For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बालों का झड़ना होगा कम, आज ही दूर करें लाइफस्टाइल से जुड़ी ये 5 बुरी आदतें, वरना हो जाएंगे गंजे: Hair Fall Causes

Can a bad lifestyle cause hair loss: खूबसूरत और हेल्दी बाल भला किसे अच्छे नहीं लगते। हर कोई खूबसूरत बालों का सपना देखता है, लेकिन अक्सर आपकी रोजाना की कुछ गलतियां आपके बालों को खराब करने लगती हैं, कई बार लोगों को पता ही नहीं होता कि उनके बाल क्यों झड़ रहे हैं। इसी तरह लाइफस्टाइल से जुड़ी हमारी रोज की कुछ गलतियां हमें गंजा तक बना सकती हैं।
02:00 PM Jul 07, 2024 IST | Nikki Kumari
बालों का झड़ना होगा कम  आज ही दूर करें लाइफस्टाइल से जुड़ी ये 5 बुरी आदतें  वरना हो जाएंगे गंजे  hair fall causes
bad lifestyle habits that cause hair fall baldness
Advertisement

Can a bad lifestyle cause hair loss(Hair Fall Causes): खूबसूरत और हेल्दी बाल भला किसे अच्छे नहीं लगते। हर कोई खूबसूरत बालों का सपना देखता है, लेकिन अक्सर आपकी रोजाना की कुछ गलतियां आपके बालों को खराब करने लगती हैं, कई बार लोगों को पता ही नहीं होता कि उनके बाल क्यों झड़ रहे हैं। इसी तरह लाइफस्टाइल से जुड़ी हमारी रोज की कुछ गलतियां हमें गंजा तक बना सकती हैं।

अक्सर लोग जाने-अनजाने कुछ ऐसी गलतियां रोज करते रहते हैं, जो उनके बालों को डैमेज करती हैं। आज हम आपको लाइफस्टाइल से जुड़ी कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बताएंगे, जो आपके हेयरफॉल का कारण बनती हैं।

Also read: स्कैल्प की देखभाल है बहुत जरूरी, इन 6 टिप्स से खोपड़ी की स्किन रहेगी हमेशा हेल्दी: Tips for Healthy Scalp

Advertisement

बहुत ज्यादा स्ट्रेस लेना

Hair Fall Causes-taking too much stress
taking too much stress

अगर आपके बाल पतले और हल्के होने लगे हैं, तो इसके पीछे स्ट्रेस हो सकता है। बहुत ज्यादा स्ट्रेस लेने से न केवल तबियत खराब होती है, बल्कि इससे आपके बालों पर भी बुरा असर पड़ता है। बहुत ज्यादा टेंशन लेने से नर्वस सिस्टम के साथ-साथ डाइजेशन पर भी बुरा असर होता है। इस वजह से बालों को उनका सही पोषण नहीं मिल पाता और वो झड़ने लगते हैं। ऐसे में जितना हो सके, स्ट्रेस फ्री रहें।

खराब और अनहेल्दी डाइट

ज्यादातर लोग पोषण को छोड़कर अनहेल्दी चीजें खाना ज्यादा पसंद करते हैं। इससे बालों को बहुत ज्यादा नुकसान होता है। इसकी वजह से शरीर में जिंक, विटामिन डी और बायोटिन की कमी हो जाती है, जो बालों को हेल्दी रखने के लिए जरूरी हैं। ऐसे में आपको डाइट में हेल्दी चीजें शामिल करनी चाहिए, जो आपकी हेयर हेल्थ को बढ़ावा दें।

Advertisement

गुनगुने पानी से बाल धोना

washing hair with lukewarm water
washing hair with lukewarm water

बहुत से लोग बॉडी को रिलैक्स करने के लिए गुनगुने पानी से नहाते हैं और इसी से बाल भी धोते हैं, लेकिन क्या आपको ये पता है गुनगुने पानी से बाल धोने से वो कमजोर हो जाते हैं। इससे बालों का झड़ना तेजी से बढ़ जाता है। इस गलती से स्कैल्प का नेचुरल ऑयल भी कम होने लगता है और हेयर फॉल की समस्या शुरु हो जाती है। बालों को हमेशा ठंडे या नॉर्मल पानी से धोना चाहिए।

गर्भ निरोधक गोलियों से बालों को नुकसान

बहुत से लोग गर्भ निरोधक गोलियों के साइड इफेक्ट के बारे में नहीं जानते। इससे बालों को भी नुकसान हो सकता है। इसकी वजह से एंड्रोजन हार्मोन बढ़ने लगता है और बालों के गिरने की दिक्कत शुरु हो जाती है। ऐसे में आपको अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

Advertisement

रोज बाल धोना

wash hair daily
wash hair daily

बहुत सी महिलाएं रोज-रोज बालों को धोना पसंद करती हैं, लेकिन ये आपके बालों को फायदा नहीं बल्कि नुकसान पहुंचा सकता है। एक हफ्ते में 2-3 बार ही सिर धोना चाहिए। ज्यादा हेयरवॉश करने से वो कमजोर होने लगते हैं। इससे जड़ें ढीली पड़ने लगती हैं और हेयर फॉल बढ़ जाता है।

अगर आप भी ये गलतियां करते हैं, तो आपको इससे बचना चाहिए। इससे आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ेंगे और आप वक्त के साथ गंजेपन का भी शिकार हो सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement