For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

शादी में रिश्तेदारों की बातें करती हैं परेशान तो जानिए उनसे बचने के लिए मजेदार टिप्स: Annoying Relatives

05:40 PM Feb 28, 2023 IST | Yasmeen Yasmeen
शादी में रिश्तेदारों की बातें करती हैं परेशान तो जानिए उनसे बचने के लिए मजेदार टिप्स  annoying relatives
Advertisement

Annoying Relatives: शादी का मतलब एक फैमिली गैदरिंग होता है। अक्सर लोग फैमिली वेडिंग में इसलिए जाना पसंद करते हैं कि पूरा खानदान एक जगह इकठ्‌ठा होता है। लेकिन हां कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जो आपकी शादी में एक डिस्टर्ब एलिमेंट के तौर पर रहते हैं। जानते हैं कि आप उनसे कैसे बच सकते हैं।

Annoying Relatives: बातूनी रिश्तेदार की कंपनी है ख़ास

वैसे तो शादी में मुख्य लोग दूल्हा और दुल्हन होते हैं लेकिन हां एक कैटेगरी इनकी होती है आप इन्हें मानें या ना मानें लेकिन यह खुद को चीफ गेस्ट ही समझते हैं इनसे बचने का उपाय है इनके साथ अपने किसी ऐसे रिश्तेदार की ड्यूटी इनके साथ लगा दें जो नेचर वाइज हंसमुख और बहुत बातूनी हो। अक्सर चीफ गेस्ट किस्म के लोग कम बोलने में अपनी शान समझते हैं और आपके बातूनी रिश्तेदार को भी कोई एक अच्छा श्रोता मिल जाएगा। उन्हें इस बात की भी शिकायत नहीं रहेगी कि हमें तो अलग-थलग डाल दिया। हां लेकिन बीच-बीच में आप भी जाकर पूछते रहें कि सब सही है न?

आप भी पूछ लें कुछ प्यारे सवाल

भाई इन लोगों को आपकी जिंदगी में कब क्या हो रहा है इस बात से बड़ा ही मतलब होता है। अगर आपकी शादी नहीं हुई तो शादी कब कर रहे हो, या लड़का या लड़की तुम्हें पसंद क्यों नहीं आ रहा? अगर आपकी शादी हो गई तो बच्चे कब कर रहे हो? इनके सवालों का सिलसिला कभी खत्म नहीं हो सकता। हां इनके पास अपने जमाने की पूरी कहानी मौजूद होती है। इन्होंने भल ही एलएलबी की डिग्री नहीं ली है लेकिन सवाल पूछने की कला इनमें गजब की होती है? यहां तक कि अगर आपने जॉब चेंज की है तो आपकी कितनी तनख्वाह है यह बात भी इन्हें जाननी होती है? वहीं अगर आप पुरानी जॉब में हैं तो अब तक कितना इंक्रीमेंट मिला है? यह बात भले ही आपकी मां को पता न हो इन्हें पता होनी चाहिए। बॉस कैसा है यह भी आपको बताना होगा।इनके सवालों जवाब तो टालमटोल में दें जैसे कि बस तनख्वाह का क्या बताएं बस गुजारा हो जाता है। आपको तो पता ही महंगाई कितनी इतनी है। शादी के बारे में भी कुछ ऐसा ही कह दें कि आजकल अच्छे लोग मिलते ही कहां हैं? वहीं इस बात के खत्म होते ही आप उनसे भी उनके जीवन के कुछ प्रश्न पूछ ही डालें। अब इसमें आपको रिसर्च करनी होगी कि उनकी जिंदगी में कौन-से सवाल है जिनसे वो इरिटेट होते हैं जैसे कि आपकी किसी आंटी से उनकी बहू के बारे में पूछ सकती हैं भाभी तो आप बहुत अच्छा खाना बनाती हैं आपकी फैवरेट क्या है?

Advertisement

यह भी देखे-दुबई में डेस्टिनेशन वेडिंग की है प्‍लानिंग तो अपनाएं ये कंपलीट गाइड

मुंह मियां मिट्ठू से ऐसे निपटें

यह अपने आप में अलग ही लोग है यह अपने आप से इतने मंत्रमुग्ध होते हैं कि अपने आप के आगे किसी को देख ही नहीं पाते। इनके यहां कि शादी को हुए हुए भले ही कितने भी साल क्यों न बीत गए हों लेकिन उस शादी जैसा इंतजाम और उस शादी में बिना मूंग दाल का हलुआ कभी हो ही नहीं सकता था। यह मानते हैं कि दुनिया में सबसे बेहतरीन यहीं हैं हर शादी में इंतेजाम में कमी निकालना इनका जैसे फर्ज होता है। इन्हें खाने में कभी भी स्वाद नहीं आता। अगर आपके यहां खाना चटपटा है तो इनके पेट में आग लग जाती है। वहीं मिर्च मसाले अगर बैलेंस में हैं फीकापन इन्हें नहीं सुहाता। यहां तक कि दूल्हा-दुलहन की जोड़ी पर भी टीका-टिप्पणी करने से यह बाज नहीं आते जैसे स्टेज से उतरते वक्त यह आपको कहते मिल जाएंगे कि जोड़ी कुछ जमी नहीं। लड़की अभी से तेज लग रही है। अगर यह लड़के वालों की तरफ से फंक्शन अटैंड कर रहे हैं तो लड़की उम्र में लड़के से बड़ी ही लगेगी। उसके नैन-नक्श भी कुछ खास नहीं होंगे। ऐसे लोगों के साथ एक गांठ बांध लीजिए कि आप इन्हें कभी खुश नहीं कर सकती। ऐसे में इनकी बात पर ध्यान देना खुद को परेशान करना है। इनकी बात अगर सुननी पड़ जाए तो एक कान से सुनें और दूसरे कान तक इसे पहुंचने भी न दें।

Advertisement

ज्ञान का सागर

अरे भाई इन इंटेलीजेंट लोगों का हर शादी में एक अलग ही जलवा होता है। इन्हें ज्ञान बहुत होता है। हर चीज पता होती है, लेकिन यह उस वक्त में अपनी उपस्थिती दर्ज नहीं कराते जब चीजें तय हो रही होती हैं? हां चीजों के होने के बाद कमी निकालने में यह बेहद पारंगत हैं। असल में यह लोग ज्ञान का सागर तो हैं लेकिन खारा। इन्हें अपनी बात कहने से कोई रोक नहीं सकता। इन लोगों का समाधान है कि इनको बोलने दिया जाए। बस आपको यह बात अपने दिमाग में बैठानी है कि यह एक स्पीच तैयार करके आते हैं और इनके ज्ञान से बिना प्रभावित हुए आपको वह स्पीच सुननी है।

गोल्डन नियम

पुराने जमाने से एक बात चली आ रही है कि एक चुप सौ हार। बस अपना मूड खराब किए बगैर दूसरे की शादी में चिल आउट करें। नाचें, खाएं-पीएं मस्ती करें। जितना हो सकें अपने कजिंस और दोस्तों के ग्रुप में रहें। हां कभी आपको यह घेर भी लें तो चाय-कॉफी लाने के बहाने आप इनसे बचकर भाग जाएं। आप पूरी दुनिया को नहीं सुधार सकते, लेकिन पूरी दुनिया के चक्कर में आप अपने मूड और प्रोग्राम की ऐसी-तेसी न करें। आखिर शादियां रोज-रोज थोड़ी होती हैं। एक और बात अगर आपको लग रहा है कि आपको जवाब देना चाहिए तो अपनी टोन और एक्सप्रेशन को कंट्रोल में करें। जैसे आजकल के युवाओं को सबसे इरिटेटिंग बात लगती है कि शादी कब हो रही है? आप अगर भड़ककर उल्टा जवाब देंगे तो उन्हें लगेगा कि आप बदतमीज हैं? आप मुस्कुराकर यह कह सकते हैं कि आप चिंता न करें सबसे पहले आप ही को बताएंगे। बस आप उस वॉट्स ऐप का इंतजार करें जब आपको सूचना दी जाएगी।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement