For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सावधान! मुंह में ये बदलाव हो सकते हैं ओरल कैंसर के संकेत: Sign of Oral Cancer

09:30 AM Jun 19, 2024 IST | Ayushi Jain
सावधान  मुंह में ये बदलाव हो सकते हैं ओरल कैंसर के संकेत  sign of oral cancer
Sign of Oral Cancer
Advertisement

Sign of Oral Cancer: मुंह का कैंसर, जिसे ओरल कैंसर (Oral Cancer) के नाम से भी जाना जाता है, भारत में तेज़ी से बढ़ रहा है। यह कैंसर भारत में पुरुषों में चौथा और महिलाओं में 12वां सबसे आम प्रकार का कैंसर है। यह कैंसर होंठ, जीभ, मसूड़े, गाल, मुंह के अंदरूनी भाग और गले के पिछले हिस्से में हो सकता है। अगर नीचे दिए गए कुछ बदलाव मुंह में नजर आए तो ये ओरल कैंसर का भी कारण हो सकते हैं।

Also read : गर्भवती महिलाएं रखें अपनी ओरल हाइजीन का ध्यान: Oral Care in Pregnancy

दांतों का ढीला होना

दांत हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। वे न केवल भोजन को चबाने में मदद करते हैं, बल्कि बोलने और मुस्कुराने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यदि आप अचानक अपने दांतों को ढीला महसूस करते हैं, तो यह चिंता का विषय हो सकता है। दांतों का ढीला होना कई कारणों से हो सकता है, जैसे कि मसूड़ों की बीमारी, खराब मौखिक स्वच्छता, या उम्र बढ़ना। लेकिन, यह मुंह के कैंसर का भी एक शुरुआती संकेत हो सकता है। जब मुंह का कैंसर मसूड़ों या जबड़े की हड्डी को प्रभावित करता है, तो यह दांतों को कमजोर कर सकता है और उन्हें ढीला कर सकता है।

Advertisement

गर्दन के आसपास गांठ जैसा नजर आना

Lump
Lump appearance around the neck

गर्दन में गांठ महसूस होना एक आम बात है। ये गांठें अक्सर मांसपेशियों, तंत्रिकाओं या ग्रंथियों में सूजन के कारण होती हैं और आमतौर पर हानिकारक नहीं होती हैं। लेकिन, कुछ मामलों में, गर्दन में गांठ कैंसर का संकेत हो सकती है। जब मुंह का कैंसर लिम्फ नोड्स में फैलता है, तो यह गर्दन में गांठ पैदा कर सकता है। लिम्फ नोड्स प्रतिरक्षा प्रणाली का हिस्सा होते हैं और वे शरीर में तरल पदार्थों को फिल्टर करने और संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। यदि मुंह का कैंसर लिम्फ नोड्स तक फैल जाता है, तो वे सूज सकते हैं और बड़े हो सकते हैं।

होंठ पर सूजन या घाव जो ठीक नहीं हो रहा है

होंठों पर घाव होना आम बात है, खासकर सर्दियों में या जब आप धूप में ज्यादा समय बिताते हैं। ये घाव आमतौर पर थोड़े समय में ठीक हो जाते हैं और चिंता का विषय नहीं होते हैं। लेकिन, कुछ मामलों में, होंठ पर घाव मुंह के कैंसर का संकेत हो सकता है। यदि आपके होंठ पर ऐसा कोई घाव है जो ठीक नहीं हो रहा है, तो यह चिंता का विषय हो सकता है, खासकर यदि जब घाव 3 सप्ताह से अधिक समय तक बना रहता है, घाव बड़ा हो रहा है या उसमें खून बह रहा है, घाव दर्दनाक या स्पर्श करने पर संवेदनशील है , घाव के आसपास की त्वचा मोटी या सख्त हो गई है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement