For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

पंखे की सारी गंदगी हो जाएगी चुटकियों में साफ, इन खास टिप्स की लें मदद: Ceiling Fan Cleaning Hacks

What is the easiest way to clean a ceiling fan: घर की सफाई तो आप रोज करते होंगे, लेकिन कई बार लोग अपने घर के पंखें की सफाई करना ही भूल जाते हैं। अगर लंबे वक्त तक पंखें की सफाई ना की जाए, तो इससे ब्लेड्स पर धूल मिट्टी और ग्रीस जमा होने लगती है।
05:30 PM Jul 02, 2024 IST | Nikki Kumari
पंखे की सारी गंदगी हो जाएगी चुटकियों में साफ  इन खास टिप्स की लें मदद  ceiling fan cleaning hacks
Ceiling Fan Cleaning Hacks
Advertisement

What is the easiest way to clean a ceiling fan(Ceiling Fan Cleaning Hacks): घर की सफाई तो आप रोज करते होंगे, लेकिन कई बार लोग अपने घर के पंखें की सफाई करना ही भूल जाते हैं। अगर लंबे वक्त तक पंखें की सफाई ना की जाए, तो इससे ब्लेड्स पर धूल मिट्टी और ग्रीस जमा होने लगती है।

पंखे के ब्लेड्स पर जमी ग्रीस को साफ करना बहुत मुश्किल होता है। ऐसे में इसे अगर आप खुद से ही आसानी से साफ करना चाहते हैं, तो आपको कुछ आसान क्लीनिंग हैक्स की मदद लेनी चाहिए। आइए जानें छत के पंखे की सफाई कैसे करनी चाहिए?

Also read: बारिश के मौसम में दीवारों पर आ जाती है सीलन? आज ही करें ये काम, पलंबर का खर्चा होगा कम: Damp Walls Solution

Advertisement

सीलिंग फैन डस्टर का इस्तेमाल करें

Ceiling Fan Cleaning Hacks
use ceiling fan duster

अगर आप बिना सीढ़ी या स्टूल के सीलिंग फैन की सफाई करना चाहते हैं, तो आपको सीलिंग फैन डस्टर का इस्तेमाल करना चाहिए। ये आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएगी। सीलिंग फैन डस्टर की मदद से आप पंखें पर मौजूद सभी तरह की धूल और मिट्टी को बहुत ही आसानी से साफ कर सकते हैं।

सीलिंग फैन क्लीनिंग का घोल

सीलिंग फैन को साफ करने के लिए आप  पानी में नमक, नारियल का तेल, विनेगर और डिटर्जेंट को मिलाकर घोल तैयार कर सकते हैं। इस घोल की मदद से आप पंखे पर मौजूद सारी गंदगी को साफ कर सकते हैं। इस घोल में अपने सीलिंग फैन डस्टर को भिगोएं और चप्पल पहनकर इस घोल से अपने पंखे को साफ करें। इससे पंखें पर मौजूद सारी गंदगी साफ हो जाएंगी।

Advertisement

वैक्यूम क्लीनर दिखाएगा कमाल

Vacuum cleaner will do wonders
Vacuum cleaner will do wonders

वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल आपने जमीन और सोफों की सफाई के लिए तो खूब किया होगा, लेकिन क्या आपने कभी पंखे की सफाई इससे की है। वैक्यूम क्लीनर की मदद से आप अपने गंदे पंखे को भी मिनटों में चमका सकते हैं। वैक्यूम क्लीनर को पंखे के ब्लडे्स पर घुमाएं। इससे इस पर मौजदू सारी डस्ट आसानी से साफ हो जाएगी।

सिरका और बेकिंग सोडा से होगा साफ

पंखे के ब्लडे्स पर मौजूद गंदगी को साफ करना कई बार मुश्किल होता है। खूब साफ करने के बाद भी उससे कालापन कम नहीं होता। ऐसे में आप सिरका और बेकिंग सोडा का घोल बनाकर इसे साफ कर सकते हैं। इस घोल को तैयार करके पंखे की ब्लेड पर 5 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। इसके बाद इसे गीले कपड़े की मदद से साफ कर लें। इससे सारे जिद्दी दाग साफ हो जाएंगे।

Advertisement

नींबू का रस और बेकिंग सोडा

Drive away termites with lemon juice
Lemon Juice and Baking Soda

अगर आपके पंखे पर बहुत ही पुराने और जिद्दी दाग हैं, तो उन्हें साफ करने के लिए आप नींबू का रस और बेकिंग सोडा इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू का रस और बेकिंग सोडा एक कटोरी में मिलाएं और इस घोल को पंखे की सभी गंदी जगहों पर लगा लें। इसे 10 मिनट छोड़ दें। बाद में एक सीलिंग फैन क्लीनिंग को गरम पानी में डालकर उससे पंखे को पूरी तरह साफ कर लें। आप देखेंगे इससे काली और गंदी चिकनाई भी अच्छे से साफ हो जाएगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement