For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

फ्लॉलेस स्किन के लिए गर्मियों में लगाएं 8 तरह के फ्रूट फेस पैक: Fruit Face Packs

11:00 AM Mar 20, 2024 IST | Sonal Sharma
फ्लॉलेस स्किन के लिए गर्मियों में लगाएं 8 तरह के फ्रूट फेस पैक  fruit face packs
Fruit Face Packs
Advertisement

Fruit Face Packs: गर्मी का मौसम ताज़गी भरे फलों का स्वाद लेने के लिए आदर्श मौसम है। यह केवल हमारी सेहत बनाने के लिए ही ज़रूरी नहीं है बल्कि इससे आपकी त्वचा पर भी असर दिखता है। आपको अगर लगता है कि फलों के त्वचा से संबंधी लाभ केवल सेवन तक ही सीमित है, तो ऐसा नहीं है। विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और प्राकृतिक एसिड से भरपूर फल आपकी त्वचा में चमक लाते हैं। आप इसका फेसपैक भी बना सकते हैं और अपनी स्किन को हेल्दी ग्लो देते हुए फ्लॉलेस बना सकते हैं।

Also read: झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए घर पर चावल से बनाएं DIY एंटी रिंकल क्रीम

Fruit Face Packs
papaya and honey face pack

पपीता विटामिन और एंजाइम्स का पावरहाउस है जो कि आपके स्किन के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। इस फेसपैक को बनाने के लिए पका हुए पपीता लें और उसे मैश करें। इसमें एक टेबलस्पून ऑर्गेनिक शहद मिला दें। अच्छे से मिलाने के बाद चेहरे पर एक समान अप्लाई करें और फिर 15-20 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। पपीता डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है और शहद त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है।

Advertisement

यह फेस पैक ओट्स के साथ स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और तरबूज जैसे फलों का एक बेहतरीन कॉम्बो है। स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी और सैलिसिलिक एसिड होता है। वे दाग-धब्बों और महीन रेखाओं पर भी काम करते हैं। ब्लूबेरी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। तरबूज विटामिन ए, बी और सी से भरपूर होता है और त्वचा को चमकदार और ताज़ा बनाता है। ओटमील एक शानदार एक्सफोलिएटर है जो आपको स्मूथ स्किन देता है।  इस फेस पैक को बनाने के लिए ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और तरबूज को एक साथ मिलाएं। पैक को एक स्मूथ कंसीस्टेंसी देने के लिए इसमें थोड़ा ओटमील पाउडर मिलाएं। पैक को सर्कुलर मोशन में लगाएं। इसे कुछ मिनट तक लगा रहने दें और धो लें। यह पैक गर्मियों में त्वचा को ताजगी देता है।

kiwi and avocado
kiwi and avocado face pack

कीवी और एवोकैडो फेस पैक चेहरे पर निखार लाने का काम करेगा। दोनों में ही कई तरह के गुण हैं जो त्वचा के लिए कमाल कर सकते हैं। इस पैक को आप एंटी-एजिंग फेस पैक भी कह सकते हैं। इनमें विटामिन ए, बी, सी होता है। इसे बनाने के लिए कीवी और एवोकैडो का पल्प लें। क्रीमी पेस्ट पाने के लिए उन्हें एक साथ मैश करें। आप इस मिश्रण में शहद भी मिला सकते हैं। चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट बाद पैक को रिमूव करेंगे। इसे आप ठंडे पानी से हटाएं।

Advertisement

mango and curd facepack
mango and curd facepack

गर्मी में आम घर में ज़रूर लेकर आते हैं, तो चलिए इसका फेसपैक बना लें। यह आपकी स्किन को अच्छा फायदा देता है। आम में मौजूद विटामिन सी और ई स्किन को यूवी किरणों से सुरक्षित करता है और सेल रीजनरेशन को बढ़ावा देता है। यह स्किन एलास्टिसिटी बढ़ाने का भी काम करता है। इसे दही के साथ मिलने पर एक्ने की समस्या दूर होती है। इस फेस पैक तैयार करने के लिए पके हुए आम का पल्प लेकर इसे दही में मिलाएं। इसे सीधे चेहरे पर लगाकर रगड़ें। इससे चेहरे की गंदगी दूर होगी और क्लॉग्ड पोर्स भी क्लीन होंगे।

केले में विटामिन बी6, सी, सिलिका, पोटेशियम और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो स्किन के लिए बेहद काम के हैं। यह स्किन को यूवी किरणों से होने वाले डैमेज और हाइपरपिग्मेटेशन से बचाते हैं। इस पैक को तैयार करने के लिए, आधा केला, आधा चम्मच शहद और एक चम्मच नीबू का रस डालकर मैश कर लें। अच्छी तरह मिलाएं और फेस पर एक समान लगाएं। इस पैक को सूखने तक के लिए रखें और फिर धो लें।

Advertisement

grapes face pack
grapes face pack

कीवी में विटामिन सी, मिनरल्स, ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन ई की उच्च मात्रा होती है। अंगूर में मौजूद फ्लेवोनोइड्स होते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट है और त्वचा को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसाने से बचाते हैं। यह फेसपैक नैचुरल क्लींजर के रूपर में काम करता है और एजिंग प्रोसेस को भी धीमा करता है। इस फेसपैक को बनाने के लिए एक मुट्ठी अंगूर लें और उसका पल्प बना लें। एक कीवी लें और इसे छीलने के बाद मैश कर लें। अब दोनों को मिक्स करके इसमें थोड़ा दही मिलाएं। कुछ मिनट के लिए चेहरे पर इसे लगाकर रखें और फिर धो लें।

सेब और संतरे के कुछ टुकड़ों को एक साथ मिला लें। इसमें थोड़ा सा हल्दी पाउडर और दूध मिलाएं। इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। अब इसे 15-२० मिनट बाद धो लें। यह एक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फेस पैक है और त्वचा को पोषक तत्व प्रदान करता है। यह त्वचा में चमक और निखार भी लाता है।

Jamun Face pack
Jamun Face pack

एक बाउल में जामुन का पल्प डालें और इसमें 1 टेबल स्पून शहद मिलाएं। अच्छे से मिक्स करें और अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। हल्के हाथों से मसाज करें और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। यह आपकी स्किन को क्लीन और  हाइड्रेट करेगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement