For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

थोड़ी सी कोशिश के साथ आप भी कर सकते हैं अपने अंदर हैप्पी हार्मोन्स को एक्टिव: Active Happy Hormones

11:30 AM Oct 14, 2023 IST | Yasmeen Yasmeen
थोड़ी सी कोशिश के साथ आप भी कर सकते हैं अपने अंदर हैप्पी हार्मोन्स को एक्टिव  active happy hormones
Happy Hormones
Advertisement

Active Happy Hormones: आपने कभी देखा है जिन लोगों की कोर्टशिप चल रही होती है या शादी के बाद कपलस का रोमांस जोरों पर होता है वो बैठे-बैठे मुसकुरा रहे होते हैं। उन्हें किसी भी बात का बुरा नहीं लगता। उनका नजरिया ही अचानक से चीजों को लेकर और जिंदगी को लेकर बदल जाता है। वजह होती है कि जब हम किसी के साथ प्रेम में होते हैं तो हमारे शरीर में ऐसे हार्मोंस रिलीज होते हैं जिन्हें हैप्पी हार्मोंस कहा जाता है। जब आपकी जिंदगी में सभी कुछ बहुत परफैक्ट चल रहा होता है तो उस समय यह हार्मोंस सक्रिय होते हैं। लेकिन बात आती है कि हम ऐसा क्या करें कि विपरीत स्थितियों में भी यह हॉर्मोंस हमारे शरीर में सक्रिय रहें। तो चलिए जानते हैं उन कुछ क्रियाओं के बारे में-

कुछ रचनात्मक करें

अगर आपकी जिंदगी यूं ही नीरस और बेबस सी चलती चली जा रही है आपको कोई रोमांच फील नहीं होता तो आप कुछ नया कुछ रचनात्मक करें। अपनी एक टू डू लिस्ट बनाएं। ऐसा करने से आप देखेंगे कि आपके अंदर मोटिवेटेड और टारगेट ओरिएंटेड हो जाएंगे। इससे डोपामाइन हॉर्मोन एक्टिव होता है। यह जिंदगी में रोमांच महसूस करने के लिए जरुरी है।

नियमित योग करें

Happy Hormones
Happy Hormones-Yoga

अगर आपका मूड खराब रहता है। आपको बात-बात पर गुस्सा आता है तो आपके अंदर सेराटोनिन हार्मोन की कमी है। इस हॉर्मोन को मूड एन्हांसर भी कहा जाता है। अगर आप भी चाहते हैं यह हॉर्मोन आपकी बॉडी में सक्रिय हो तो इसके लिए आपको नियमित योग या फिर रनिंग करनी होगी। इसके अलावा आप सर्दियों में धूप सेंक सकते हैं और पार्क में जाकर टहल सकते हैं।

Advertisement

अपने प्रिय को लगाएं गले

आपको याद होगा बहुत सालों पहले संजय दत्त की एक मूवी आई थी मुन्ना भाई एमबीबीएस इसमें एक्टर का एक डायलॉग बड़ा ही फेमस हुआ था 'जादू की झप्पी'। यह सच है कि एक हग जादू की झप्पी का ही काम करता है। जिससे कि ऑक्सहीटोकिन हॉर्मोन बनता है। अगर आप भी इस हॉर्मोन को अपनी बॉडी में बढ़ाना चाहते हैं तो अपने किसी प्रिय को हग करें। म्यूजिक सुनें या बच्चों के साथ खेलें।

डार्क चॉकलेट खाना है फायदेमंद

Happy Hormones
Happy Hormones-Dark Chocolate

अगर आपको दिल में कुछ दर्द सा महसूस होता है बहुत छोटी-छोटी बातों पर आपकी आंखें भर आती हैं तो आप डार्क चॉकलेट खाना शुरु करें। यह एंडोफॉरहिंस हॉर्मोंस के लिए अच्छा है। यह एक पेन किलर का काम करता है। आप गर्म पानी से नहाएं, एक्सरसाइज करें और हंसे। आपको कुछ ही समय में अपने मन की स्थिति समझ आएगी।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement