For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सूप के अलावा ये फूड भी बढ़ा सकते हैं तेजी से वजन, हो जाएं सावधान: Food That Make You Fat

सर्दियों में लोग अपनी डाइट में सूप और कम कैलोरी वाले व्‍यंजन शामिल कर लेते हैं। लेकिन आपको बता दें कि ये व्‍यंजन वजन कम करने की जगह वजन बढ़ाने के लिए भी जिम्‍मेदार हो सकते हैं।
07:30 AM Apr 01, 2024 IST | Garima Shrivastava
सूप के अलावा ये फूड भी बढ़ा सकते हैं तेजी से वजन  हो जाएं सावधान  food that make you fat
Food That Make You Fat
Advertisement

Food That Make You Fat:  माना जाता है कि गर्मियों के मौसम में वजन कम करना आसान होता है और वर्कआउट करने में भी अधिक मजा आता है। लेकिन ऐसे में अधिकांश लोग ऐसे उपायों को तलाशते हैं जिसमें कम कैलोरी हो और शरीर के लिए फायदेमंद भी हो। यही वजह है कि गर्मियों में लोग अपनी डाइट में सूप और कम कैलोरी वाले व्‍यंजन शामिल कर लेते हैं। लेकिन आपको बता दें कि ये व्‍यंजन वजन कम करने की जगह वजन बढ़ाने के लिए भी जिम्‍मेदार हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उन व्‍यंजनों के बारे में जो अनजाने में आपका वजन बढ़ा सकते हैं।

Also read : पैर के तलवों पर सर्दियों में लगाएं ये 5 तरह के तेल

क्रीमी सूप

Food That Make You Fat
Creamy Soup

गर्मियों के मौसम में हर घर में सबसे ज्‍यादा सूप का सेवन किया जाता है। इस मौसम में सूप पीना न केवल हेल्‍दी होता है बल्कि ये शरीर को गर्म रखने में भी मदद करता है। सूप असामायिक भूख को रोकने का भी काम बखूबी करता है। लेकिन यदि हम प्रतिदिन क्रीमबेस्‍ड सूप का विकल्‍प चुनते हैं तो आपका वजन बढ़ने की संभावना अधिक हो जाती है। क्रीम में कैलोरी और फैट की मात्रा अधिक होती है इसलिए इसके सेवन से परहेज करना चाहिए। क्रीम बेस्‍ड सूप की जगह टमाटर, वेजिटेबल और बोन ब्रोथ जैसे क्‍लीयर सूप का सेवन करना चाहिए।

Advertisement

मूंगफली

बादाम, काजू और अखरोट की तरह मूंगफली भी शरीर के लिए फायदेमंद होती है। 100 ग्राम मूंगफली में लगभग 565 कैलोरी और 50 ग्राम फैट होता है। साथ ही इसमें 25 ग्राम प्रोटीन होता है जो मसल्‍स रिकवरी के लिए आवश्‍यक होता है। मूंगफली में अधिक मात्रा में कैलोरी होती है जिसके असीमित सेवन से वजन बढ़ सकता है। यदि सर्दियों के दिनों में मूंगफली का सेवन करना है तो इसकी मात्रा और कैलोरी पर ध्‍यान देना महत्‍वपूर्ण है।

मिठाईयां

गाजर का हलवा, चिक्‍की, गुलाब जामुन और केक का सेवन तेजी से वजन बढ़ सकता है। सर्दियों के दिनों में इन व्‍यंजनों का सेवन करते समय आपको सावधान रहने की जरूरत है। ऐसा नहीं कि इन चीजों को खाने से परहेज करना है बल्कि इसकी मात्रा और खाने के तरीके पर ध्‍यान देना महत्‍वपूर्ण है। इसके अलावा बाजार में बनी मिठाईयों का सेवन करने की बजाय घर में हेल्‍दी चीजों से मिठाई बनाएं और उसका सेवन करें।

Advertisement

स्‍टफ्ड पराठें

Stuffed Parathas
Stuffed Parathas

मक्‍खन में सिके हुए भरवां परांठे और अचार के साथ खाना हर किसी को पसंद होता है। सर्दियों के मौसम में कई प्रकार की सब्जियां उपलब्‍ध होने के कारण परांठे बनाना आसान होता है जिसके कारण ब्रेकफास्‍ट और लंच में इसका सेवन करना लोग पसंद करते हैं। आलू, मूली, मैथी, पालक और गाजर के भरवां परांठे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं लेकिन प्रतिदिन इनका सेवन करने से वजन में इजाफा हो सकता है। परांठे में घी और तेल की मात्रा अधिक होती है जिससे धीरे-धीरे शरीर में फैट बढ़ने लगता है। यदि घी और मक्‍खन की मात्रा को सीमित किया जाए तो वजन को मेंटेन करने में आसानी होगी।

चाय और कॉफी

चाय और कॉफी पीने का अपना अलग ही मजा होता है। लेकिन आपको बता दें कि चाय और कॉफी दूध और चीनी से भरपूर होती है जिससे धीरे-धीरे वजन बढ़ने लगता है। इसलिए 2-3 कप से ज्‍यादा कैलोरीयुक्‍त पेय पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए। गर्म पेय पदार्थ के लिए आप ग्रीन टी, लेमनग्रास टी, हिबिस्‍कस टी और रेड टी जैसी हबर्ल चीजों का सेवन कर सकते हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement