For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

हेयर कलर करवाने के बाद ऐसे रखें बालों का ख्याल, नहीं होगा झाड़ू जैसा हाल, दिखेंगे सिल्की और स्मूद बाल: Colored Hair Care Tips

What is the best way to take care of color treated hair: आजकल लोगों के बीच बालों को कलर करने का काफी ट्रेंड है। कूल दिखने के लिए अगर आप भी बालों को कलर करना पसंद करते हैं, तो आपको बता दें इन बालों की केयर करना काफी जरूरी होता है। हेयर कलरिंग के दौरान बालों को गहराई से डाई किया जाता है। इसे लॉन्ग लास्टिंग बनाने के लिए बालों पर हैवी कैमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में अगर आप बालों की सही से केयर नहीं करते, तो इससे बाल झाड़ू या घोंसले जैसे दिखने लगते हैं।
02:00 PM Jul 01, 2024 IST | Nikki Kumari
हेयर कलर करवाने के बाद ऐसे रखें बालों का ख्याल  नहीं होगा झाड़ू जैसा हाल  दिखेंगे सिल्की और स्मूद बाल  colored hair care tips
How to maintain hair after coloring
Advertisement

Colored Hair Care Tips: आजकल लोगों के बीच बालों को कलर करने का काफी ट्रेंड है। कूल दिखने के लिए अगर आप भी बालों को कलर करना पसंद करते हैं, तो आपको बता दें इन बालों की केयर करना काफी जरूरी होता है। हेयर कलरिंग के दौरान बालों को गहराई से डाई किया जाता है। इसे लॉन्ग लास्टिंग बनाने के लिए बालों पर हैवी कैमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में अगर आप बालों की सही से केयर नहीं करते, तो इससे बाल झाड़ू या घोंसले जैसे दिखने लगते हैं।

अगर आप अपने बालों को झाड़ू जैसा नहीं बनाना चाहते हैं, तो आपको कलर्ड बालों की खास केयर करने के खास टिप्स पता होने चाहिए। आइए जानें हेयर कलर करवाने के बाद बालों की केयर कैसे करनी चाहिए? सीनियर कंसल्टेंट और डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ रश्मि शर्मा ने इंस्टाग्राम पर इसकी जानकारी साझा की है।

Also read: मानसून में बालों की देखभाल कैसे करें?: Monsoon Hair Care

Advertisement

सल्फेट वाले शैम्पू इस्तेमाल न करें

अगर आप अपने बालों पर कलर करवा चुकी हैं, तो उन पर भूल से भी सल्फेट वाले शैम्पू इस्तेमाल न करें। सोडियम लॉरिल सल्फेट वाले शैंपू का इस्तेमाल आपके बालों को और भी डैमेज कर सकता है। इसके अलावा ये कैमिकल बालों के कलर को भी खराब और फेड कर देता है। ऐसे बालों को धोने के लिए हमेशा को-वॉशिंग तकनीक का इस्तेमाल करें। इस खास ट्रिक से बालों को शैंपू की जगह क्लींजर या फिर कंडीशनर की मदद से धोया जा सकता है। इससे बाल हाइड्रेट रहते है।

ब्लो ड्रायर इस्तेमाल न करें

Colored Hair Care Tips
Do not use blow dryer

कलर करवाने के बाद बालों पर ब्लो ड्रायर इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना चाहिए। इससे आपकी हेयर फॉलिक्स बहुत ज्यादा ड्राई हो सकती हैं। इससे बालों की नमी कम हो सकती है। इस कंडीशन में आपको किसी भी तरह के हीटिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

Advertisement

डीप कंडीशनिंग मास्क लगाएं

कलर करवाने के बाद बालों को हेल्दी रखने के लिए उन पर आप डीप कंडीशनिंग मास्क लगा सकते हैं। इससे बाल हाइड्रेट और मॉइस्चराइज रहते हैं। ऐसे में इसे हफ्ते में कम से कम 2 बार इस्तेमाल करें। इससे बालों का कलर और शाइन लंबे वक्त तक बनी रहेगी।

आर्गन ऑयल वाला सीरम लगाएं

Apply serum with argan oil
Apply serum with argan oil

बालों के लिए हेयर सीरम बहुत अच्छा होता है। कोशिश करें हमेशा आर्गन ऑयल वाले सीरम का ही इस्तेमाल करें। इसमें टोकोफेरॉल नाम का पोषक तत्व होता है, जो बालों को फिसलने से बचाता है। इससे बाल हेल्दी और सॉफ्ट रहते हैं।

Advertisement

गरम पानी से ना धोएं बाल

ऐसे तो किसी भी तरह के बालों को धोने के लिए गरम पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे बाल डैमेज हो सकते हैं और हेयर फॉल भी शुरु हो सकता है। इससे बालों की फ्रिजीनेस बढ़ जाती है।

हेयर कलर करवाने पर इन बातों का रखें ख्याल

Keep these things in mind while getting your hair colored
Keep these things in mind while getting your hair colored
  1. कलर करवाने से पहले ध्यान रहे, ये काम किसी सर्टिफ़ाइड जगह से ही करवाएं। इससे आपके बालों को लेकर कोई रिस्क नहीं रहेगा।
  2. सही हेयर केयर बहुत ही जरूरी है। बालों पर कुछ भी लगाने से पहले उसकी सही जानकारी ले लें।
  3. कलर करवाने के बाद बालों पर बिना किसी एक्सपर्ट की सलाह के कोई भी प्रोडक्ट यूज ना करें। इससे नुकसान हो सकता है।
Advertisement
Tags :
Advertisement