For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इन अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं बालों में एलोवेरा जेल का इस्तेमाल: Aloe Vera Gel for Hair

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल बालों को सिल्की-स्मूद बनाने के साथ-साथ लंबा, घना और मजबूत बनाने में सहायक है। आइए बालों में एलोवेरा जेल का प्रयोग करने के कुछ आसान तरीके जानते हैं।
02:00 PM Sep 02, 2023 IST | Renuka Goswami
इन अलग अलग तरीकों से कर सकते हैं बालों में एलोवेरा जेल का इस्तेमाल  aloe vera gel for hair
Aloe Vera Gel for Hair Growth
Advertisement

किसी शायर ने लिखा है "बिजलियों ने सीख ली उनके तबस्सुम की अदा, रंग ज़ुल्फ़ों की चुरा लाई घटा बरसात की।" सिर्फ एक यह शेर नहीं बल्कि बालों पर तो बहुत कुछ लिखा गया है। एक महिला के सौंदर्य के वर्णन का प्रारंभ उसके केश यानिकि बालों से होता आया है। अक्सर जब भी किसी लड़की पर कविताएं या गजले लिखी जाती हैं तो आम तौर पर कभी उसकी रेशमी जुल्फों का जिक्र होता है तो कभी उसके सोने जैसे बालों पर गौर किया जाता है। यहां तक कि बॉलीवुड की हर फिल्म में लड़की की तारीफ हो और गाने के लेखक बालों का जिक्र न करे, ऐसा कभी नही हुआ। दरअसल लंबे और घने बालों को महिला की सुंदरता का सबसे मुख्य हिस्सा माना जाता रहा है और यही वजह है कि हर महिला अपने बालों की मजबूती का सबसे ज्यादा ध्यान रखती है। महिलाओं की हेयर केयर किट में तमाम हेयर ट्रीटमेंट प्रोडक्ट्स से लेकर महंगे से महंगे शैंपू आदि मौजूद रहते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि आप अपने बालों की पूरी हेयर केयर किट काफी सस्ते में खुद घर पर बना सकती हैं? क्या आप जानती हैं कि आपके घर के गार्डन में उग रहा एलोवेरा आपके बालों की केयर की पूरी किट का खर्चा अकेले ही बचा सकता है? आइए विस्तार से जानते हैं कि कैसे आप एलोवेरा जेल के प्रयोग से कैसे अपने बालों को सुंदर, लंबा और घना बनाए रख सकती हैं?

क्यों करे एलोवेरा का प्रयोग?

Aloe Vera Gel for Hair
Benefits of Aloe Vera Gel for Hair

एलोवेरा जेल काफी स्ट्रॉन्ग मेडिकल प्रॉपर्टीज के साथ हमारे लिए काफी फायदेमंद होता है। बता दें रिसर्चो में पाया गया है कि एलोवेरा में कई एंटी-बैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टी होती हैं जो हमारे स्किन केयर और हेयर केयर में काफी कारगर हैं। साथ ही बता दें कि एलोवेरा के पेड़ के पल्प यानिकि एलोवेरा जेल में स्ट्रॉन्ग एंटीऑक्‍सीडेंट प्रॉपर्टीज भी पाई जाती हैं, जो पॉलीफेनोल्स से जुड़े होने के कारण हमारे शरीर के घावों को भरने के साथ साथ हमारी स्किन की सभी प्रॉब्लम्स के इलाज में भी काफी ज्यादा मदद करते हैं। दरअसल एलोवेरा जेल बालों और स्किन दोनों के लिए ही काफी लाभदायक होता है और यही कारण है कि आप इस जादुई जेल को एक नहीं बल्कि कई तरीकों से इस्तेमाल करके अपने बालों की बेहतरीन केयर कर सकती हैं। आपको बता दें एलोवेरा जेल की मदद से आप हेयर ऑयल, कंडीशनर और शैंपू भी बना सकती हैं। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं। अगर आप वाकई अपने बालों की बेहतरीन केयर करना चाहते हैं, तो अपने बालों के हेयर केयर प्रोसेस पर लिखे गए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

ऐसे बनेगा एलोवेरा का हेयर ऑयल

Aloe Vera Gel Hair Oil
Aloe Vera Gel Hair Oil

बालों को प्रॉपर्ली मॉइश्चराइज रखने के लिए एक अच्छे हेयर ऑयल की जरूरत होती है जिससे न तो आपको डैंड्रफ जैसे इश्यू हों और ना ही आपके बालों को ये किसी और प्रकार का नुकसान पहुंचाए। अगर आप वाकई एलोवेरा जेल से बना तेल इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप एलोवेरा जेल और नारियल के तेल से मिलाकर बेहतरीन हेयर ऑयल बना सकते हैं। एलोवेरा का ये हेयर ऑयल आपके बालों के लिए काफी कारगर सिद्ध होगा।

Advertisement

हेयर ऑयल बनाने की विधि

अगर आप खुद ही एलोवेरा जेल से तेल बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले एलोवेरा के पेड़ में से उसका पल्प यानिकि फ्रेश एलोवेरा जेल निकाल लें और अब इसको मिक्सी में डालकर अच्छे ढंग से ब्लेंड कर लें। ब्लेंडिंग के दौरान ध्यान रखें कि मिक्सी में पीसते वक्त इसमें कोई गांठ न बचे। इसके बाद एक पैन में नारियल का तेल और एलोवेरा जेल डालकर तब तक पकाएं जब तक इसमें बुलबुले निकलकर इसका रंग काला न पड़ जाए। ठंडा होने के बाद आप तेल को स्टोर कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

हेयर ऑयल के इफेक्टिव प्रयोग की विधि

बालों को मजबूत और चमकदार बनाएं रखने के लिए हेयर केयर रूटीन में ऑयलिंग काफी जरूरी होती है। एलोवेरा से तैयार किया गया नेचुरल हेयर ऑयल बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है, एलोवेरा हेयर ऑयल का इस्तेमाल करते समय याद रखें कि नहाने से करीब 3 से 4 घंटे पहले इस तेल को बालों की जड़ों में अच्छे से लगाकर हेयर वॉश कर लें।

Advertisement

एलोवेरा से बना जादुई कंडीशनर

Aloe Vera Gel Hair Conditioner
Aloe Vera Gel Hair Conditioner

किसी को भी अपने बालों की हेल्थ मेंटेन करने के लिए एक अच्छे कंडीशनर की जरूरत होती है। दरअसल एलोवेरा जेल के कंडीशनर के कई फायदे है, और यही कारण है कि एलोवेरा जेल से बना जादुई कंडीशनर आपके बालों की हेल्थ मेंटेनेंस का सबसे मुख्य इंग्रेडिएंट है। बता दें आप इस कंडीशनर के प्रयोग से अपने बालों को काफी मजबूत बनाए रख सकते हैं। एलोवेरा जेल से कंडीशनर बनाने के लिए आपको एलोवेरा जेल और लैवेंडर के तेल की आवश्यकता पड़ेगी। एलोवेरा जेल से कंडीशनर बनाना बेहद सिंपल है। इसके लिए आपको एक बाउल में आधा कप एलोवेरा जेल को लैवेंडर ऑयल की 15 से 20 बूंद में मिलना होगा। अच्छे से मिक्स करने के बाद एलोवेरा जेल का जादुई कंडीशनर यूज करने के लिए तैयार है।

प्रयोग करने की विधि

बालों को अच्छे से वॉश करने के बाद अपने बालों को अच्छे से सुखा लें। इसके बाद कंडीशनर को स्कैल्प पर इवेनली लगाएं। स्कैल्प पर इवेनली लगने से कंडीशनर आपके बालों में इफेक्टिवली काम कर पाएगा जिससे आपके बालों की सेहत बरकार रहेगी। अगर आप वाकई अपने बालों की रियल केयर करना चाहते हैं तो आप एलोवेरा जेल के इस जादुई कंडीशनर को जरूर इस्तेमाल करें। एक बार अच्छे ढंग से इवेंली बालों पर लगाने के बाद आपके बाल स्टाइलिंग के लिए तैयार हैं।

Advertisement

यह भी देखे-बॉलीवुड की वो 10 फिल्में जिन्होंने उठाई महिलाओं के लिए आवाज: Women’s Day Special

ऐसे बनाएं एलोवेरा का कारगर शैंपू

Aloe Vera Gel Shampoo
Aloe Vera Gel Shampoo

अगर आप एलोवेरा जेल से बने शैंपू के इस्तेमाल से अपने बालों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो आपको कुछ आसान टिप्स से अपने बालों के लिए ये जादुई शैंपू बनाना होगा। इसके लिए आपको 1 कप एलोवेरा जेल, 2 चम्मच कैस्टर ऑयल और 2 चम्मच मेथी दाने के पाउडर की आवश्यकता पड़ेगी। सबसे पहले मेथी पाउडर में 1 कप एलोवेरा जेल और 2 चम्मच कैस्टर ऑयल को मिलाकर अच्छे से फेट लें। अच्छे से फेंटे जाने के बाद आपका हेयर सेवियर एलोवेरा शैंपू प्रयोग के लिए तैयार है।

ऐसे करें एलोवेरा शैंपू का इस्तेमाल

रात को सोने से पहले एलोवेरा, मेथी और कैस्टर के इस मिश्रण को अपनी स्कैल्प पर अच्छे से लगा लें और सैलून कैप पहनकर सो जाएं। सुबह उठकर एलोवेरा के इस पेस्ट को शैंपू से अच्छे तरह से धो लें जिसके बाद आप अपने बालों में इसके असर को अच्छे ढंग से देख पाएंगे।

Advertisement
Tags :
Advertisement