब जब हम किसी भी कंपनी के शेयर खरीदते हैं तो उस कंपनी के हिस्सेदार बन जाते हैं। जब कोई कंपनी फायदे में जाती है तो उस कंपनी के शेयर का भी रेट बढ़ जाता है लेकिन जब कोई कंपनी घाटे में जाती है तो उस कंपनी के शेयर का रेट कम हो जाता है। यही रिस्क होता है, इसलिए शेयर बाजार में आप रिस्क होने के बावजूद अच्छी कमाई भी कर सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement