For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में खाली गमला शुभ है या अशुभ: Empty Pot Shastra

05:00 PM May 04, 2024 IST | Gayatri Verma
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में खाली गमला शुभ है या अशुभ  empty pot shastra
Empty Pot Shastra
Advertisement

Empty Pot Shastra: घर को सजाने की चाह सबकी होती है, घर को सजाने के लिए लोग नए नए तरह के तरीके अपनाते है। लेकिन घर में हरियाली रखने के साथ साथ साज सजावट भी बनाएं रखने के लिए गमलों का इस्तेमाल बहुत पुराना और हमेशा बने रहने वाला है। आज हम देखते है कि हर घर में और घर के बगीचों में कई तरह के पेड़ पौधे लगे होते है। लेकिन समय के साथ साथ कुछ पौधें सुख जाते है या ख़राब हो जाते है जिसकी वजह से गमला खाली हो जाता है। कई बार कुछ गमलों को इसलिए भी खाली छोड़ दिया जाता है कि कोई अच्छा पौधा लाकर उसमें लगाया जाएगा। ऐसे में ये खाली गमला शुभ होता है या अशुभ ये बहुत से लोगों में सवाल बना रहता है। आज हम आपको बताएंगे कि खाली गमला शुभ है या अशुभ? अगर हम घर में खाली गमला रखते है तो क्या कहीं हम कोई बड़ी गलती तो नहीं कर रहे? खाली गमलों से घर में अशांति तो नहीं बनती? आज इन सभी सवालों का जवाब आपकों आगे मिलेगा।

Also read : इन गलतियों के कारण लगता है वास्तु दोष और होने लगती है घर में धन की कमी

Empty Pot Shastra
Vaastu on empty pots

घर में किसी भी कारण अगर गमला खाली रहता है तो उसे वास्तु शास्त्र के अनुसार शुभ माना गया है यदि वो सही दिशा में रखा जायें। वास्तु के अनुसार अगर आप घर में सही दिशा में खाली गमले रखते है तो इससे आपको कई लाभ मिलते है। बताया जाता है कि अगर आप उत्तर पूर्व दिशा में खाली गमला रखते है तो इससे घर में सकरात्मक उर्जा बनी रहती है और परिवारवालों के रिश्तों में भी प्यार बढ़ता है। धन से जुड़ी हुई कई समस्या दूर होती है।

Advertisement

इसके साथ साथ आप घर में खाली गमले को रखकर राहू के प्रकोप से भी बचते है। राहू के प्रकोप से बचने के लिए आपको दक्षिण की दिशा में खाली गमला रखना होगा। राहू का प्रकोप ऐसा होता है कि वह किसी भी व्यक्ति का जीवन संकट से भर देता है। इसलिए इनके प्रकोप से बचने के लिए भी आप ये उपाएँ कर सकते है।

Benefits of Empty Pot
Benefits of Empty Pot

खाली गमलों को यूँ तो रखना घर में अशुभ होता है लेकिन वास्तु के अनुसार बताएं हुए दिशा में अगर खाली गमलों को रखा जाता है तो उससे घर में सकरात्मक उर्जा फैलती है। परिवार के सदस्यों के उपर आने वाले संकट टाले जा सकते है। यह उपाय व्यक्ति की अकाल मृत्यु से भी रक्षा करता है। परिवारवालों के बीच रिश्ते अच्छे नहीं रहते, हमेशा किसी न किसी कारण लड़ाई झगड़े होते रहते है तो भी ये उपाय लाभकारी है। खाली गमलों के वास्तु लाभ पाने के लिए गमलों में मिटटी का होना बेहाग जरुरी है इसके साथ ही गमलों का साफ़ सुथरा होना भी जरुरी है। जिस तरह से आप गमलों में रोजाना पानी डालकर पौधों की रक्षा करते है उसी तरह से गमलों को भी स्वच्छ रखना जरुरी है इसके साथ ही इसके वास्तु लाभ पाना है तो गमले में किसी भी तरह का कोई घास या पौधा न उगे इसका भी ध्यान रखना बेहद जरुरी है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement