For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती हैं ये 7 कुकिंग हैबिट्स: Bad Cooking Habits

01:30 PM Oct 24, 2023 IST | Mitali Jain
आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती हैं ये 7 कुकिंग हैबिट्स  bad cooking habits
Bad Cooking Habits
Advertisement

Bad Cooking Habits: हम सभी ने बचपन से यही सुना है कि स्वस्थ रहने के लिए घर का खाना ही खाना चाहिए। यकीनन इस बात में सच्चाई है। लेकिन सिर्फ घर का खाना ही आपको स्वस्थ नहीं बनाता है, बल्कि आप अपने खाने को किस तरह बनाते हैं, इससे भी काफी असर पड़ता है। कई बार हम गलत कुकिंग हैबिट्स को फॉलो करते हैं, जिसके कारण लगातार सेहत पर नेगेटिव असर पड़ता है और हमें इसका पता भी नहीं चलता है।

कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो लगातार गलत तरीके से खाना पकाते रहते हैं और इससे उन्हें वहीं नुकसान होता है, जो बाहर के खाने से होता है। इसलिए, यह बेहद जरूरी है कि आप अपनी इन गलत कुकिंग हैबिट्स के बारे में जल्द से जल्द पहचानें और उन्हें दूर करने का प्रयास करें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही कुकिंग हैबिट्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी सेहत पर विपरीत असर डाल सकते हैं-

हर्ब्स को नजरअंदाज करना

खाना पकाते समय हम नमक, चीनी, सॉस आदि का इस्तेमाल तो करते हैं, लेकिन अक्सर अपने खाने में हर्ब्स को अवॉयड करते हैं। ऐसा करने में आपको शायद कोई बुराई ना नजर आए, लेकिन इससे सेहत पर नेगेटिव असर पड़ सकता है। मसलन, जब आप इन हर्ब्स का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो हम अन्य मसालों का अधिक इस्तेमाल करते हैं, जो सेहत के लिए अच्छे नहीं होते हैं। वहीं, दूसरी ओर हर्ब्स में कई तरह के हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं, जिससे हम महरूम रह जाते हैं। इसलिए खाना बनाते समय उसमें तुलसी, पुदीना, रोजमेरी, करीपत्ता आदि को शामिल करने की कोशिश करें। ये सभी हर्ब्स आपके खाने को और भी अधिक टेस्टी बनाते हैं।

Advertisement

कुकिंग ऑयल का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करना

Bad Cooking Habits
Bad Cooking Habits-Using to much cooking oil

अमूमन हम खाना पकाने के लिए तेल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बार हम अपने फूड को और भी ज्यादा टेस्टी बनाने के लिए जरूरत से ज्यादा कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल करते हैं, जिसके कारण आपको कई तरह के हेल्थ इश्यूज हो सकते हैं। बता दें कि अधिक कुकिंग ऑयल के कारण आपको हृदय रोग से जुड़ी समस्या हो सकती है। इसलिए, हमेशा इन्हें सीमित मात्रा में ही उपयोग करना चाहिए।

प्री-पैक्ड फूड का इस्तेमाल करना

आजकल लोग इतने बिजी होते हैं कि खाना बनाने के लिए उनके पास पर्याप्त समय नहीं होता है। जिसके कारण वे प्री-पैक्ड फूड का इस्तेमाल करते हैं। ये प्रोसेस्ड फूड होते हैं जो बेहद ही कम समय में तैयार हो जाते हैं। लेकिन ये हेल्थ के लिए किसी भी लिहाज से अच्छे नहीं माने जाते हैं। इनमें अतिरिक्त नमक से लेकर प्रिजर्वेटिव्स व एडिटिव्स का इस्तेमाल किया जाता है। जब आप इन्हें खाते हैं तो इससे आपको मोटापे से लेकर हाई ब्लड प्रेशर व अन्य कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है।

Advertisement

खाने को सही तरह से कुक ना करना

Bad Cooking Habits
Bad Cooking Habits

खाने को ओवरकुक या अंडरकुक करना दोनों ही सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। जब आप खाने को ओवरकुक करते हैं तो इससे सब्जियों का पोषक तत्व काफी हद तक कम हो जाते हैं। ऐसे में आपका पेट तो भर जाता है, लेकिन आपको वह पोषण नहीं मिल पाता है, जिसकी आपके शरीर को जरूरत होती है। इसी तरह, जब आप खाने को अंडरकुक करते हैं तो इससे डाइजेशन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं या फिर आपको कई तरह के इंफेक्शन होने का खतरा भी काफी बढ़ जाता है।

डैमेज्ड नॉन-स्टिक कुकवेयर का उपयोग करना

आजकल घरों में नॉन-स्टिक कुकवेयर का इस्तेमाल करना बेहद आम हो गया है। खासतौर से, जो लोग हेल्थ कॉन्शियस होते हैं, वे नॉन-स्टिक कुकवेयर का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं, जिससे वे नो ऑयल कुकिंग कर सकें। लेकिन कभी-काभी यही नॉन-स्टिक कुकवेयर आपकी सेहत पर नेगेटिव असर भी डाल सकते हैं। मसलन, अगर कुकवेयर डैमेज्ड हो गया है या फिर उस पर स्क्रैच आ गए हैं तो इस पर कुकिंग करना हेल्थ पर नेगेटिव असर डाल सकता है। दरअसल, इस तरह के नॉन-स्टिक कुकवेयर गर्म होने पर हानिकारक रसायन छोड़ सकते हैं। बेहतर होगा कि आप ऐसे नॉन-स्टिक कुकवेयर को जल्द से जल्द अपनी किचन से बाहर कर दें।

Advertisement

बैलेंस मील प्लॉन ना करना

Balance Plan
Bad Cooking Habits-Balance Plan

घर पर सिर्फ खाना पकाना ही काफी नहीं है, बल्कि आप अपने फूड को कितना स्मार्टली प्लॉन करते हैं, यह भी बेहद जरूरी है। अगर आपकी थाली में सभी पोषक तत्वों का बैलेंस नहीं होता है तो इससे शरीर पर नेगेटिव असर पड़ता है। हमेशा कोशिश करें कि आपके हर मील में प्रोटीन, कार्ब्स, हेल्दी फैट, विटामिन और मिनरल्स का एक बैलेंस हो। जब आप इस तरह से मील लेते हैं तो इससे आपके लिए हेल्दी रहना अधिक आसान हो जाता है।

फूड हाइजीन को नजरअंदाज करना

खाना बनाते समय फूड हाइजीन का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। अधिकतर लोग इस ओर ध्यान नहीं देते हैं, लेकिन इसे नजरअंदाज करने से आपको कई तरह की खाने से जुड़ी बीमारियां हो सकती है। इसलिए, हमेशा खाना पकाने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह धोएं। इतना ही नहीं, खाना पकाने के बर्तन और कटिंग बोर्ड को भी धोएं। इतना ही नहीं, खाना पकाने के बाद बचे हुए खाने को सही तरह से स्टोर करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement