For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बालों की बदबू को दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय: Smelly Hair & Scalp

02:00 PM May 14, 2024 IST | Anjali Mrinal
बालों की बदबू को दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय  smelly hair  amp  scalp
Smelly Hair & Scalp
Advertisement

Smelly Hair & Scalp: हर महिला यही चाहती है कि उसके बाल पूरी तरीके से हेल्दी और स्वस्थ रहे। इसके लिए वह कई सारे हेयर केयर रूटीन का भी इस्तेमाल करती है। इसी के साथ देखा जाए तो कई तरीके के महंगे के प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल किया जाता है, परंतु कई बार ऐसा होता है कि जब हम बालों की अच्छे तरीके से देखभाल नहीं करते हैं तो हमारे बालों में बदबू आने लगती है और ऐसा कई वजह से हो सकता है।

स्कैल्प से बदबू आने की वजह से हमें शर्मिंदगी भी महसूस होने लगती है। लेकिन आपको बता दे कि इस परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है। आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप अपने बालों की बदबू को दूर कर सकते हैं।

Also read : कब्ज की समस्या से हैं परेशान, आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Advertisement

बालों पर इन चीजों का करना चाहिए इस्तेमाल

Smelly Hair & Scalp
hair mask for bad odor

अगर आपके बालों में बदबू आ रही है या स्कैल्प की वजह से आपको शर्मिंदगी महसूस करनी पड़ रही है तो आप इसके लिए दही, आलू और लौकी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसी के साथ आप नींबू शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके जरिए आपके बालों और स्कैल्प की बदबू खत्म हो जाती है। दही, आलू और लौकी में कई तरह के गुण पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं। इसी के साथ बालों के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं। उनकी मदद से आप बालो और स्कैल्प से आ रही बदबू से छुटकारा आसानी से पा सकते हैं। इसी के साथ बता दे की नींबू शहद में कई तरह के विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल पाए जाते हैं जो हमारे बालों से बदबू को खत्म करने में मदद करते हैं।

ऐसे लगाएं

  • एक्सपर्ट का कहना है की दही में पानी डालकर आप उसे पहले पतला कर ले, फिर इसे छान ले। अब इसे अपने बालों पर अप्लाई करें। इसके जरिए आपके बालों में से बदबू आनी बंद हो जाएगी।
hair mask
hair mask for bad odor
  • इसी के साथ आपको बता दे कि आप आलू और लौकी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इन दोनों का जूस निकाल ले। एक्सपर्ट का कहना है कि आलू को कद्दूकस कर ले और कद्दूकस किए हुए आलू को पानी में रख ले। अब इसके बाद आलू और उसके पानी को छानकर अलग कर ले। इसी तरह से आप लौकी का भी पानी निकाल सकते हैं। अब इन दोनों पानी को मिक्स कर ले और इन दोनों पानी को अपने बालों में अप्लाई करें। इसके जरिए आपके बालों में अगर बदबू आ रही है तो वह खत्म हो जाएगी।
  • इसी तरीके से आप नींबू और शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि उसमें कई तरह के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं इसीलिए शहद और नींबू को मिक्स करें और इसे अपने बालों पर अच्छी तरीके से अप्लाई करें। अगर आप इस तरीके से इस्तेमाल करते हैं तो आपके बालों में से बदबू आनी बंद हो जाती है।

नोट- अगर आप किसी भी तरह का घरेलू नुस्खा इस्तेमाल करते हैं तो उससे पहले पैच टेस्ट जरूर कर ले क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि कोई चीज हमें नुकसान कर जाती है या फिर किसी चीज के साइड इफेक्ट हो जाते हैं इसीलिए हर चीज का पैच टेस्ट कर ही उसे इस्तेमाल करना चाहिए। इसी के साथ आपको बता दे कि इन चीजों का इस्तेमाल बालों को अच्छी तरीके से धोने के बाद ही करना चाहिए। इन चीजों को 1 घंटे तक अप्लाई करके रखें। इसके बाद साफ पानी से अपने बालों को साफ कर ले।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement