For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सर्जरी के बाद टाकों के निशान हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय: Stitches Marks Remedies

08:00 AM Jun 08, 2024 IST | Gayatri Verma
सर्जरी के बाद टाकों के निशान हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय  stitches marks remedies
Stitches Marks Remedies
Advertisement

Stitches Marks Remedies: अक्सर लोगों को जाने अनजाने में गंभीर चोट लग ही जाती है इस चोट को ठीक करने के लिए डॉक्टर को स्किन पर टांके लगाने ही पड़ते है। वहीं कई बार किसी बीमारी के कारण हुई सर्जरी के कारण भी आपको टांके लगाये जाते है। इन टांको के लगने के बाद डॉक्टर आपको कई तरह के परहेज बताते है जैसे पानी से दूर रहना, ज्यादा हिलना डुलना नहीं, लेकिन फिर भी ज्यादातर लोगों को टांकों के बाद जिंदगी भर के लिए स्किन पर टांकों के निशान मिल जाते है। लेकिन अगर आपको टांके लगे है और आप जिंदगी भर के इसके निशान से बचना चाहते है तो कुछ घरेलू उपाय को अपना सकते है। तो चलिए जानते है ऐसे कौन कौन से घरेलू उपाय है जो टांके के निशान को दूर करते है।

Also read: महिलाओं को रात में दिखते हैं पीसीओएस के 5 संकेत, नजरअंदाज करने की न करें भूल

सर्जरी के बाद टाकों के निशान हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय: Stitches Marks Remedies
Lemon juice for stitches marks

अगर आपको टांके के निशान है और आप उसे कम करना चाहते है तो आप नींबू के रस का प्रयोग करें। रोजाना 3 से 4 बार एक कॉटन की मदद से नींबू के रस को टांको पर लगायें और कुछ मिनट रखने के बार साफ़ कर उस पर मॉइश्चराइजर लगायें। नींबू में अच्छी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है और विटामिन सी स्कार्स और मिटने में मदद करता है। इसलिए आप टांकों के निशान पर नींबू का रस लगायें।

Advertisement

Onion Juice
Onion Juice

टांकों के निशान से छुटकारा पाने के लिए प्याज के रस का भी प्रयोग किया जा सकता है। इसके लिए आपको प्याज के रस में एक विटामिन ई की कैप्सूल के लिक्विड को मिला लेना है और इस मिश्रण को कॉटन की मदद से टांकों के निशान पर लगाना है। इस तरह से आपको 15 मिनट वेट करना है और इसे साफ़ कर इस पर मॉइश्चराइजर लगा लेना है। इस तरह से इस रेमेडी को आप रोजाना एक बार जरुर करें।

Amla Powder
Amla Powder

टांके के निशान को कम करने के लिए आंवले का प्रयोग भी लाभकारी है। नींबू की तरह आंवले में भी विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो निशान को कम करने में मदद करता है। इसलिए एक चम्मच आंवला पाउडर में जोजोबा आयल को मिलकर पेस्ट बना लें और टांको पर लगाये। पेस्ट सुख जाने के बाद इसे पानी से साफ़ कर लें। इस तरह इस रेमेडी को रोजाना 2 से 3 बार दोहराएं।

Advertisement

Almond oil
Almond oil

बादाम का तेल स्किन को कोमल और सुंदर बनाने में बहुत लाभकारी माना जाता है। वहीं बादाम के तेल को अगर टांकों के निशान पर लगाया जाता है तो इससे टांके के निशान कम होते है। इसके लिए आपको रोजाना 2 से 3 बार बादाम का तेल टांकों पर लगायें 15 मिनट तक इसे छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

ट्री ट्री आयल में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते है। वहीं नारियल का तेल स्किन को मॉइश्चराइज रखता है इसलिए ये रेमेडी टांको के निशान को कम करने में काफी लाभकारी है। इस रेमेडी को करने के लिए आपको चार से पांच चम्मच ट्री ट्री आयल लेना है और एक चम्मच नारियल का तेल। इन दोनों ही तेल को आपस में अच्छे से मिला लेना है और टांकों वाले निशान पर कुछ देर के लिए मालिश करनी है। इस तरह से इस रेमेडी को दिन में 2 बार करनी है और कुछ ही दिनों में आपके टांकों के निशान कम होने लगेंगे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement