For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

धन और समृद्धि के लिए अपनाएं ये घड़े के उपाय,घर में होगी धन-धान्य की प्राप्ति: Water Pot Remedies

05:30 PM Jul 04, 2024 IST | Ayushi Jain
धन और समृद्धि के लिए अपनाएं ये घड़े के उपाय घर में होगी धन धान्य की प्राप्ति  water pot remedies
Water Pot Remedies
Advertisement

Water Pot Remedies: पंचांग के अनुसार, हिन्दू वर्ष का चौथा महीना आषाढ़ कहलाता है। यह माह न केवल धार्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है, बल्कि ज्योतिष शास्त्र में भी इसका विशेष स्थान है। ज्योतिषाचार्य राधाकांत वत्स के अनुसार, आषाढ़ माह में सूर्य का ताप बढ़ जाता है। इसी कारण से मिट्टी के घड़े का इस्तेमाल अधिकतर घरों में किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मिट्टी के घड़े से जुड़े कुछ खास उपाय करके आप न सिर्फ घर में सुख-समृद्धि ला सकते हैं, बल्कि कई अन्य लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं?

Also read: दान द्वारा सुख-समृद्धि

धन और समृद्धि के लिए अपनाएं ये घड़े के उपाय

आर्थिक स्थिति के लिए

सबसे पहले, आपको एक साफ और स्वच्छ मिट्टी का घड़ा लाना है। मिट्टी का घड़ा घर में सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है और वातावरण को शुद्ध करता है। एक रुपए का सिक्का लें और उसे लाल कपड़े में अच्छी तरह बांधें। लाल कपड़ा शुभता का प्रतीक है और इसे धन आकर्षित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। अब इस लाल कपड़े में बंधे सिक्के को मिट्टी के घड़े में डाल दें। यह प्रक्रिया आपके घर में धन और समृद्धि को आकर्षित करने में मदद करेगी। इसके बाद, उस घड़े को पानी से भर दें। यह सुनिश्चित करें कि घड़ा हमेशा पानी से भरा रहे। पानी शुद्धता और प्रवाह का प्रतीक है और इसे नियमित रूप से बदलना चाहिए। घड़े में रखे लाल कपड़े को समय-समय पर बदलते रहें। यह सुनिश्चित करता है कि आपकी प्रार्थना और इच्छाएं लगातार ताजगी और ऊर्जा से भरी रहें।

Advertisement

बुरी नजर से छुटकारा पाने के लिए

क्या आप बुरी नजर और नकारात्मक ऊर्जा से परेशान हैं? क्या आपके घर में कोई बीमार है या आपको लगता है कि किसी ने आपको नजर लगा दी है? एक सरल घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकता है। यह उपाय है मिट्टी के घड़े का उपाय। एक पुराना मिट्टी का घड़ा लें और उसे अच्छी तरह से धोकर साफ कर लें। घड़े में थोड़ी काली मिर्च, लौंग, तेजपत्ता और कपूर डालें। घड़े को जलाएं और धुंआ उठने दें। धुंआ उठने के बाद उस घड़े से जिसको नजर लगी है उसकी नजर उतारें। नजर उतारने के बाद घड़े को पीपल के पेड़ के नीचे रख आएं और घर आते समय पीछे मुड़कर न देखें। मिट्टी का घड़ा नकारात्मक ऊर्जा को सोख लेता है। काली मिर्च, लौंग, तेजपत्ता और कपूर बुरी नजर को दूर करने में सहायक होते हैं। पीपल का पेड़ नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है।

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए

सुखी वैवाहिक जीवन हर दंपत्ति की ख्वाहिश होती है, लेकिन कई बार छोटी-छोटी समस्याएं और तनाव रिश्तों में खटास ला देते हैं। ऐसी स्थिति में ज्योतिष शास्त्र के उपाय कारगर साबित हो सकते हैं। इनमें से एक प्रभावी उपाय है मिट्टी के घड़े का इस्तेमाल। यह उपाय न केवल वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाता है बल्कि पारिवारिक शांति और प्रेम भी बढ़ाता है। आइए, जानते हैं इस उपाय को करने का सही तरीका। सबसे पहले, एक साफ और स्वच्छ मिट्टी का घड़ा लाएं। ध्यान रखें कि घड़ा नई मिट्टी का हो और किसी तरह की टूट-फूट न हो। घर लाने के बाद, उस मिट्टी के घड़े को अच्छे से धो लें ताकि उसमें किसी भी तरह की अशुद्धि न रहे। यह घड़ा आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करेगा।

Advertisement

घड़े के ऊपरी भाग पर एक कलावा (रक्षा सूत्र) बांधें। कलावा शुभता और सुरक्षा का प्रतीक होता है। इसे बांधने से घड़े की पवित्रता और बढ़ जाती है। इसके बाद, उस मिट्टी के घड़े में पानी भरें। पानी शुद्धता और पवित्रता का प्रतीक है। यह घड़े को सकारात्मक ऊर्जा से भर देगा। अब इस घड़े को दंपत्ति अपने बेडरूम में रखें। इससे कमरे में शांति और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा, जिससे वैवाहिक जीवन में मधुरता बनी रहेगी। घड़े पर बंधे कलावे का रंग उतरने से पहले उसे बदल दें। यह सुनिश्चित करेगा कि आपके रिश्ते में निरंतर ताजगी और प्रेम बना रहे।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement