For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

आयुर्वेद के अनुसार इन 8 तरह के ब्रेकफास्ट खाने से आपका वजन होगा कम: Weight Loss Breakfast

07:30 AM Mar 10, 2024 IST | Gayatri Verma
आयुर्वेद के अनुसार इन 8 तरह के ब्रेकफास्ट खाने से आपका वजन होगा कम  weight loss breakfast
Weight Loss Breakfast
Advertisement

Weight Loss Breakfast: सुबह का नाश्ता आपकी हेल्थ पर सीधे असर करता है। आप दिन में कुछ भी खाएं लेकिन सुबह एक हेल्दी नाश्ता लेते है तो आपके दिन के साथ साथ हेल्थ और वजन दोनों को कई तरह के फायदे मिलते है। आज हम आपको आयुर्वेद के अनुसार बताये हुए 8 तरह के नाश्ते के टिप्स के बारे में बताएँगे जिससे अपने रूटीन में लाकर अपने वजन को आसानी से कम कर सकते है।

Also read : अपना वजन लेने से पहले जान लें ये 6 नियम

Weight Loss Breakfast
lemon water

आयुर्वेद के अनुसार अगर आपका डाइजेशन अच्छा है तो आप स्वस्थ रहेंगे। वहीं अगर आप अपने बढ़े हुए वजन से परेशान है तो रोजाना गर्म पानी के साथ सुबह नींबू पानी पी लें। ये आपके पेट में होने वाली एसिडिटी को खत्म करता है इसके साथ ही आपका पूरा दिन एक अच्छे डाइजेशन के साथ अच्छा बना रहता है।

Advertisement

Moong dal soup
Moong dal soup for weight loss

मूंग दाल प्रोटीन, फाइबर से भरपूर आहार है। ये पचाने में आसान और कम कैलोरी युक्त नाश्ता हैं। वजन कम करने के लिए रोजाना सुबह के नाश्ते में आप मूंग दाल का सूप बनाये और इसमें स्वाद के लिए आप जीरा, हल्दी, धनिया जैसे मसाले मिला सकते है।

Herbal Tea
Herbal Tea

वजन घटाने के लिए आप हर्बल चाय का सेवन करें। इस हर्बल चाय के लिए आप सौफ़ और अदरक का प्रयोग कर सकते हैं। सौफ़ पाचन में मदद करता है तो वहीं अदरक में थेर्मोजेनिक गुण होते है जो शरीर के मेटाबोलिज्म को मजबूत करने में मदद करता है।

Advertisement

रोजाना फलों का जूस पीने की जगह ताजे फलों को खाएं। ताजे फलों में फाइबर और गुड कैलोरी जैसे पौषक तत्व होते है जो वजन को कम करने में मदद करते है।

Daliya recipe
Daliya recipe

वजन कम करने के लिए यूँ तो कई तरह के ब्रेकफास्ट आइडियाज आपको मिल जाएँगे लेकिन आयुर्वेद में दलिया को बेस्ट डाइट बताया गया है। दलिया प्रोटीन, फाइबर जैसे कई तरह के हेल्थ बेनेफिट्स से भरा हुआ आहार है। इसलिए आप आम दलिया की जगह पर दलिये में दालचीनी,जायफल जैसे मसालें मिलाकर सेवन करें। इससे आपका वजन को तेजी से घटने में मदद मिलेगी।

Advertisement

Desi ghee
Desi ghee

आम धारणा है कि मोटापे में घी का सेवन नहीं करना चाहिए लेकिन ये बिलकुल गलत है अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो रोजाना अपने नाश्ते में देशी घी का इस्तेमाल करें। घी शरीर को अच्छा पोषण देने के साथ साथ पाचन तंत्र को भी अच्छा करता है।

क्विनोआ एक ऐसा अनाज है जो प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम जैसे पौषक तत्वों से भरपूर होता है। जो लोग वजन कम करना चाहते है इसे सुबह नाश्ते के तौर पर लेते है। आप इसकी दलिया बनाकर एन्जॉय कर सकते है।

light food
light food

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो अपनी डाइट से तले और तेज मसालेदार खाने को अलविदा कर दें। वहीं नाश्ते में बिलकुल भी इस तरह का भोजन न लें। नाश्ते में हमेशा हल्के और पौष्टिक भोजन को ही शामिल करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement