For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

झूले से नहीं लगता है डर? तो एक बार दुनिया के सबसे ऊंचे झूले का लें मजा: Largest Ferris Wheel

12:00 PM Feb 20, 2024 IST | Nikki Mishra
झूले से नहीं लगता है डर  तो एक बार दुनिया के सबसे ऊंचे झूले का लें मजा  largest ferris wheel
Largest Ferris Wheel
Advertisement

Largest Ferris Wheel: क्या आपको झूले पर बैठना पसंद है? क्या आप ऊंचे-ऊंचे झूलों पर बिना डरे झूल सकते हैं? अगर हां, तो दुनियां की सबसे ऊंचे झूले पर एक बार जरूर झूलें। इस झूले पर झूलने से आपकी सांसे और दिल की धड़कनें थम जाएंगी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आपने अबतक इस झूले पर नहीं झूला है, तो अब आपको दोबारा झूलने का मौका नहीं मिल सकता है। आप में से कई लोग सोच में पड़ गए होंगे आखिर ऐसा क्यो? लेकिन आपको बता दें कि दुबई का सबसे ऊंचा झूला, जिसे आम लोगों के लिए खोला गया था उसे फिलहाल बंद कर दिया गया है।

दुबई के इस सबसे ऊंचे झूले को ‘दुबई आई’ के नाम से जाना जाता है। इसे दुनियाभर के पर्यटकों को लुभाने के लिए काफी ऐतिहासिक तरीके से डिजाइन किया गया था, लेकिन अब किसी रहस्यमी कारणों से इसे बंद कर दिया गया है।

Also read : दुबई ट्रिप को 5 दिन में इस तरह एक्सप्लोर करें

Advertisement

Largest Ferris Wheel
Starting of Largest ferris wheel

दुनिया का सबसे ऊंचा झूले को रहस्यमय तरीके से बंद कर दिया गया है। बता दें कि इस पर्यटक स्थल का उद्घाटन सन् 2021 में किया गया था। यहां के लोगों से इसके बंद होने के पीछे के सटीक कारणों का पता लगाने की कोशिश की गई, लेकिन कोई भी व्यक्ति इसका सही जवाब देने में सफल नहीं हो सका है।

दुनिया के इस सबसे बड़े झूले के चारों ओर बेहद की आकर्षक रेस्तां, कैफे, दुकाने और ढेर सारे कर्मचारियों का जमावाड़ा था। इसे बनाने में करीब 6 साल लगे। वहां के आसपास के कर्मचारियों का कहना है कि इस झूले को जब बनाया गया था, तो कहा गया था कि ये सदियों तक चलेगा। लेकिन अचानक से ऐसे बंद होने पर सभी परेशान हैं।

Advertisement

बताया जा रहा है कि ये झूला लोगों के लिए लंबे समय तक आकर्षक केंद्र बनकर नहीं रहा। यहां की टिकट बूथ बिल्कुल भी खाली रहता था। झूले के आसपास रहने वाले लोग काफी ज्यादा परेशान हैं।

ferris wheel
People do not come to the ticket booth

बता दें कि इस झूले की ऊंचराई लगभग 250 फीट है, जिसमें करीब 48 पॉड्स हैं। इस झूले में एक साथ 1900 बैठकर आराम से झूल सकते हैं। इस झूले को चार पाए वाले स्ट्रेक्चर से तैयार किया गया है। बताया गया है कि एक बोइंड 7X7 जंबो जेट के वजन के बराबर है। झूले का कुल वजन 900 टन है। अगर आप दुबई का ट्रिप प्लान कर रहे हैं, तो एक बार इस झूले के आसपास जरूर जाएं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement