For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

एयर फ्रायर का इस्तेमाल करते हुए कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गल्तियां: Air Fryer Mistakes

मार्केट में अवन का एक छोटा रुप आ चुका है, जिसे आप एयर फ्रायर के नाम से जानते हैं। इसमें आप बिना तेल के भी खाना पका सकते हैं। ये बहुत ही छोटा और इजी टू यूज होता है।
10:42 AM Jul 07, 2023 IST | Vandana Pandey
एयर फ्रायर का इस्तेमाल करते हुए कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गल्तियां  air fryer mistakes
Air Fryer Mistakes
Advertisement

Air Fryer Mistakes: मार्केट में अवन का एक छोटा रुप आ चुका है, जिसे आप एयर फ्रायर के नाम से जानते हैं। इसमें आप बिना तेल के भी खाना पका सकते हैं। ये बहुत ही छोटा और इजी टू यूज होता है। इसके इस्तेमाल से आप अपने लिए कई तरह की चीजें बना सकते हैं, लेकिन क्या आपको इसका सही से इस्तेमाल करना आता है। आज आपको इसके इस्तेमाल की सही जानकारी देंगे।

प्रीहीट करें

एयर फ्रायर को इस्तेमाल करने से पहले अवन की ही तरह प्रीहीट करना बहुत ही जरूरी है। इसके बिना आपका खाना सही से पकेगा नहीं, साथ ही कहीं से कच्चा, तो कहीं से पका होगा।

मैनुअल को जरूर पढ़ें

ज्यादातर लोग मैनुअल नहीं पढ़ते, लेकिन इसे पढ़ना बहुत ही जरूरी है। इससे आप इसे इस्तेमाल करने के बेहतर तरीके के बारे में जान सकेंगे। इसमें आपको इसकी कई तरह की सेटिंग्स की भी पता लगेगा।

Advertisement

गलत मात्रा में तेल का उपयोग

अधिकांश एयर फ्रायर व्यंजनों में जिनमें तेल की आवश्यकता होती है, केवल एक या दो चम्मच या हल्के स्प्रे की आवश्यकता होती है। ऐसे में ढेर सारा तेल डालने की गलती तो बिल्कुल ना करें। इससे खाना गीला बनेगा और तेल ट्रे पर टपक सकता है, जिससे धुंआ हो सकता है।

यह भी देखें-US में रोलर कोस्टर पर तीन घंटे तक उल्टे लटके रहे 8 लोग, हुआ बुरा हाल: US Roller Coaster Accident

Advertisement

गलत तेल का उपयोग

एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल और कुछ वनस्पति तेलों से धुंआ पैदा हो सकता है। एयर फ्रायर में खाना बनाने के लिए केवल जैतून का तेल, एवोकैडो, अंगूर के बीज, या मूंगफली का तेल ही इस्तेमाल करें।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement