For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

माता-पिता के बहुत काम आएंगे बेबी लॉन्ड्री टिप्स: Baby Laundry Tips

11:30 AM May 24, 2023 IST | Yashi
माता पिता के बहुत काम आएंगे बेबी लॉन्ड्री टिप्स  baby laundry tips
Baby Laundry Tips
Advertisement

Baby Laundry Tips: शिशुओं के कपड़े भले ही छोटे होते हैं, लेकिन दिन भर में आप उनके कपड़ों को 3-5 बार बदलती हैं। वजह, कभी थूक, लार, पौटी, पेशाब और भोजन के समय वे कुछ न कुछ कपड़ों पर गिरा लेते हैं, जिससे वे गंदे हो जाते हैं। ये दाग केवल कपड़ों पर ही नहीं लगते हैं। आप उन्हें पालने के गद्दों और चादरों, बर्प के कपड़ों, तौलियों, मुलायम खिलौनों और अपने कुशन पर भी पाएंगे। अब, अपनी आंखें बंद करें और मानसिक रूप से उस कपड़े धोने के ढेर के बारे में सोचें। बच्चा होने से पहले पति-पत्नी अपने कपड़ें आसानी से सप्ताहांत में धोते थे, लेकिन बच्चे के बाद कपड़े लगभग हर दिन साफ होते हैं। आप कुछ प्रभावी लॉन्ड्री युक्तियों के साथ नियमित रूप से शिशुओं के कपड़े धोने के बारे में जान सकते हैं।

बेबी लॉन्ड्री टिप्स

सही डिटर्जेंट चुनें

शिशुओं की त्वचा संवेदनशील होती है। आपका नियमित डिटर्जेंट बहुत कठोर हो सकता है, क्योंकि इनमें ऐसे रसायन हो सकते हैं जिन्हें आप अपने बच्चे के पास नहीं चाहते हैं। बच्चों के कपड़ों के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया डिटर्जेंट खोजें जो गंध रहित, रंग मुक्त और कोमल हो।

नए कपड़े पहले धो लें

आपके द्वारा अपने बच्चे के लिए खरीदे गए या उपहार के रूप में प्राप्त किए गए किसी भी नए कपड़े को धोना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे विनिर्माण कारखानों से संक्रमित हो सकते हैं या स्टोर से कीटाणु युक्त हो सकते हैं। एक स्टोर में विभिन्न लोगों द्वारा संभाले जाने के कारण, वे धूल और कीटाणुओं को आकर्षित करने में सक्षम होते हैं, जो बच्चे की त्वचा को परेशान कर सकते हैं।

Advertisement

मेश बैग में निवेश करें

Mesh Bag
Mesh Bag

मोजे, बोनट, रुमाल और अन्य वस्तुओं के लिए एक मेश बैग में निवेश करें, क्योंकि ये कपड़े इतने छोटे हैं कि जल्दी गायब हो जाते हैं। जुराबें आसानी से शर्ट की आस्तीन में या वाशिंग मशीन में पैंट ट्राउजर के ऊपर चढ़ सकती हैं, इसलिए मेश बैग उन सभी को एक ही स्थान पर रखते हैं।

सही फैब्रिक सॉफ्नर चुनें

पहले शिशुओं के लिए फैब्रिक कंडीशनर और सॉफ्टनर से परहेज किया जाता था, लेकिन अब बेहतर और विशेष शिशु-अनुकूल सॉफ्टनर उपलब्ध हैं। आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप अपने बच्चे को जो कपड़े पहनाती हैं, वे आपके छोटे बच्चे की नाजुक त्वचा के लिए सही है या नहीं। फैब्रिक कंडीशनर कपड़े के रेशों को नरम करते हैं, जिससे बच्चे के कपड़े अधिक आरामदायक हो जाते हैं।

Advertisement

तुरंत स्पॉट क्लीन करें

अगर बच्चा अचानक उल्टी या पेशाब कर लेता है तो बेबी वाइप्स से दाग को साफ करें। बेबी वाइप्स का एक पैकेट हर कमरे में और अपनी कार में भी रखें। एक दाग को तुरंत साफ करने से इसे कपड़े के रेशों में जमने और जिद्दी दाग बनने से रोका जा सकता है, जिसे बाद में बहुत अधिक रगड़ने की आवश्यकता होगी।

ब्लीच का इस्तेमाल न करें

सफेद दाग को छुड़ाने के लिए आप ब्लीच की उस बोतल तक पहुंच सकते हैं, लेकिन ऐसा न करें। ब्लीच एक कठोर रसायन है, जो शिशुओं में त्वचा पर चकत्ते पैदा कर सकता है।

Advertisement

बच्चों के कपड़े सबसे अलग

Baby Laundry Tips

शिशुओं के लिए हल्के डिटर्जेंट का उपयोग करने के समान कारण से, बच्चों के कपड़े धोने को अलग करने की आवश्यकता होती है। वयस्क डिटर्जेंट में ऐसे रसायन हो सकते हैं जिन्हें बच्चे की त्वचा संभाल नहीं सकती है और उनसे दूर रहना सबसे अच्छा है। जरूर, अलग से धोना थकाऊ हो सकता है, लेकिन आप अपने बच्चे को इन रसायनों के संपर्क में नहीं लाएगा।

निर्देशों का पालन करें

हालांकि सभी कपड़ों को अपनी वाशिंग मशीन में डालने का मन कर सकता है, लेकिन पहले लेबल पढ़ना याद रखें। बच्चों के कपड़े ज्यादातर सूती, सूती मिश्रण और ऊन के होते हैं और विशिष्ट धुलाई निर्देश होते हैं, जिनमें से कुछ को धोने के विभिन्न तरीकों की आवश्यकता होती है।

पपड़ीदार दागों को स्प्रे करें

माता-पिता होने का मतलब यह है कि आपको किसी भी समय अपने बच्चे के कपड़ों को धोना पड़ सकता है। अक्सर गंदगी को ज्यादा देर तक न धोने के कारण वे सूख कर कपड़ों पर एक अप्रिय पपड़ीदार हो जाती है। अपने कपड़े धोने के ढ़ेर को दूषित होने से बचाने के लिए आपको पहले इसे धोना होगा।

डायपर को अलग से साफ करें

सुनिश्चित करें कि आपने डायपर बिन में निवेश किया है, ताकि आप उन्हें एक बार में साफ कर सकें। हालांकि, उपरोक्त टिप का उपयोग करें और डायपर बिन में फेंकने से पहले मल को हटाएं।

सही कपड़ों का चुनाव

Baby Laundry Tips

कभी-कभी अनदेखे बैक्‍टीरिया छोटे बच्चे के कपड़ों में मौजूद होते हैं, जो बच्चे को प्रभावित करते हैं। इसके अलावा बच्‍चों की त्‍वचा बेहद नाजुक होती है और कपड़ों से भी उन्‍हें रैशेज की समस्‍या हो सकती है। इसलिए बड़ों के कपड़ों की तुलना में इन्हें अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है। सही कपड़े लंबे समय तक चलते हैं। कपड़ ऐसे चुनें, जो आसानी से साफ हो जाएं, जिन्हें लगातार ध्यान देने की आवश्यकता न हो। 100% कॉटन एक आदर्श विकल्प है, क्योंकि इसे पहनने के बाद त्‍वचा आसानी से सांस ले सकती है, यह त्वचा पर आसान होते हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसे आसानी से धोया जा सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement