For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

खाना बनाते वक्त रोटियों को भूलकर भी ना गिनें, जानें धार्मिक और वैज्ञानिक कारण: Astro Beliefs

शास्त्रों में रसोई से लेकर रोटी बनाने तक नियम बताए गए हैं। रोटी बनाते समय नियमों की अनदेखी करने से घर में सुख शांति नहीं रहती है।
06:00 PM Oct 19, 2023 IST | Naveen Parmuwal
खाना बनाते वक्त रोटियों को भूलकर भी ना गिनें  जानें धार्मिक और वैज्ञानिक कारण  astro beliefs
Astro Beliefs
Advertisement

Astro Beliefs: हिंदू धर्म में कई ऐसी परंपराएं हैं जो पौराणिक काल से चली आ रही है। हम सभी ने अक्सर अपने बड़े बुजुर्गों से सुना है कि कभी भी रोटियां गिनकर नहीं बनानी चाहिए और न ही किसी को रोटियां खिलाते वक्त रोटियों की गिनती करनी चाहिए। शास्त्रों में रसोईघर में रोटी बनाने के लिए कई नियमों का उल्लेख किया गया है। लेकिन, जाने अनजाने में हम इन नियमों की अनदेखी कर जाते हैं, जिस वजह से परिवार में सुख शांति नहीं रहती और आए दिन झगड़े होने लगते हैं। धार्मिक शास्त्रों के अनुसार, रोटियां गिनकर बनाने से घर परिवार की सुख समृद्धि और परिवार के सदस्यों की सेहत पर असर पड़ता है। आज इस लेख से हम जानेंगे कि शास्त्रों में रोटियों को गिनकर बनाने की मनाही क्यों है।

गिनकर रोटियां नहीं बनाने के धार्मिक कारण

Vastu Tips For Kitchen
Vastu Tips For Kitchen-Religious Reason

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, रसोई घर में रोटी बनाने का संबंध सूर्य और मंगल ग्रह से होता है। बासी आटे से बनी रोटियों का संबंध राहु ग्रह से है। इसलिए जब गिनकर रोटियां बनाते है तो सूर्य और मंगल ग्रह कमजोर होते हैं। इन दोनों ग्रहों के कमजोर होने से घर के सदस्यों का स्वास्थ्य खराब रहने लगता है। बासी आटा घर में रखने से राहु ग्रह कमजोर होता है जिसके कारण घर के सदस्यों के बीच में मनमुटाव होने लगता है। घर में झगड़े बढ़ने लगते हैं।

घर में रोटियों को गिनकर बनाना घर की आर्थिक उन्नति के लिए भी अशुभ माना जाता है। कुछ लोगों का मानना है कि यदि गिनकर रोटियां बनाएंगे तो अनाज की बर्बादी नहीं होगी, लेकिन यह धर्म की दृष्टि से बहुत ही गलत है। अनाज की बर्बादी रोकने का उपाय यह है कि अगर रोटियां ज्यादा बन गई हो तो बची हुई रोटियों को किसी गाय, कुत्ते या अन्य किसी जानवर को खिला दें। ऐसा करने से मां अन्नपूर्णा का आशीर्वाद भी मिलता है और घर सुख समृद्धि और धन धान्य से भरा रहता है।

Advertisement

वैज्ञानिक कारण

Vastu Tips For Kitchen
Vastu Tips For Kitchen-Scientific Reason

विज्ञान के अनुसार, जब हम गिनकर रोटियां बनाते हैं तो कई बार ज्यादा गूंथा हुआ आटा बच जाता जाता है और हम अन्न को बर्बादी से बचाने के लिए बचे हुए आटे को फ्रिज में रख देते हैं। फ्रिज में आटा रखने के कारण उसमें कई तरह के बैक्टीरिया हो जाते हैं और उस रखे हुए आटे की रोटियां बाद में बनाने से कैंसर जैसी घातक बीमारियां भी हो सकती है। बासी आटे की बनी रोटियां खाने से हमें गले से जुड़े रोग हो सकते हैं। इसलिए हमेशा बिना गिने जितना आटा गूंथा हुआ हो उसकी रोटियां बना लेनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: अगर पूर्व मुखी घर बना रहे हैं, तो कैसा हो घर का वास्तु: Vastu For East Facing House

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement