For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

20+ अलवर में घूमने के लिए बेहतरीन स्थान और प्रमुख दर्शनीय स्थल

10:30 AM Apr 24, 2024 IST | Sanjaya Shepherd
20  अलवर में घूमने के लिए बेहतरीन स्थान और प्रमुख दर्शनीय स्थल
Alwar Famous Places
Advertisement

Alwar Me Ghumne ki Best Jagah: राजस्थान के प्रमुख जगहों में एक नाम अलवर का भी आता है। यह राजस्थान का एक जनपद होने के साथ साथ एक प्रमुख पर्यटन स्थल भी है। इस जगह पर आपको हरे भरे खेत के अलावा कई सारे ऐतिहासिक स्थल देखने को मिल जायेंगे। यही वजह है कि इस जगह पर देश और विदेश से पर्यटक आते हैं। इस जगह पर आकर आप भी अरावली की ख़ूबसूरती को नज़दीक से आप देख सकते हैं। इस जगह पर पर्यटन स्थलों की कोई कमी नहीं है। लेकिन अलवर में घूमने के लिए यह कुछ बेहतरीन स्थान और प्रमुख दर्शनीय स्थल हैं जहां आपको जाना ही जाना चाहिए।

जगहशहर से दूरी/किलोमीटर
बाला किला - Bala Fort12.4
भानगढ़ किला - Bhangarh Fort87.6
पाण्डुपोल - Pandupol58.7
सरिस्का राष्ट्रीय उद्यान - Sariska National Park31.2
सिलीसेढ़ झील - Siliserh Lake26.2
नीलकंठ - Neelkanth71
कांकवारी किला - Kankwari Fort60.1
प्राचीन गुफा चित्र - Ancient cave paintings15
सिटी पैलेस अलवर - City Palace Alwar6
अलवर संग्रहालय - Alwar Museum6
फ़तेह जंग गुम्बद - Fateh Jang Gumbad2.1
मूसी महारानी की छतरी - Musi Maharani's Umbrella6
जैव विविधता पार्क - Biodiversity Park6.6
कंपनी गार्डन - Company Garden4.4
सरिस्का महल - Sariska Palace38.9
दधिकर किला - Dadhikar Fort15
नालदेश्वर तीर्थ - Naldeshwar Teerth30.9
गर्भाजी झरना - Garbhaji Falls25.1
अजबगढ़ - Ajabgarh89.6
तालवृक्ष - Palm tree45
20+ अलवर घूमने के लिए बेहतरीन स्थान और प्रमुख दर्शनीय स्थल
Bala Fort

बाला किला अलवर के प्रमुख पर्यटन स्थलों में गिना जाता है। यह एक 1200 साल पुराना किला बताया जाता है जोकि एक पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित है। पहाड़ी के सबसे ऊपरी हिस्से पर होने की वजह से यह दूर से शहर के मुकुट जैसा दिखता है। यह किला अलवर शहर से दूर सरिस्का टाइगर रिजर्व बफर जोन के भीतर है जिसकी वजह से आप इस किले का दीदार करने के साथ यहाँ की जैवविविधता को भी देश सकते हैं।

बाला किला भारतीय और विदेशी दोनों पर्यटकों के लिए बिलकुल फ्री है, यहाँ घूमने के लिए किसी तरह का कोई प्रवेश शुल्क नहीं लगता हैI

Advertisement

Bhangarh Fort

भानगढ़ किला राजस्थान के एक बहुत ही प्रमुख पर्यटन स्थल है। जिसकी वजह से इस जगह पर दुनिया भर से सैलानी आते हैं। यह क़िला एशिया के सबसे प्रेतवाधित किलों में से एक कहा जाता है। जिसकी वजह से कई लोग इसे देश की सबसे डरावनी जगहों में भी बताते हैं। यह अलवर से लगभग 90 किमी की दूरी पर स्थित है। इस जगह पर आकर आप खंडहर हो चुके किले के अवशेष को देख सकते हैं।

यह क़िला भारतीय और विदेशी दोनों पर्यटकों के लिए बिलकुल फ्री है, यहाँ घूमने के लिए किसी तरह का कोई प्रवेश शुल्क नहीं लगता हैI

Advertisement

Pandupol
Pandupol

पाण्डुपोल अलवर ही नहीं बल्कि राजस्थान की सबसे ख़ास जगहों में गिना जाता है। यह सरिस्का बाघ अभयारण्य के मुख्य प्रवेश द्वार से लगभग 21 किमी की दूरी पर स्थित है। यह जमीन से 300 फीट की ऊंचाई पर बना एक गड्ढा है। जिसे लेकर तरह तरह की कहानियाँ प्रचलित हैं।

यह जगह भारतीय और विदेशी दोनों पर्यटकों के लिए बिलकुल फ्री है, यहाँ घूमने के लिए किसी तरह का कोई प्रवेश शुल्क नहीं लगता हैI

Advertisement

Sariska National Park
Sariska National Park

सरिस्का राष्ट्रीय उद्यान हमारे देश के सबसे प्रमुख उद्यान में आता है। राजस्थान के अलवर जिले में स्थित यह उद्यान अरावली की पहाड़ियों से घिरा हुआ है। इस जगह पर आकर आप तरह तरह की जैव विविधता को देख सकते हैं। इस जगह पर आपको तरह तरह के जीव जंतु और पौधे देखने को मिल जायेंगे।

सरिस्का राष्ट्रीय उद्यान में भारतीय और विदेशी दोनों तरह के पर्यटकों के लिए टिकट का प्रावधान है, एंट्री फ़ीस भारतीय नागरिकों के लिए 80 रुपये और विदेशी नागरिकों के लिए 470 रुपये है।

Silisedh Lake

सिलीसेढ़ झील राजस्थान के प्रमुख पर्यटन स्थलों में गिनी जाती है। इस जगह पर जाने के लिए आपको मुख्य अलवर शहर से लगभग 13 किमी की यात्रा करनी होगी। इस जगह पर जाकर आप तरह तरह की मछलियों को देखने का मज़ा ले सकते हैं, जलीय वनस्पतियों को देख सकते हैं। इस जगह पर आपको कई तरह के पक्षी भी मिलेंगे जो आपके मन को सकून देंगे। इस जगह पर आप झील की ख़ूबसूरती को देखने के साथ साथ नौकायान का भी मज़ा ले सकते हैं।

यह झील भारतीय और विदेशी दोनों पर्यटकों के लिए बिलकुल फ्री है, यहाँ घूमने के लिए किसी तरह का कोई प्रवेश शुल्क नहीं लगता हैI

Neelkanth
Neelkanth

नीलकंठ मंदिर अलवर के सबसे ख़ास दर्शनीय स्थलों में से एक है। यह मंदिर अपनी वास्तुकला और खजुराओ जैसी नक्काशी के लिए जाना जाता है। जिसकी वजह से इस मंदिर को देखने के लिए देश भर से सैलानी आते हैं। इस जगह पर आकर आप अरावली पर्वत देखने के साथ सरिस्का टाइगर रिजर्व भी देख सकते हैं। इस मंदिर तक पहुंचने के लिए आपको एक तरह की खोज करनी पड़ती है।

यह मंदिर भारतीय और विदेशी दोनों पर्यटकों के लिए बिलकुल फ्री है, यहाँ घूमने के लिए किसी तरह का कोई प्रवेश शुल्क नहीं लगता हैI

Kankwari Fort
Kankwari Fort

कांकवारी किला को इसके ऐतिहासिक महत्व के लिए जाना जाता है। इस किले को राजा जयसिंह ने बनवाया था। इस जगह से मुगल सम्राट औरंगजेब का भी जुड़ाव रहा है। यह क़िला सरिस्का टाइगर रिज़र्व के अंदर एक जलाशय के किनारे स्थित है। खंडहर हो चुका यह किला अपने समय के इतिहास की कहानी कहता जान पड़ता है। इस जगह पर आकर लोग बर्ड वॉचिंग और फ़ोटोग्राफ़ी करना पसंद करते हैं।

यह मंदिर भारतीय और विदेशी दोनों पर्यटकों के लिए बिलकुल फ्री है, यहाँ घूमने के लिए किसी तरह का कोई प्रवेश शुल्क नहीं लगता हैI

ancient cave paintings

अलवर जिले का एक बहुत बड़ा हिस्सा सरिस्का राष्ट्रीय उद्यान के अंतर्गत आता है, जोकि अपनी गोद में बहुत सारे अनोखे रहस्य दबाए हुए हैं। उसी में से एक रहस्य दधिकर की गुफाओं का है जोकि अलवर शहर से महज़ 10 किमी की दूरी पर स्थित हैं। इस जगह पर आकर आप हजारों साल पहले बने दुर्लभ और प्राचीन चित्र देख सकते हैं। कई चित्र तो ऐसे हैं जो आपको शिकार और युद्ध की झलक दिखलाते हैं। मानसून के समय यहाँ का मौसम और नज़ारा बहुत ही लाजवाब होता है।

यह भारतीय और विदेशी दोनों पर्यटकों के लिए बिलकुल फ्री है, यहाँ घूमने के लिए किसी तरह का कोई प्रवेश शुल्क नहीं लगता हैI

City Palace Alwar
City Palace Alwar

सिटी पैलेस अलवर राजस्थान के सबसे ख़ास पर्यटन स्थलों में गिना जाता है। इस जगह को महाराजा विनय सिंह ने 18वीं शताब्दी में एक महल के रूप में बनवाया था। यह चार मंजिला विशाल महल राजपूत और मुगल वास्तुकला की झलक प्रस्तुत करता है। वर्तमान में इसकी निचली मंजिल का उपयोग विभिन्न सरकारी कार्यालयों के लिए किया जाता है। इस महल की ऊपरी मंजिलों में एक बहुत ही सुंदर संग्रहालय है।

सिटी पैलेस अलवर में भारतीय और विदेशी दोनों तरह के पर्यटकों के लिए टिकट का प्रावधान है, एंट्री फ़ीस भारतीय नागरिकों के लिए 20 रुपये और विदेशी नागरिकों के लिए 200 रुपये है।

Alwar Museum

अलवर आकर यदि आपने अलवर संग्रहालय नहीं देखा तो फिर क्या देखा। अलवर प्लेस संग्रहालय उन लोगों के लिए एक आदर्श जगह है जो यहाँ के शाही परिवारों की जीवनशैली में रुचि रखते हैं। इस जगह पर आपको कई दुर्लभ पांडुलिपियां मिल जायेंगी। कुछ पांडुलिया ऐसी भी हैं जो सम्राट बाबर के जीवन को दर्शाती हैं। इस जगह पर कुछ  ऐतिहासिक तलवारें और हथियार भी हैं।

अलवर संग्रहालय में भारतीय और विदेशी दोनों तरह के पर्यटकों के लिए टिकट का प्रावधान है, एंट्री फ़ीस भारतीय नागरिकों के लिए 20 रुपये और विदेशी नागरिकों के लिए 200 रुपये है।

Fateh Jang Gumbad

फ़तेह जंग गुम्बद अलवर की एक बहुत ही ख़ास पर्यटन स्थल है। यह एक शानदार मकबरा है जोकि कभी फतेह जंग को समर्पित किया था। आपको बता दूं कि फतेह जंग मुगल सम्राट शाहजहाँ के दयालु मंत्री थे। यह गुंबद देखने में काफ़ी ख़ूबसूरत है और हिंदू और इस्लामिक वास्तुकला का प्रतिनिधित्व करता है। इस गुंबद को हम गुंबदों और मीनारों के संयोजन के रूप में देख सकते हैं।

फ़तेह जंग गुम्बद भारतीय और विदेशी दोनों पर्यटकों के लिए बिलकुल फ्री है, यहाँ घूमने के लिए किसी तरह का कोई प्रवेश शुल्क नहीं लगता हैI

Musi Maharani's Umbrella
Musi Maharani's Umbrella

मूसी महारानी की छतरी अलवर का एक ख़ूबसूरत स्मारक है जो महाराजा बख्तावर सिंह और रानी मूसी की याद में बनाया गया था। यह उस समय के इतिहास का एक ऐसा प्रतीक है जिसे इंडो-इस्लामिक शैली का प्रतीक कहा जा सकता है। इस छतरी में तरह तरह की नक़्काशी की गई है।

यह भारतीय और विदेशी दोनों पर्यटकों के लिए बिलकुल फ्री है, यहाँ घूमने के लिए किसी तरह का कोई प्रवेश शुल्क नहीं लगता हैI

Biodiversity Park
Biodiversity Park

जैव विविधता पार्क अलवर की सबसे सुंदर जगहों में से एक है। इस जगह पर लोग शांति और सकून के साथ समय बिताना करते हैं। इस जगह पर पहुंचने के लिए आपको शहर से सिर्फ 2.5 किमी का सफर तय करना होगा। इस जगह पर आकर आप प्रकृति के अद्भुत नज़ारे देख सकते हैं।

जैव विविधता पार्क में भारतीय और विदेशी दोनों तरह के पर्यटकों के लिए टिकट का प्रावधान है, एंट्री फ़ीस भारतीय नागरिकों के लिए 20 रुपये और विदेशी नागरिकों के लिए 200 रुपये है।

Company Garden

कंपनी गार्डन अलवर की एक बहुत ही प्रसिद्ध जगह है। इस जगह पर आकर आप ख़ुदके साथ समय बिता सकते हैं। यह जगह आपको शांति और सकून प्रदान करेगी। यह गार्डेन बहुत ही पुराना है और महाराजा श्योदान सिंह के द्वारा 1868 में बनाया गया था।

यह भारतीय और विदेशी दोनों पर्यटकों के लिए बिलकुल फ्री है, यहाँ घूमने के लिए किसी तरह का कोई प्रवेश शुल्क नहीं लगता हैI

Sariska Palace
Sariska Palace

सरिस्का महल को कुछ लोग सरिस्का प्लेस के नाम से भी जानते हैं। जिसे 1890 में महाराज जय सिंह ने महारानी विक्टोरिया के बेटे जोकि कनॉट के ड्यूक थे, के स्वागत के लिए बनाया गया था। यह महल एक जंगल के भीतर स्थित है जिसकी वजह से आप एक ख़ूबसूरत मौसम और प्राकृतिक वातावरण का भी मज़ा ले सकते हैं। इस महल की वास्तुकला को देख और एंजोय कर सकते हैं।

यह भारतीय और विदेशी दोनों पर्यटकों के लिए बिलकुल फ्री है, यहाँ घूमने के लिए किसी तरह का कोई प्रवेश शुल्क नहीं लगता हैI

Dadhikar Fort

अरावली की गोद में स्थित दधिकर किला लगभग 1100 साल पुराना है और अलवर के प्रमुख पर्यटन स्थलों में गिना जाता है। जिसकी वजह से इस जगह पर दुनिया भर से सैलानी आते हैं। इस जगह की आबोहवा और किले की ख़ूबसूरती को देखना पसंद करते हैं। वर्तमान में यह क़िला एक पैलेस में तब्दील कर दिया गया है।

यह भारतीय और विदेशी दोनों पर्यटकों के लिए बिलकुल फ्री है, यहाँ घूमने के लिए किसी तरह का कोई प्रवेश शुल्क नहीं लगता हैI

Naldeshwar Teerth
Naldeshwar Teerth

नालदेश्वर तीर्थ के प्रति अलवर और आसपास के लोगों के मन में बहुत ज़्यादा आस्था है। जिसकी वजह से 24 किमी दूर सरिस्का बाघ अभ्यारण्य के अंदर स्थित इस शिव मंदिर के दर्शन के लिए आते हैं। यह स्थान कई ख़ूबसूरत और चट्टानी पहाड़ियों से घिरा हुआ है। जिसकी वजह से इसकी सुंदरता और ज़्यादा बढ़ जाती है।

यह मंदिर भारतीय और विदेशी दोनों पर्यटकों के लिए बिलकुल फ्री है, यहाँ घूमने के लिए किसी तरह का कोई प्रवेश शुल्क नहीं लगता हैI

Garbhaji Falls
Garbhaji Falls

सिलीसेढ़ झील की यात्रा के समय आपको कई ख़ूबसूरत नज़ारे देखने को मिलते हैं। गर्भाजी झरना भी उसी में से एक है। यह झरना अलवर से लगभग 25 किमी की दूरी पर स्थित है। इस जगह पर पानी इतनी ऊपर से गिरता है कि मन रोमांच से भर जाए और पानी के गिरने से जो ख़ूबसूरत नज़ारा बनता है वह तो और भी लाजवाब होता है।

यह मंदिर भारतीय और विदेशी दोनों पर्यटकों के लिए बिलकुल फ्री है, यहाँ घूमने के लिए किसी तरह का कोई प्रवेश शुल्क नहीं लगता हैI

Ajabgarh
Ajabgarh

अजबगढ़ को एक पर्यटन स्थल के साथ प्रेतवाधित शहर के रूप में जाना जाता है। यह जगह भानगढ़ किले से महज़ 15 किमी किडूरी पर स्थित है। ऐसा बताया जाता है कि इस जगह पर जितने घर और दुकानें बनाई गई, वे या तो नष्ट होने लगी या खंडहर में तब्दील हो गई। अब इस जगह पर कोई नहीं रहता है।

यह भारतीय और विदेशी दोनों पर्यटकों के लिए बिलकुल फ्री है। यहाँ घूमने के लिए किसी तरह का कोई प्रवेश शुल्क नहीं लगता हैI

palm tree

तालवृक्ष अलवर शहर से 45 किमी दूर स्थित एक बहुत ही ख़ूबसूरत पर्यटन स्थल है। यह जगह हजारों ताड़ के पेड़ों से घिरी हुई है। पौराणिक रूप से देखें तो यह वह जगह है जहां पर अर्जुन ने बंजर भूमि में तीर मारा था। यह स्थान आज भी उसी कभी न ख़त्म होने वाले गर्म पानी के झरने से समृद्ध है।

यह मंदिर भारतीय और विदेशी दोनों पर्यटकों के लिए बिलकुल फ्री है, यहाँ घूमने के लिए किसी तरह का कोई प्रवेश शुल्क नहीं लगता हैI

राजस्थान एक ऐसी जगह है जहां पर सबसे ज़्यादा गर्मी पड़ती है। जिसकी वजह से इस दौरान जाना सही नहीं है। अलवर घूमने के लिए आप अक्टूबर से लेकर मार्च महीने तक का समय चुन सकते हैं।

हवाई जहाज से – हवाई जहाज के माध्यम से अलवर जाने वालों के लिए नज़दीकी हवाई अड्डा जयपुर है। इस एयरपोर्ट पर उतरकर आप अलवर के लिए टैक्सी ले सकते हैं।

सड़क मार्ग से – सड़क मार्ग से अलवर जाने के लिए आपको कई सारी सार्वजनिक और निजी बसें मिल जायेंगी। जिसके माध्यम से आप इस जगह पर पहुंच जाएँगे।

ट्रेन से – ट्रेन से अलवर जाने वाले यात्रियों के लिए नज़दीकी रेलवे स्टेशन अलवर में ही स्थित है। इस जगह पर आप ट्रेन के माध्यम से बहुत ही आसानी से पहुंच सकते हैं।

अजाबगढ़, रुंध नारायणी, राजस्थान - 301027

15th सेंचुरी, दिल्ली- जयपुर हाईवे, राजस्थान - 301027

किशनपुर सिलीसेढ़, किशनपुर, राजस्थान - 301001

अलवर घूमने में कितना दिन लगता है?

अलवर आप 2 से 3 दिन में आराम से घूम सकते हैंI

अलवर घूमने के लिए कितना पैसा चाहिए?

अगर आप बजट बना कर घूमते हैं तो आप 5000 से 7000 रूपए में अलवर आराम से घूम सकते हैंI

अलवर घूमने के लिए सबसे अच्छा समय कौन सा है?

अलवर घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च के बीच का होता हैI इस समय यहाँ का मौसम काफी अच्छा होता है, जिससे आपको घूमने में आसानी होती हैI

मुझे अलवर में कहाँ रहना चाहिए?

अलवर में आपको कई सस्ते और महंगे होटल मिल जाएँगेI आप अपने बजट के अनुसार होटल का चुनाव कर सकते हैंI

रात के समय अलवर में घूमने के लिए कौन सी जगह हैं?

अलवर में आप रात में घूमने के लिए कई जगहें हैं। आप यहाँ के बाज़ार आदि घूम सकते हैंI रात में यहाँ की खूबसूरती देखते ही बनती हैI

हम रात में अलवर में क्या कर सकते हैं?

अलवर में ऐसे कई प्रसिद्ध जगह हैं, जहाँ आप रात में घूम सकते हैं, साथ ही रात में आप यहाँ के प्रसिद्ध व्यंजनों का भी लुफ्त उठा सकते हैंI

Advertisement
Advertisement