For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

किचन से छिपकली भगाने के लिए अपनाएं ये रामबाण तरीके: Get Rid of Lizards

06:30 AM Jun 16, 2024 IST | Swati Kumari
किचन से छिपकली भगाने के लिए अपनाएं ये रामबाण तरीके  get rid of lizards
Get Rid of Lizards
Advertisement

Get Rid of Lizards: कई बार घर के किचन की दीवारों पर छिपकलियां घूमते हुए दिखाई देती है, जिसे देखकर ही हमारा पूरा मूड खराब हो जाता है। इसके साथ ही अगर खाने की चीजों में छिपकली पड़ जाए, तो ये जान के लिए खतरा भी बन सकता है। दरअसल,  छिपकली के मल और लार में सल्मोनेला नाम का बैक्टीरिया पाया जाता है, जिसके चलते फूड पॉइजनिंग हो सकती है। अगर आप अपने घर से भी छिपकलियों को भगाना चाहते हैं, तो कुछ आसान घरेलू तरीकों को अपना सकते हैं।

Also read: भेड़ चाल में न खरीदें किचन एप्लायंसेज, काम नहीं कबाड़ बन जाएंगे ये

Get Rid of Lizards
Red chilli powder

छिपकली घर की दीवारों पर अधिक पाई जाती है ऐसे में आप छिपकली भगाने के लिए लाल मिर्च के पाउडर को पानी के साथ मिलाकर स्प्रे वाले बोतल में भर दें। अब अगली बार आपको छतों पर कहीं भी छिपकली दिखे तो तुरंत उसके शरीर पर इस स्प्रे को छिड़क दीजिए। ऐसा करने से छिपकली दीवारों पर घूमते हुए नजर भी नहीं आएगी।

Advertisement

egg
egg

अगर आपको अपने घर में अंडे रखने से कोई दिक्कत नहीं है, तो आप छिपकली भगाने के लिए अंडे के छिलके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल आप अंडे के छिलकों को उन जगहों पर रख दें, जहां छिपकली की मौजदूगी ज्यादा होती है। अंडे के छिलके के महक के चलते छिपकलियों का आतंक खत्म किया जा सकता है। इसके बदबू के कारण घर में छिपकलियां घूमना बंद कर देंगी।

Onion and garlic
Onion and garlic

प्याज और लहसुन के रस का मिश्रण ऐसा होता है, जिससे घर की सारी छिपकलियां एक साथ बाहर जा सकती है। एक स्प्रे वाले बोतल में प्याज और लहसुन का रस भर दे और थोड़ा सा पानी मिलाएं। इसके बाद इस मिश्रण को उस हर एक कोने में छिड़क दे, जहां छिपकली रहती हैं। ऐसा करने से छिपकलियां घर से निकल जाएंगी।

Advertisement

नेफ्थलीन बॉल का इस्तेमाल भी छिपकलियां भगाने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए नेफ्थलीन बॉल को घर के कोने कोने में रख दें। इससे भी छिपकलियों से आपको जल्दी निजात मिल जाएगी। नेफ्थलीन बॉल को बच्चों से दूर ही रखें। इससे उनके सेहत को नुकसान पहुंच सकता है।

Coffee
Coffee

कई बार छिपकली हमारे घर के फर्श पर भी घूमते हुए नजर आती है। ऐसे में आप कॉफी पाउडर में तंबाकू मिलाकर छोटी-छोटी गोलियां बनाएं और उन सभी जगह पर रख दें जहां छिपकलियों का अधिक आना जाना होता है। ऐसा करने से छिपकली नीचे घूमना बंद कर देगी।

Advertisement

मोर से छिपकलियों को काफी डर लगता है। ऐसे में आप घर में मोर तो नहीं रख सकते हैं लेकिन घर की दीवारों पर मोर पंख रख के छिपकली को जरूर भाग सकते हैं । आप घर के दीवारों पर छोटे-छोटे मोर पंख लगा दे। इससे छिपकली दीवारों पर घूमना बंद कर देगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement