For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इस तरह करें वर्क लाइफ और इंटीमेट रिश्तों को बैलेंस: Work & Sex Life Balance

11:00 PM Apr 22, 2024 IST | Anuradha Jain
इस तरह करें वर्क लाइफ और इंटीमेट रिश्तों को बैलेंस  work  amp  sex life balance
Work & Sex Life Balance
Advertisement

Work & Sex Life Balance: आज की भागदौड़ और तेजतर्रार दुनिया में, वर्क, लाइफ और इंटीमेट रिश्तों के बीच बैलेंस बनाना किसी चुनौती से कम नहीं है। हालांकि, अपनी ही कुछ चीज़ों में संतुलन बनाकर आप एक हेल्दी और हैप्पी लाइफ जी सकते हैं। लेकिन सवाल उठता है कि ऐसे कौन से टिप्स अपनाएं जिससे वर्क लाइफ और पर्सनल लाइफ दोनों को बैलेंस कर सकें। तो चलिए जानते हैं, आपको इसके लिए क्या करना होगा।

Also read : इन 3 सेक्स समस्याओं का शिकार होती हैं ज्यादातर महिलाएं, जानें कहीं आप तो इससे ग्रसित नहीं: Females Sex Problems

वर्क-लाइफ-सेक्स बैलेंस को समझें

Work & Sex Life Balance
Understand work-life-sex balance

सबसे पहले तो आपको वर्क, लाइफ और सेक्स, इन तीन शब्दों को गहराई से समझने की जरूरत है। साथ ही आपको ये भी समझना होगा कि आखिर वर्क लाइफ और निजी रिश्तों के बीच संतुलन बनाने की जरूरत क्यों है। इसे समझकर आपको ये देखना होगा कि आप आपने पार्टनर और वर्क दोनों को दिनभर में कितना टाइम दे पा रहे हैं। साथ ही ये भी समझें क्या आप मानसिक, भावनात्मक और शारीरिक रूप से स्वस्थ महसूस कर रहे हैं। यदि आपने ये सब सुनिश्चित कर लिया तो आपको काम बेहद आसान हो जाएगा।

Advertisement

अपने समय का एक शेड्यूल बनाएं

काम, पर्सनल लाइफ और अंतरंग रिश्तों में से आपके लिए पहले क्या जरूरी है, आप प्राथमिकताएं तय करें और इसी हिसाब से अपना लक्ष्य निर्धारित करें। समय प्रबंधन करने से आपकी समस्याओं का हल निकलेगा। इसके लिए आप अपना शेड्यूल बनाएं, अपने काम आपस में बांटे और जरूरत पड़ने पर अत्यधिक काम को ना कहें।

कम्यूनिकेशन और लिमिट है जरूरी

आप अपनी पेशेवर और निजी दोनों जिंदगियों में खुलकर ईमानदारी से कम्यूनिकेशन करें और अपनी सीमाएं तय करें। लाइफ में तनाव से बचने के लिए अपने काम का समय और सीमा निर्धारित करें। इससे आपको अंतरंग संबंधों में बैलेंस करने में भी मदद मिलेगी। साथ ही पार्टनर से खुलकर बातचीत करें। यदि कोई समस्या है तो उसका मिलकर समाधान ढूंढें। साथ ही पार्टनर को अपनी और अपने काम की दुनिया के बारे में समझाएं जिससे की किसी भी समस्या का हल निकल सके।

Advertisement

खुद के लिए निकाले समय

वर्क लाइफ और इंटीमेट रिश्तों को बैलेंस करने के लिए जरूरी है कि आप खुद के लिए भी समय निकालें। इसके लिए आप अपनी देखभाल पर भी ध्यान दें। जैसे-रोजाना एक्सरसाइज करें, पर्याप्त नींद लें और हेल्दी खान-पान की आदतों को अपनाएं। इससे आप स्ट्रेस से दूर रहते हुए सही तरह से अपनी जिंदगी को बैलेंस कर पाएंगे।

अंतरंग संबंधों की जरूरत को समझें

intimate relationships
Understand the need for intimate relationships

काम पर फोकस करना इसीलिए जरूरी होता है क्योंकि इससे आपका घर चलता है। लेकिन रोमांटिक रिश्तों में अंतरंगता और संबंधों पर फोकस करना जरूरी है। इससे आपका मानसिक और शारीरिक सेहत अच्छी रहती है। अंतरंग संबंधों के बेहतर बनाने के लिए आप पार्टनर के साथ वक्त बिताएं। उनसे प्यार करें। उनकी तारीफ करें और अपने मन की बातें उनके साथ शेयर करें। ऐसी एक्टिविज करें जो आप दोनों को पसंद हो। ऐसे काम करें जिसे करके आप दोनों के खुशी मिलती हो। जैसे- साथ में घूमना, फिल्में देखना, कोई गेम खेलना या दोस्तों के साथ मिलना इत्यादि। जब भी आपको लग रहा है कि आप चीजों को बैलेंस नहीं कर पा रहे तो कुछ समय के लिए काम से छुट्टी लें और समस्या का हल तलाशे, इसमें आप पार्टनर को भा शामिल कर सकते हैं। ध्यान रहे, सिर्फ सेक्स करने से ही अंतरंग रिश्ते बेहतर नहीं होते बल्कि इसके लिए पार्टनर को समझना और वक्त देना जरूरी है।

Advertisement

करें ये काम

ये ध्यान रखें आपको वर्क लाइफ और इंटीमेट रिश्तों को बैलेंस करने के लिए कुछ मेहनत तो करनी होगी। जैसे काम पर फोकस करके काम को समय पर निपटा देना ताकि देर तक ऑफिस में ना बैठना पड़े। पार्टनर के संग जब हैं तो ऑफिस का काम या मेल चेक ना करें। पार्टनर संग हैं तो मोबाइल को नजरअंदाज करने की कोशिश करें। पार्टनर के लिए सरप्राइज डेट प्लान कर सकते हैं। अगर गलती या वडा तोड़ा हो तो माफी मांग सकते हैं। अगर किसी बात पर झगड़ा हुआ है तो उस मनमुटाव को बहुत देर तक ना खीचें।

Advertisement
Tags :
Advertisement