For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

पहले मॉइस्चराइजर लगाएं या सनस्क्रीन? सीरम कब लगाएं, जानें स्टेप बाई स्टेप रूटीन: Moisturize First or Sunscreen

08:30 PM Jul 04, 2024 IST | Pratima Singh
पहले मॉइस्चराइजर लगाएं या सनस्क्रीन  सीरम कब लगाएं  जानें स्टेप बाई स्टेप रूटीन  moisturize first or sunscreen
Moisturize First or Sunscreen
Advertisement

Moisturize First or Sunscreen: हर लड़की की ख्वाहिश होती है कि उसके चेहरे की स्किन बेदाग और चमकती हुई नजर आए और इसके लिए वह कई तरह के स्किन केयर और ब्यूटी रूटीन फॉलो करती हैं। स्वस्थ और हाइड्रेटेड स्किन को नमी देने के साथ ही UVB/UVA किरणों से सुरक्षा के लिए सनस्क्रीन की जरूरत पड़ती है। वहीं आजकल मार्केट में अलग-अलग तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं लेकिन कई बार लोग कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स के बारे में जान लेते हैं और खरीद भी लेते हैं। हालांकि इस बात को लेकर कन्फ्यूजन में रहते हैं कि आखिर उनका सही इस्तेमाल कैसे किया जाए। ज्यादातर लड़कियों को इस बात के बारे में जानकारी नहीं होती है कि कब मॉइश्चराइजर लगाना चाहिए। सनस्क्रीन और सीरम के पहले या बाद में क्या लगाना चाहिए। तो अगर आप भी इन सवालों को लेकर असमंजस में है तो चिंता छोड़ दें क्योंकि आज हम आपके लिए इन कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के सही तरीके के बारे में सुझाव लेकर आए हैं।

 Moisturize First or Sunscreen-where to use sunscreen benefits in hindi
where to use sunscreen benefits in hindi

यह दोनों ही स्किन केयर प्रोडक्ट्स सभी तरह की त्वचा के लिए काम करते हैं और यह काफी फायदेमंद भी होते हैं। लेकिन कई लोग इन्हें सही तरीके से इस्तेमाल करने के स्टेप बाय स्टेप गाइड के बारे में नहीं जानते हैं कि आखिर इन्हें किस तरीके से यूज किया जाए। एक्सपर्ट्स हमेशा मॉइश्चराइजर लगाने से पहले चेहरे पर नॉन मिनरल सनस्क्रीन लगाने की सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि नॉन-स्क्रीन सनस्क्रीन को धूप से सुरक्षा प्रदान करने के लिए स्किन में ऑब्जर्व होने की जरूरत होती है। वहीं मिनरल सनस्क्रीन को हमेशा मॉइश्चराइजर के बाद लगाना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह सनस्क्रीन स्किन के ऊपर रहता है। यह कभी भी त्वचा में प्रवेश नहीं करता है। यह आपकी स्किन और युवी किरणों के बीच एक लेयर बनाता है जो दनों के बीच अवरोध पैदा करता है। स्किन को डैमेज होने और सनबर्न होने से बचाने के लिए एसएफ 50 वाली एक शुद्ध मिनरल फेस सनस्क्रीन चुनें।

Advertisement

  • ये एक ऐसा स्किन केयर प्रॉडक्ट है, जिसे स्किन पर क्लीजिंग करने के बाद लगाया जाता है। इसे अप्लाई करने की सलाह उन लोगों की दी जाती है, जिनकी 30 प्लस होती है। जो लोग ऑफिस वर्किंग होते हैं उनके लिए भी इसके सुझाव दिए जाते हैं। इसे त्वचा पर लगाने से का ग्लो बढ़ता है और दाग-धब्बे से राहत मिलती है। पुराने निशान, झाइयां, अनइवन टोन और डार्क सर्कल समस्या दूर रहती है।इसके अलावा इसे नियमित रूप से लगाने पर त्वचा जवां और खिली-खिली रहती है।
Apply serum moisturizer or sunscreen
Apply serum moisturizer or sunscreen
  • स्टेप 1- सबसे पहले अपने चेहरे को किसी माइल्ड क्लींजर से साफ सुथरा करें और इसके बाद चेहरे पर टोनर या एसेंस का उपयोग कर सकते हैं, जो आपकी स्किन को हाइड्रे़टेड रखे।
  • स्टेप 2- आप चाहे तो इन दोनों को स्कीप करके सिर्फ सीरम भी अप्लाई कर सकते हैं। इसके बाद त्वचा पर मॉइश्चराइजर अप्लाई करें। फेस सीरम को इस्तेमाल करने से पहले हमेशा इसे हिलाकर ही अप्लाई करें।
  • स्टेप 3- अब त्वचा को नमी देने के बाद बारी आती है सनस्क्रीन की, जो आपकी चेहरे की लास्ट लेयर होनी चाहिए। लेकिन अगर आप मेकअप करना चाहती हैं तो हमेशा इस स्टेप के बाद ही मेकअप अप्लाई करें जिससे आपके चेहरे के रोम छिद्रों में सीधे मेकअप प्रोडक्ट्स अंदर की तरफ प्रवेश नहीं कर पाएंगे।
  • क्योंकि आपकी स्किन पर एक सुरक्षात्मक मोटी लेयर बन चुकी होगी जो आपकी स्किन को हानिकारक केमिकल वाले मेकअप प्रोडक्ट से बचाने में मदद करेगी।
  • सुबह उठने के बाद सबसे पहले अपनी स्किन को हाइड्रेट करें, जिसके लिए वॉटर बेस्ड या जेल बेस्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। इसके बाद जेल, मैट या वॉटर बेस्ड किसी अच्छे सनस्क्रीन को चेहरे पर लगाएं। याद रहे अगर बाहर जा रहे हैं तो आपको हर 2 घंटे में दोबारा इसे अप्लाई करते रहना है।
  • गर्मी के मौसम में पसीना अधिक निकलता है, जिसे पोंछने के लिए हमेशा अपने साथ थर्मल वॉटर मिस्ट कैरी करें। स्किन को रहड़ें नहीं बल्कि पसीने को थपथपाकर हटाएं।
  • इस मौसम में जरूरत के अनुसार पर्याप्त पानी पिएं और नारियल पानी, नींबू पानी, बेल का शर्बत जैसे साफ तरल पदार्थ पिएं। धूप में हमेशा अपने आप को ढक कर रखें।
Advertisement
Tags :
Advertisement