For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

नए रिश्‍ते में विश्‍वास और नजदीकियां बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके: New Relationship Tips

03:30 PM May 04, 2024 IST | Swati Kumari
नए रिश्‍ते में विश्‍वास और नजदीकियां बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके  new relationship tips
Advertisement

New Relationship Tips: किसी भी तरह के रिश्ते में विश्वास बेहद जरूरी चीज होती है। यह किसी भी रिलेशनशिप का आधार होता है। रिश्तों को लंबे समय तक निभाने के लिए जरूरी है कि उनमें एक दूसरे के प्रति किसी भी तरह के संदेह की कोई जगह न हो। साथ ही हमेशा नजदीकियां बनी रहें। आज कल कुछ रिश्ते कम समय के लिए ही टिक पाते हैं। उसके पीछे सबसे बड़ा कारण होता है आपसी विश्वास और नजदीकियों का न होना। अगर आप अपने रिलेशनशिप को लंबे समय तक निभाना चाहते हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप अपने रिश्ते में विश्वास और नजदीकियों को कायम कर सकते हैं।

Also read: रिश्ते में आने वाली इन समस्याओं को न करें नजरअंदाज: Relationship Problems

अगर आप किसी के साथ रिलेशनशिप में हैं तो आपको अपनी भावनाओं के प्रति इमानदार रहने की जरूरत है। अगर आप चाहते हैं कि आपका साथी आपके प्रति इमानदार हो तो जरूरी है कि आप भी उसके प्रति इमानदार रहें। आप दोनों अपनी फैमिली और अपने बारे में सारी डिटेल्स एक दूसरे के साथ साझा कर सकते हैं। अपनी इच्छाओं के बारे में इमानदारी से अपने पार्टनर को बताएं। इससे न सिर्फ आप एक दूसरे के काफी करीब आ जाएंगे बल्कि आप अपने साथी को यह यकीन दिला पाएंगे कि वह आपके लिए बेहद खास है।

Advertisement

New Relationship Tips
Honest to each other

बातचीत के माध्यम से आप अपने साथी के साथ घनिष्‍ठता बना सकते हैं। किसी भी रिश्‍ते के फलने-फूलने के लिए ईमानदारी के साथ बात करना बेहद जरूरी है। बात न करने के कारण रिश्‍ते जल्‍द ही तनावपूर्ण हो सकते हैं और कभी-कभी टूट भी सकते हैं। एक प्रभावी संचार का अर्थ है अपनी भावनाओं और विचारों के प्रति ईमानदार होना। रिश्‍ते में विश्‍वास बनाए रखने के लिए झूठ का सहारा न लें। उन्हें अपने अतीत के बारे में भी सब कुछ बताएं।

पार्टनर से बात करते समय उनकी बातों और हाव-भाव पर ध्‍यान दें। बिना किसी निर्णय के वे जो कह रहे हैं, उसे स्‍वीकार करें और सुनिश्चित करें कि उन्‍हें वास्‍तव में सुना और समझा गया है। हर बार सिर्फ अपनी बात कहना दूसरों को निराश भी कर सकता है। इसलिए आपका साथी जो कहना चाहता है, उसे कहने दें। ज्यादातर लोग किसी भी रिश्ते में बस सिर्फ अपने बारे में ही सोचते हैं। वे इस बात को जान नहीं पाते है कि दूसरे व्यक्ति की मनोस्थ्ति कैसी हो सकती है। अगर आप एक रिश्ते में हैं और अपने र्पाटनर के विश्वास को दोबारा पाना चाहते हैं, तो उसे समझने का प्रयास करें।

Advertisement

Quality time
Spend Quality time

किसी भी नए रिश्ते में नजदीकियां और विश्वास बढ़ाने के लिए समय-समय पर टाइम स्पेंड करना जरूरी है। ऐसे में रिश्तो में नजदीकी आती है। क्वालिटी टाइम स्पेंड करने के लिए आप डेट पर जा सकते है, एक्सरसाइज साथ में कर सकते हैं, वॉक पर जा सकते हैं।

Respect to each other
Always Respect to each other

अगर आप किसी भी रिश्ते में है तो छोटी-छोटी बातों के लिए अपने पार्टनर का आभार व्यक्त जरूर करें। ऐसा करने से रिश्ते में सकारात्मकता आती है। रिश्‍ते को अंदर से मजबूत बनाने के लिए थैंक यू और सॉरी इन दो शब्‍दों का अधिक बार प्रयोग करें।

Advertisement

कई बार छोटी-छोटी चीजों के लिए जश्न मनाना आपके टूटे हुए रिश्तों में नजदीकियां बढ़ा सकता है। इसके साथ ही आपके पार्टनर को काफी अच्छा भी महसूस होगा। आप अपने रिश्ते में पार्टनर के छोटी-छोटी अचीवमेंट में जश्न मनाना ना भूले, ताकि आपके पार्टनर को अच्छा लगे।

Advertisement
Tags :
Advertisement