For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

वास्तु के अनुसार कार में किस भगवान की मूर्ति लगाना है शुभ: Car Vastu Tips

06:00 AM May 05, 2024 IST | Gayatri Verma
वास्तु के अनुसार कार में किस भगवान की मूर्ति लगाना है शुभ  car vastu tips
Car Vastu Tips
Advertisement

Car Vastu Tips: आज के समय में एक आदमी का यही सपना है कि उसके पास अपना एक घर और साथ में एक कार भी हो। कार खरीदने के साथ ही कई सारे सपने और कार की साज सजावट लोगों के दिमाग में घुमने लगती है। लोग अपने बजट और पसंद के अनुसार ही कार के इंटीरियर को डिजाइन करवाते है। वहीं कार में वास्तु के अनुसार क्या क्या चीज़े रख सकते है इस पर भी ध्यान देते है। वास्तु शास्त्र के अनुसार कार में कुछ खास चीजों को रखने को शुभ माना गया है। इसके साथ ही कार में कई तरह के भगवान की मूर्ति लगाई जाती है ऐसे में वास्तु के अनुसार किस भगवान की मूर्ति कार में लगाना शुभ माना जाता है आज हम इसके बारे में आपको बताएँगे।

Also read: वास्तु के नियम का करें पालन घर में बरसने लगेगी लक्ष्मी और खुशहाली

Car Vastu Tips
Vighanharta Ganesh

देवों में सर्वप्रथम पूजनीय विघ्नहर्ता गणेश भगवान की मूर्ति को कार में लगाना सबसे ज्यादा शुभ माना जाता है। विघ्नहर्ता गणेश सभी के दुःख, कष्ट और संकट को हरते हैं और सभी मुश्किलों का अंत करते है। वास्तु शास्त्र में भी भगवान विघ्नहर्ता गणेश की मूर्ति को कार में लगाना शुभ माना गया है। इसलिए आप भी अपनी सपनों की कार में भगवान विघ्नहर्ता गणेश की मूर्ति लगा सकते है।

Advertisement

hanuman
Lord flying hanuman

हनुमान पवन देवता के पुत्र है और उन्हें वायु का अवतार कहा जाता है। गाड़ी भी वायु से एक दिशा से दूसरी दिशा की ओर जाती है। इसलिए आपको गाड़ी में हमेशा उड़ते हुए वीर हनुमान की मूर्ति को ही लगाना चाहिए। पवनपुत्र हनुमान की उड़ती ही मूर्ति को कार में लगाना शुभ माना गया है।

ganesh
Goddess ganesh

वास्तु के अनुसार कार में डबल साइड वाले गणेश भगवान की मूर्ति को लगाना शुभ बताया गया है। जहां आप गणेश भगवान की मूर्ति लगा रहे है तो आप डबल साइड वाले गणेश भगवान की मूर्ति भी लगा सकते है। ऐसा इसलिए क्योंकि गणेश भगवान के पीठ के दर्शन को भी अति शुभ माना गया है।

Advertisement

आप अपनी गाड़ी में एक काला कछुआ की भी मूर्ति लगा सकते है। वास्तु के अनुसार काला कछुआ शुभ माना गया है। इसे घर या गाड़ी में रखने से सकरात्मक शक्ति का आगमन होता है और नकरात्मक शक्ति दूर भागती है।

1. कार की सीट के नीचे सेंधा नमक रखने के लिए कहा जाता है इससे कार में मौजूद अशुभ तत्व खत्म हो जाते है। आप किसी भी लम्बी यात्रा पर जा रहे है जो अपनी सीट के नीचे सेंधा नमक जरुर रखें।

Advertisement

Idol for car dashboard
Idol for car dashboard

2. वास्तु शास्त्र में चाइनीज सिक्के शुभ माने जाते है इसके साथ ही इसको रखने से किसी भी तरह का लगा हुआ वास्तु दोष खत्म हो जाता है। इसलिए आप मार्किट में मिलने वाली चाइनीज सिक्को की फेंगशुई को लटका सकते है। इससे आपकी गाड़ी का इंटीरियर भी सुंदर लगेगा और आपकी गाड़ी से नेगेटिविटी भी दूर होगी।

3. वास्तु के अनुसार भगवान की मूर्ति के साथ साथ माता की लाल चुनरी, शिव का डमरू और मोरपंख को भी रखना बहुत शुभ माना गया है। आप अपनी गाड़ी में इन सब को भी रख सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement