For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गर्मी के मौसम में चेहरे पर लगाएं ये 5 पुदीना फेस पैक: Mint Face Packs

11:00 AM Apr 10, 2024 IST | Swati Kumari
गर्मी के मौसम में चेहरे पर लगाएं ये 5 पुदीना फेस पैक  mint face packs
Advertisement

Mint Face Packs: पुदीने के पत्तियों के खाने के फायदे के बारे में आप काफी कुछ जानते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि पुदीने की पत्तियां हमारे स्किन केयर रूटीन में शामिल करने से हमें काफी कुछ फायदा हो सकता है। पुदीने की पत्तियां हमारे चेहरे के लिए काफी फायदेमंद है। अगर हम इसके फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाते हैं, तो हमें जिद्दी दाग-धब्बे, पिंपल और टैनिंग से छुटकारा मिल सकता है और गर्मी के मौसम में चेहरे पर पुदीने का फेस पैक लगाना बेहद लाभकारी है और आज हम आपको इसके कुछ फेस पैक्स के बारे में बताने वाले हैं।

Also read: पार्टी में खूबसूरत दिखने के लिए जाह्नवी कपूर के इन मेकअप लुक्स को करें ट्राई

Banana-Mint Face Packs

केले के साथ पुदीना का फेस पैक चेहरे पर लगाने से हमें काफी ठंडा महसूस हो सकता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में एक केला लें और उसे अच्छी तरह से मैश कर लें। इसके बाद इसमें 8 से 10 पुदीने की पत्तियां डालें और मिक्सी में पीस लें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर 30 मिनट के लिए लगाकर रखें और सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

Advertisement

Rosewater-Mint Face Packs

गुलाब जल हमारे चेहरे के लिए काफी फायदेमंद है और जब पुदीने के साथ गुलाब जल का फेस पैक चेहरे पर लगाएंगी तो आपको एक इंस्टेंट निखार मिलेगा। इसके लिए आप एक कटोरी में 10 पुदीने की पत्तियां पीसकर रखें और उसमें एक चम्मच गुलाब जल, 7-8 बूंदे ग्लिसरीन की डालें और अच्छी तरह से मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर आधे घंटे के लिए लगाकर रखे और फेस पैक सूखने के बाद चेहरे को धो लें।

मुल्तानी मिट्टी से हमारे चेहरे पर इंस्टेंट निखार आता है और दाग-धब्बे भी हल्के हो जाते हैं। ऐसे में पुदीना और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बनाने के लिए कटोरी में एक बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और उसमें 10 पीसी हुई पुदीना की पत्तियां डालें और एक चम्मच शहद के साथ एक चम्मच दही मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें।

Advertisement

Mint-Honey Face Packs

पीसी हुई पुदीने की पत्तियों में एक चम्मच शहद को मिलाकर एक गहरा मिश्रण बना लें। इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। थोड़ी देर बाद चेहरे को साफ पानी से धोकर अच्छी तरह क्लीन कर लें। इससे चेहरे को दाग-धब्बों से भी छुटकारा मिल जाएगा। आप ये फेस पैक हफ्ते में दो बार लगाएं।

गर्मी के मौसम में पुदीना और तुलसी फेस पैक हमारे सभी परेशानियों को दूर करने में कारगर है। इसके लिए आप पुदीने, तुलसी और नीम की कुछ पत्तियां लें। इन सभी को मिक्सी में पीस लें। अब इसे अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें। अगर आप नियमित रूप से ये फेस पैक लगाती हैं तो कील-मुहांसों से छुटकारा मिलता है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement