For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

चेहरे पर डायरेक्ट आइस क्यूब लगाने से हो सकता है आइस बर्न, जानें लक्षण और उपचार: Ice Cube Side Effects

11:00 AM Jun 05, 2024 IST | Pratima Singh
चेहरे पर डायरेक्ट आइस क्यूब लगाने से हो सकता है आइस बर्न  जानें लक्षण और उपचार  ice cube side effects
Ice Cube Side Effects
Advertisement

Ice Cube Side Effects: फेस पर आइस क्यूब लगाने से चेहरे को बहुत रिलैक्स और फ्रेश फील होता है। इसलिए अक्सर लोग किसी भी समय स्किन पर आइस क्यूब लगा लेते हैं। डार्क सर्कल्स और पफीनेस को दूर करने में भी यह बहुत कारगर माना जाता है। लेकिन आपको यह पता होना चाहिए कि डायरेक्ट बर्फ लगाने से फेस पर आइस बर्न की समस्या हो सकती है। यह एक ऐसी स्किन कंडीशन है, जिसमें त्वचा पर कई समस्याएं हो सकती हैं। जैसे चेहरे का लाल हो जाना, त्वचा सुन्न पड़ जाना ,
चेहरे की स्किन पर फफोले पड़ना इत्यादि भी हो सकते हैं। अगर शरीर का कोई हिस्सा शून्य या उससे कम तापमान पर काफी देर तक संपर्क में रहे तो वहां आइस बर्न होने की आशंका बढ़ जाती है।

आइस बर्न की समस्या से बचने के लिए आपको कुछ उपाय करने होंगे, जिससे आप इसका इस्तेमाल भी कर पाएंगे और उससे होने वाले साइड इफेक्ट्स से भी बच पाएंगे।

Advertisement

Ice Cube Side Effects
Avoid applying direct ice cubes

आइस क्यूब चेहरे के लिए कई मामलों में फायदेमंद होता है, लेकिन चेहरे पर इसे लगाने से पहले यह बात हमेशा ध्यान रखें कि बिना किसी कपड़े के सहारे इसे कभी भी चेहरे पर डायरेक्ट ना लगाएं। यह जितना आपके फेस को फायदा पहुंचाएगा उससे कहीं अधिक नुकसान पहुंचा सकता है। इसके लिए किसी सूती कपड़े या पेपर बैग में आइस क्यूब्स को बांधकर अच्छे से आप फेस पर लगा सकते हैं। ध्यान रहे 4 से 5 मिनट से ज्यादा चेहरे पर बर्फ को ना रगड़ें।

चेहरे पर आइस क्यूब रगड़ने के बाद आपकी स्किन काफी ड्राई हो जाती है। सर्दियों में जैसे हमारे स्किन रूखी सूखी हो जाती है। आइस क्यूब अप्लाई करने के बाद भी स्किन ठईक वैसी ही दिखने लगती है। बर्फ लगाने के बाद चेहरे के ब्लड सर्कुलेशन में प्रॉब्लम आती है। ऐसे में आपको चेहरे पर आइस क्यूब्स लगाने के बाद रोज वाटर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। यह चेहरे को हाइड्रेट करेगा एवं त्वचा की नमी बनाए रखेगा। 2 मिनट तक अच्छे से अप्लाई करने के बाद ब्लड सर्कुलेशन में भी कोई समस्या नहीं होगी।

Advertisement

 Benefits Of Ice Therapy
Be sure to apply moisturizer

आइस क्यूब लगाने के बाद चेहरे पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। चेहरे पर बर्फ लगाने के बाद चेहरे का तापमान बिल्कुल तेजी से गिरने लगता है। मॉइश्चराइजर अप्लाई करने के बाद चेहरे का तापमान सही बना रहता है और चेहरे में सूखापन नहीं आता है। नॉर्मल फेस वॉश करने के बाद भी फेस मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। यह आपके चेहरे को हेल्दी रखेगा और चमकदार बनाने में असरदार है।

एलोवेरा जेल चेहरे के लिए रामबाण उपाय माना जाता है। चेहरे पर होने वाले किसी भी दाग धब्बे या ड्राइनेस को खत्म करने के लिए एलोवेरा जेल बेस्ट होता है। आइस रगड़ने के बाद चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाने से चेहरे की चमक बनी रहती है। यह चेहरे को हाइड्रेट करता है। एलोवेरा जेल चेहरे पर लगाने से बहुत रिलैक्स फील होता है। ड्राई और डेड स्किन को ठीक करने के लिए एलोवेरा जेल बेहद असरदार है।

Advertisement

विटामिन सी सिरम चेहरे के लिए बहुत लाभकारी है। आइस क्यूब लगाने के बाद आप चेहरे पर विटामिन सी सिरम लगा सकते हैं। यह चेहरे के टेंपरेचर को मेंटेन करेगा। विटामिन सी सिरम से चेहरे की झुर्रियां और झाइयां खत्म होती हैं यह चेहरे की नेचुरल चमक को वापस लाएगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement