For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

आलिया के जैसे आप भी घटा सकती हैं 3 महीने में 16 किलो वजन,  डिलीवरी के बाद ऐसे पाएं फिटनेस: Pregnancy Weight Loss

आलिया ने प्रेग्नेंसी वेट को छिपाने की बिल्कुल भी कोशिश नहीं की, हालांकि राहा के जन्म के सिर्फ 3 महीने बाद ही वह 16 किलो वजन कम करके फिर से शेप में नजर आने लगीं।
07:30 AM Sep 26, 2023 IST | Ankita Sharma
आलिया के जैसे आप भी घटा सकती हैं 3 महीने में 16 किलो वजन   डिलीवरी के बाद ऐसे पाएं फिटनेस  pregnancy weight loss
Pregnancy Weight Loss
Advertisement

Pregnancy Weight Loss: आलिया भट्ट फिल्म इंडस्ट्री की उन चुनिंदा एक्ट्रेसेज में से हैं जो बेबाकी से अपनी वेट लॉस जर्नी सभी के साथ शेयर करती हैं। पिछले साल नवंबर में आलिया ने अपनी बेटी राहा को जन्म दिया। राहा के जन्म के मात्र तीन महीने के अंदर ही आलिया फिर से शेप में नजर आने लगीं। दरअसल, इसका सीक्रेट छिपा है आलिया की डाइट और एक्सरसाइज में। लगभग हर महिला प्रेगनेंसी के बाद वेट बढ़ने से परेशान हो जाती है। लेकिन अगर आप भी आलिया की तरह ही कम समय में प्रेगनेंसी वेट लॉस करना चाहती हैं तो हम आपको बता देते हैं, कैसे करें आलिया की तरह मात्र 3 महीने में 16 किलो वजन कम।

इस बात का रखें खास ध्यान

एक इंटरव्यू के दौरान आलिया ने कहा कि अगर आप प्रेगनेंसी वेट लॉस करना चाहती हैं तो उसका बोझ या टेंशन न लें। लेकिन इस पर समय पर ध्यान जरूर दें। एक्ट्रेस ने कहा, मैंने प्रेगनेंसी के दौरान और डिलीवरी के बाद सब कुछ बहुत ही सामान्य रूप से किया। राहा के जन्म के बाद वेट लॉस जर्नी की शुरुआत 15 मिनट की वॉकिंग और ब्रीथिंग एक्सरसाइज से की, जिससे मेरी बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन ठीक हो सके। आप दूसरे ही दिन से किसी चमत्कार की उम्मीद न करें। सब कुछ धीरे-धीरे होना का समय दें। हर रोज वजन चैक न करें, वीक में एक या दो बार ही इसे देखें। ध्यान रखें प्रेगनेंसी के बाद वजन बढ़ना सामान्य है, इसका खाने से संबंध ज्यादा नहीं है। मैंने भी प्रग्नेंसी के बाद छह वीक तक लगातार गोंद के लड्डू खाएं हैं, जो शरीर की जरूरत है।

योग का लिया सहारा

योग प्रेगनेंसी वेट लॉस करने का एक बहुत अच्छा तरीका है। आलिया को योग करना पसंद है और अपना प्रेग्नेंसी वेट कम करने के लिए उन्होंने इसी का सहारा लिया। एक्ट्रेस अपने दिन की शुरुआत योग से करती हैं। वे एरियल योगा के साथ ही सूर्य नमस्कार करती हैं। योग प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में जमा हुए फैट को स्थाई नहीं होने देता। प्रेगनेंसी के कुछ ही समय बाद आप योग शुरू करेंगी तो फैट जल्दी पिघलने लगेगा।

Advertisement

पिलाटेस से टोंड होगी बॉडी

प्रेगनेंसी के बाद शरीर की मांसपेशियों को ताकत देने के साथ ही पिलाटेस करने से पीठ के निचले हिस्से का वजन कम होता है। पेट की मांसपेशियां मजबूत होती हैं, जिससे चर्बी भी कम होती है। इससे स्टेमिना और स्ट्रेंथ दोनों बढ़ता है। प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर के इन सभी हिस्सों पर असर पड़ता है और फ्लेक्सिबिलिटी कम हो जाती है। ऐसे में अपनी बॉडी की खोई हुई फ्लेक्सिबिलिटी फिर से पाने के लिए आलिया ने पिलाटेस की मदद की।

साइकिलिंग और कार्डियो

प्रेग्नेंसी वेट को कम करने के लिए आलिया ने कार्डियो एक्सरसाइज का भी सहारा लिया। जिम में घंटों साइक्लिंग करके उन्होंने खूब पसीना बहाया और एक बार फिर से शेप में आ गईं।  साइकिलिंग  और कार्डियो दोनों से ही वजन भी घटता है और स्टेमिना भी बढ़ती है।

Advertisement

जान लीजिए आलिया का डाइट प्लान

प्रेगनेंसी के बाद अपनी शेप फिर से पाने के लिए 30 वर्षीय आलिया ने चीनी का सेवन बिल्कुल बंद कर दिया। इसी के साथ डाइट पर खास ध्यान देना शुरू किया। एक्ट्रेस दिनभर में छोटे-छोटे कई मील लेती हैं, जिससे उनकी बॉडी में एनर्जी बनी रहती है। वह दिन की शुरुआत नींबू वाले गर्म पानी से करती हैं।

ब्रेकफास्ट : ब्रेकफास्ट में आलिया बिना चीनी वाली कॉफी या फिर एक कप गर्म हर्बल चाय लेती हैं। इसके साथ वेजिटेबल पोहा या फिर एग सैं​डविच खाती हैं।

Advertisement

मिड मॉर्निंग : मिड मॉर्निंग में एक्ट्रेस एक कटोरा फल या सांभर के साथ एक इडली खाती हैं। फलों में वह पपीता खाना ज्यादा प्रिफर करती हैं।

लंच : एक्ट्रेस सिंपल लंच लेती हैं। वे अक्सर बिना घी लगी एक रोटी के साथ ढेर सारी सब्जियां, एक कटोरी दाल या फिर चिकन और दही लेती हैं।

इवनिंग स्नैक : शाम को पांच बजे के करीब आलिया बिना चीनी की एक कप चाय या कॉफी लेती हैं। इसके साथ एक इडली और एक कटोरी सांभर लेती हैं।

डिनर : डिनर में एक्ट्रेस बिना घी लगी एक रोटी के साथ एक कटोरी सब्जी, एक कटोरी दाल और कभी कभी ग्रिल्ड चिकन ब्रेस्ट लेती हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement