For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

हनीमून को यादगार बनाने के लिए बाली में घूमें ये 5 जगह: Bali Island

10:25 AM May 12, 2023 IST | Sudhanshu Tiwari
हनीमून को यादगार बनाने के लिए बाली में घूमें ये 5 जगह  bali island
Advertisement

Bali Island : आजकल नवविवाहित जोड़ों से अगर पूछा जाये कि हनीमून मनाने के लिए उन्हें कौन सी जगह जाना पसंद है तो उनकी जुबान पर सबसे पहला नाम बाली (Bali Island) आएगा। इंडोनेशिया के द्वीपों में बाली (Bali Island) आजकल सबसे ज्यादा चर्चित पसंदीदा डेस्टीनेशन बनता जा रहा है। इस द्वीप पर नवविहाहित जोड़े हनीमून मनाने के लिए आना बेहद पसंद करते हैं, आजकल के युवाओं को बाली की वादियों से बेहद प्यार है। ये युवा यहाँ आकर बाली की प्राकृतिक फिजाओं में खो जाते हैं, जहाँ इन्हे सुकून मिलता है और एक दूसरे को जानने समझने के लिए बेहद खास पल, जिसे लेकर वो पूरी जिंदगी गुजरना चाहते हैं। समुद्र के किनारे बसे इस छोटे से द्वीप को दुनिया इसके खास बीचेज के लिए जानती है। बाली इसके साथ ही दुनियाभर में अपने ज्वालामुखी वाले पहाड़, चावल के खेत, और अंडरवाटर कोरेल रीफ के लिए भी फेमस है।

बाली में ज्यादा भारतीय पर्यटक आने की एक वजह ये भी है कि लोगों को यहां का वीजा बड़ी आसानी से मिल जाता है। साथ ही अगर आपके पास कम बजट है और आप हनीमून मनाने विदेश जाना चाहते हैं तो बाली आपके लिए सबसे अच्छा डेस्टिनेशन है। आजकल हनीमून कपल ही नहीं बल्कि बाली (Bali Island) में अब फैमिली के साथ भी लोग आने लगे हैं। यहां के प्राकृतिक वादियों में खो जाने के लिए भारत से कई युवा अध्यात्म के लिए भी बाली आते हैं जहाँ इनके मन को बेहद सुकून मिलता है। बाली के मंदिर यहां आकर्षण का केंद्र होते हैं जो विदेशों से बड़ी संख्या में लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। आज हम आपको नीचे इस आर्टिकल में बाली (Bali Island) की ऐसी 5 जगहों के बारे में बताएंगे जहाँ पर आप अगर हनीमून मनाने आएँ हैं तो जा सकते हैं, तो आइये नीचे इन जगहों के बारे में जानते हैं :

इस प्रसिद्ध मंदिर में जरुर जाएँ

वैसे तो इस छोटे से द्वीप में कई सारे मंदिर हैं पर उनमें भी बाली द्वीप का सबसे प्रसिद्ध मंदिर तानाह लॉट टेंपल है। यहां पर आशीर्वाद लेने नवविहाहित जोड़े अक्सर जाते हैं और एक दूसरे का साथ जीवनभर देने का वादा करते हैं।

Advertisement

BALI

आपको बता दें यह मंदिर बेहद ऊँचे पहाड़ पर बसा है जबकि इसके चारों तरफ समुद्र के किनारे हैं, जो इस मंदिर की शोभा में चार चाँद लगाते हैं। अगर आप यहां जाएँगे तो आप यहां के मौसम और प्राकृतिक दृश्यों को देखकर खो जाएंगे। मान्यताओं के अनुसार यह तानाह मंदिर समुद्र के रक्षकों की आत्मा को श्रद्धांजलि देने के लिए बनाया गया है। यहां शाम को जब सूर्यास्त होता है उस नजारे को देखने के लिए पूरी दुनिया से लोग आते हैं।

देखने जाएँ ग्रे कलर के बंदर

बाली द्वीप (Bali Island) अपने ग्रे कलर के बंदरों के लिए भी दुनियाभर में प्रसिद्ध है। आपको बता दें कि बाली द्वीप (Bali Island) पर ये ग्रे कलर के बंदर कहीं और नहीं बल्कि उबुद मंकी फॉरेस्ट पर पाए जाते हैं। उबुद मंकी फॉरेस्ट एक नेचरल फारेस्ट सेंचुरी है जहाँ पर आप ग्रे कलर के बंदरों के अलावा कई प्राचीन मंदिर भी देख सकते हैं। इसके साथ ही आप यहाँ से महज़ 10 किलोमीटर दूर उबुद रॉयल पैलेस और उबुद आर्ट मार्केट भी घूम सकते हो।

Advertisement

बाली द्वीप में ज्वालामुखी यहाँ देखें

BALI

ज्वालामुखी के बारे में आपने किताबों में अक्सर पढ़ा ही होगा, पर अगर आपको रियल लाइफ में ज्वालामुखी देखना है तो आप बाली द्वीप (Bali Island) के किन्तामनी माउन्ट की तरफ भी जा सकते हैं। यहाँ आपको ट्रैकिंग करने का मौका भी मिलेगा, जो टूरिस्टों के बीच काफी ज्यादा पॉपुलर है। इसके आसपास बेहद ही खूबसूरत 13 किलोमीटर इलाके में बैतूर कलडेरा झील भी है जहाँ पर आप कुछ अच्छे पल गुजार सकते हैं। इसके आसपास कुछ गरम पानी के झील भी हैं, जहाँ के नजारे का लुफ़्त भी आप ले सकते हैं।वहीं अगर आपको ज्वालामुखी देखने का शौक है तो आगे पेनलोकन पर्वत ज्वालामुखी पर्वत ही है, जिसे आप आसानी से देख सकते हैं।

सफारी और मरीन पार्क यहां देखें

अगर आपको बाला द्वीप (Bali Island) में सफारी और मरीन पार्क देखने का मन कर रहा है तो आप बाली के सबसे बड़े एनिमल थीम पार्क में जा सकते हैं। यह थीम पार्क लगभग 40 हेक्टेयर में फैला हुआ है जहाँ पर जानवरों की 60 से अधिक प्रजातियाँ पाई जाती हैं। यहां की सफारी बस में बैठकर आप शानदार सफारी पार्क में घूम सकते हैं। यहां का विशेष आकर्षण हाथियों का टैलेंट शो होता है, साथ ही इस पार्क से थोड़ी दूर पर मौजूद वाटर पार्क और एम्युजमेंट पार्क में भी आप जा सकते हैं।

Advertisement

जरूर घूमें बाली द्वीप का सबसे पुराना मंदिर

लगभग 1 हजार वर्ष पुराना मंदिर बेसाकिह टेम्पल के नाम से जाना जाता है, यह मंदिर माउन्ट अगुंग की ढलान पर बना हुआ है। आपको बता दें कि यह मंदिर समुद्र तल से 1000 मीटर की ऊँचाई पर बसा हुआ है जहाँ शिव भगवान, विष्णु भगवान और ब्रह्मा भगवान जी की स्थापना की गई है। इस मंदिर के चारों तरफ बेहद खूबसूरत नज़ारे हैं जिन्हे देखने देश विदेश से लोग आते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement