For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

क्या करें अगर आपको भी होता है एंग्जायटी अटैक: Anxiety Attack Cure

10:00 AM Mar 20, 2023 IST | Abhilasha Saksena
क्या करें अगर आपको भी होता है एंग्जायटी अटैक  anxiety attack cure
Advertisement

Anxiety Attack Cure: हम जिस तरह की लाइफस्टाइल में जी रहे हैं, उसमें तनाव या मानसिक समस्याएँ होना आम बात है और इसी वजह से अधिकांश लोग चिंता, डर और एंग्जायटी का शिकार हो जाते हैं। कभी-कभी एंग्जायटी होना तो सामान्य है, लेकिन अगर यह लंबे समय तक चलती रहे तो खतरनाक साबित हो सकती है और यह मानसिक के साथ-साथ शारीरिक समस्याएँ भी पैदा कर सकती है। समय पर ध्यान नहीं देने से यह एंग्जायटी अटैक या पैनिक अटैक का रूप भी ले सकती है। इससे तेज दिल की धड़कन, चक्कर आना, सीने में दर्द और सांस लेने में कठिनाई जैसे लक्षण दिख सकते हैं। अगर आपको भी होता है एंग्जायटी अटैक तो घबराएं नहीं बल्कि इसको दूर करने के तरीकों पर काम करें। जानते हैं कौन से तरीकों से आप एंग्जायटी अटैक को मैनेज कर सकते हैं-

यह भी देखे-Social Anxiety: सोशल एंजाइटी को कैसे हैंडल करें?

Anxiety Attack Cure:गहरी सांस लें और छोड़े

Anxiety Attack Cure
Anulom vilom

जब भी आपको एंग्जायटी अटैक आए तो गहरी सांस लें। दस तक गिनती करें और बार-बार सांस अंदर लें और बाहर छोड़ें। गहरी सांसें लेने से दिल की धड़कन धीमी हो जाती हैं जिससे शांत होने में मदद मिलती है।

Advertisement

एक्सरसाइज़ करें

Anxiety Attack Treatment
Anxiety Attack Cure-Exercise

एंग्जायटी अटैक होने पर लाइट एक्सरसाइज़ जैसे वॉकिंग, रनिंग या स्विमिंग फायदेमंद हो सकती है। कुछ समय दिमाग की बजाय शरीर पर ध्यान देने से एंग्जायटी से राहत पाने में मदद मिलती हैं। अगर आप हर दिन नियमित रूप से 30 से 45 मिनट एक्सरसाइज़ करते हैं तो यह आपको एंग्जायटी से दूर रखने में बहुत मददगार होगा क्योंकि इससे हैप्पी हॉर्मोन सीक्रेट होते हैं और हमारा मूड अच्छा रहता है।

बातें शेयर करें

Anxiety Attack
Share Things with Friends

अगर आपको एंग्जायटी अटैक आए तो आप किसी दोस्त या करीबी से बात करें। अपनी परेशानी साझा करते हैं तो इससे आपका मन हल्का होता है इसलिए अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों से बातें करे और खुश रहने की कोशिश करें। एंग्जायटी में अकेलापन सबसे ज्यादा खतरनाक होता है।

Advertisement

व्यस्त रहने की कोशिश करें

Anxiety
Anxiety Attack Cure Tips

जब भी आपको एंग्जायटी हो और बेचैनी महसूस हो, खुद को व्यस्त करने की कोशिश करें। चाहें कुछ भी करें लेकिन खाली न बैठें। खड़े हो जाएं, टहलना शुरू करें। बेकार कागज उठाकर कुछ भी लिखना शुरू कर दें, जो मन करे वो काम करें। इससे आपका मन दूसरी तरह जाएगा तो अपने आप ही बेकार के विचार आना बंद हो जाएंगे।

हेल्दी डाइट है जरूरी

Diet
Healthy Diet

सही डाइट भी आपको तनाव और एंग्जायटी से दूर रखती है। हरी सब्जियां, फल, दूध, अंडे अपनी डाइट में शामिल करें। अश्वगंधा और ग्रीन टी का सेवन लाभदायक हो सकता है। इसके अलावा ऐसे पदार्थों का सेवन करने से बचें जिनमे कैफ़ीन हो यानि चाय, कॉफ़ी कम लें और अल्कोहल और निकोटिन से भी दूरी बनाकर रखें।

Advertisement

अगर आपको भी आता है एंग्जायटी अटैक तो आप इन तरीकों से उसको मैनेज करने की कोशिश करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement