स्टोरीज
कथा-कहानी | लघु कहानीकविता-शायरीउपन्यास
ब्यूटी | स्किनहेयरमेकअप
फैशन | स्टाइल एंड टिप्सट्रेंड्स
एंटरटेनमेंट | बॉलीवुडसेलिब्रिटीटीवी कार्नरजरा हट के
खाना खज़ाना | रेसिपी
हेल्थ | दवाइयांफिटनेसवेट लॉसदादी माँ के नुस्खेप्रेगनेंसीटिप्स - Q/A
लव सेक्स | रिलेशनशिपQ&A
लाइफस्टाइल | होमपेरेंटिंगउत्सवट्रेवलमनीवेडिंगराशिफल

केले से बनी चाय पीकर स्वाद के साथ सेहत पाएं: Banana Tea

08:00 AM Mar 04, 2023 IST | Gayatri Verma
Advertisement

Banana Tea: चाय के बिना कई लोगों की सुबह सुस्ती ही नहीं जाती है। चाय का नशा ही ऐसा है। वैसे कई लोग तो खुद को सेहतमंद बनाने के लिए ब्लैक टी, ग्रीन टी, लेमन टी पीते है। इस तरह की चाय से आपको कई तरह के फायदे मिलते है, जैसे आपका कोलेस्ट्रोल नियंत्रित होता है, वजन कम करने में मदद मिलती है। इसी तरह से क्या आपने कभी केले की चाय के बारे में सुना है। अपने पौष्टिक गुणों से जाना जाने वाला केला एक चाय के तौर पर स्वाद के साथ-साथ आपको पौष्टिक गुण देता है। केले से बनी चाय सेहत के लिहाज से काफी फायेदेमंद मानी जाती है।

Advertisement

यह आपके पाचन से लेकर नींद तक के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। डॉक्टर्स का भी कहना है कि केले से बनी चाय का रोजाना सेवन करना चाहिए। इसके लिए सबसे पहले आपको बताते है कि आखिर केले की चाय कैसे बनती है?

Advertisement

Banana Tea: केले की चाय कैसे बनाएं?

Banana Tea Recipes

केले की चाय बनाने के लिए आपको बस एक गिलास पानी में एक केले को उबाल लेना है। जब पानी और केला अच्छी तरह से उबल जाए, तो बचे हुए तरह पदार्थ को आधा कप दूध या फिर काली चाय के साथ सेवन करें या फिर आप इसमें शहद डालकर सीधे भी सेवन कर सकते हैं। 

Advertisement

पौष्टिकता से है भरपूर

Banana Tea Benefits

केले की चाय में मैग्नीशियम, मैंगनीज, तांबा, पोटैशियम, विटामिन बी16 जैसे तत्व होते हैं। यह डाइजेशन, दिल की सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है। डायबिटीज है, तो यह आपके लिए काफी लाभदायक साबित हो सकता है। इस चाय में आपको चीनी मिलाने की बिलकुल भी जरूरत नहीं होती है।

Advertisement

केले की चाय से सेहत को होने वाले फायदे

वजन घटाने में मददगार

केले की चाय पीने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है। इसमें फाइबर की उच्च मात्रा होती है, जो पेट को लंबे समय तक भरा रखता है, इसके साथ ही इसमें एंटी-ओबेसिटी प्रभाव मौजूद होते हैं। इसको पीने से भूख कंट्रोल होती है और वेट लॉस करने में मदद मिलती है।

दिल के लिए फायदेमंद

Banana Tea for Heart

केले की चाय पीने से दिल को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। केले की चाय में पोटेशियम मौजूद होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करता है। इसमें कैटेचिन भी होता है,जो दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करने का काम करता है। रोजाना केले की चाय पीने से हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट डिसीज़ में लाभ पहुंच सकता है।

पाचन तंत्र मजबूत करे

Beneficial for Digestive System

केले की चाय का सेवन करने से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। इसमें फाइबर, मैग्नीशियम,  पोटेशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। केले की चाय पीने से पेट में गैस कब्ज और अपच जैसी समस्याओं से आराम मिलता है।

अनिद्रा की शिकायत दूर होती है

The complaint of insomnia goes away

अगर आपको रात में अच्छी नींद नहीं आती है तो केले की चाय पीना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसे पीने से अनिद्र की शिकायत दूर होती है। एक स्टडी में पता चला है कि केले के छिलके ट्रिपटोफैन नामक तत्व मौजूद होते हैं जो नींद की गुणवत्ता में सुधार करते हैं और आपको गहरी नींद देते हैं।

Tags :
Banana Tea BenefitsBanana Tea Tipsbenefit of banana Teagrehlakshmi
Advertisement
Next Article