For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचना है तो आज ही लॉक करें अपना आधार कार्ड: Aadhar Card Update

03:30 PM Oct 18, 2023 IST | Pinki
ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचना है तो आज ही लॉक करें अपना आधार कार्ड  aadhar card update
Aadhar Card Update
Advertisement

Aadhar Card Update: आधार कार्ड एक अहम दस्तावेज है, इसलिए सिम खरीदने से लेकर बैंक अकाउंट खुलवाने तक में इसकी जरूरत होती है। इस एक कार्ड से सम्बंधित व्यक्ति की पहचान होती है। लेकिन आधार कार्ड की बढ़ती जरूरत के बीच इसके जरिये धोखाधड़ी के मामले में भी बड़े स्तर पर सामने आए हैं। अगर आप इस तरह की किसी धोखाधड़ी से बचना चाहते हैं तो आज ही अपने आधार कार्ड को लॉक कर सकते हैं। इसके लिए यूजर के पास 16 अंकों का वीआईडी ​​नंबर होना चाहिए, जो आधार कार्ड को लॉक करने के लिए अनिवार्य शर्त है। आधार कार्ड को लॉक कैसे किया जा सकता है, आइए जानते हैं-

एक व्यक्ति की जिंदगी में एक बार ही आधार कार्ड बनता है, जिसे यूआईडीएआई यानी भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण जारी करता है। आधार कार्ड में सम्बंधित व्यक्ति का महत्वपूर्ण विवरण, जैसे-फिंगर प्रिंट, आंखों और चेहरे की स्कैनिंग होती है, जो प्रत्येक की गोपनीय जानकारी होती है। वैसे तो आपकी जानकारी के बिना आपके आधार कार्ड को कोई इस्तेमाल नहीं कर सकते लेकिन फिर भी आधार से जुड़े फ्रॉड के मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में आधार कार्ड को लॉक करना अनिवार्य हो जाता है।

Aadhar Card Update
Aadhar Card Update Information

आधार के दुरूपयोग को रोकने के लिए यूआईडीएआई लॉक और अनलॉक की सुविधा प्रदान करता है, जिससे सम्बंधित व्यक्ति अपने आधार को लॉक और अनलॉक कर सकता है। लॉक करने के बाद आपका आधार पूरी तरह से सुरक्षित हो जाएगा। अगर कोई आपके आधार के साथ छेड़छाड़ करता है या जानकारी सत्यापित करने की कोशिश पर एक त्रुटि पूर्ण कोड आ जाएगा, जिसका मतलब होगा की सत्यापित करने के प्रयास को रद्द कर दिया गया है।

Advertisement

एसएमएस पर आधार लॉक करने के स्टेप्स

  • सएमएस पर आधार कार्ड को लॉक करने के लिए GETOTP टाइप करें और स्पेस देने के बाद आधार कार्ड के अंतिम आठ नंबर को लिखें और 1947 नंबर पर भेज कर दें।
  • इस प्रक्रिया के बाद आपको 6 नंबर का OTP प्राप्त होगा।
  • इसके बाद LOCK UID टाइप करें और स्पेस दें, फिर आधार कार्ड नंबर के अंतिम 8 अंक लिखें और फिर स्पेस दें और प्राप्त OTP टाइप करें।
  • सभी जानकारियां लिखने के बाद एसएमएस फिर 1947 नंबर पर भेज कर दें।
  • आधार अनलॉक करने के लिए भी इसी प्रोसेस को दोहराएं, बस जहां LOCK UID लिखा हैं वहां UNLOCK UID लिखना होगा और आपका आधार अनलॉक हो जाएगा।

वेबसाइट और ऐप आधार लॉक करने के स्टेप्स

  • यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in/aadhaar-lockunlock पर जाएं।
  • My Aadhaar ऑप्शन में जाएं और आधार लॉक और अनलॉक सर्विस को चुनें।
  • UID LOCK चुनें और डिटेल में अपना आधार नंबर, नाम और पिन कोड दर्ज करें।
  • इसके बाद सिक्योरिटी कोड दर्ज करें और सेंड OTP पर क्लिक करें और OTP प्राप्त होने के बाद OTP दर्ज करें और सब्मिट पर क्लिक करते ही आपका आधार सफलता पूर्वक दर्ज हो जाएगा।
  • आधार अनलॉक करने के लिए UID UNLOCK को चुनते हुए यही प्रोसेस दोहराएं।
Advertisement
Tags :
Advertisement