For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गंदा हो गया है बाथरूम का पंखा, जानिए कैसे करें सफाई: Bathroom Fan Cleaning

03:15 PM May 24, 2023 IST | Yashi
गंदा हो गया है बाथरूम का पंखा  जानिए कैसे करें सफाई  bathroom fan cleaning
Bathroom Fan Cleaning
Advertisement

Bathroom Fan Cleaning: आपकी सफाई चेकलिस्ट पर इतने सारे सामानों के साथ बाथरूम का पंखा भी होना चाहिए। क्योंकि यह अतिरिक्त नमी को हटा देता है और फफूंदी को रोकता है, इसलिए इसे साफ रखना आवश्यक है। हर साल एक या दो बार सफाई करके एग्जॉस्ट फैन कवर और मोटर, दोनों पर से धूल हटाएं। बाथरूम के पंखे की सफाई के काम को पूरा करने में सिर्फ 20 मिनट लगते हैं, साथ ही आपको काम पूरा करने के लिए केवल कुछ उपकरणों की आवश्यकता होती है। बाथरूम के एग्जॉस्ट फैन को कैसे साफ करें, यह जानने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें।

शुरुआत करने से पहले

बाथरूम के एग्जॉस्ट फैन को सुरक्षित रूप से साफ करने के लिए आपको सबसे पहले फैन को बंद करना होगा। अगर आपके बाथरूम में खिड़कियां नहीं हैं तो आपको टॉर्च की जरूरत पड़ सकती है। आगे बढ़ने से पहले, बिजली बंद है यह सुनिश्चित करने के लिए पंखे को स्विच देख लें। एक सीढ़ी का उपयोग करें जो आपको आराम से छत तक पहुंचने की अनुमति देता है। धीरे से बाथरूम के एग्जॉस्ट फैन के कवर को खींच लें। कुछ मॉडलों के किनारों पर पिन होते हैं, जिन्हें कवर को हटाने के लिए दबाने की आवश्यकता होती है। एक पेचकस को संभालकर रखें, यदि कवर को पेंच से कसा हुआ है। यदि आपका एग्जॉस्ट फैन आउटलेट में प्लग किया गया है, तो इसे अनप्लग करें और इसे खोलने के लिए ब्रैकेट को अनस्क्रू करें।

किस चीज की जरूरत पड़ेगी

1) पेचकरस, प्लास आदि उपकरण

Advertisement

2) नम माइक्रोफाइबर कपड़ा

3) वैक्यूम क्लीनर

Advertisement

4) वैक्यूम ब्रश अटैचमेंट (वैकल्पिक)

5) गर्म साबुन का पानी

Advertisement

बाथरूम के पंखे की सफाई कैसे करें

bathroom exhaust fan

एक बाथरूम पंखा तीन प्रमुख भागों से बना होता है: कवर, पंखे के ब्लेड और मोटर। ज्यादा गंदगी को रोकने के लिए प्रत्येक वस्तु को अच्छी तरह से साफ करना महत्वपूर्ण है।

फैन वेंट कवर

जब आप निकास पंखे के ब्लेड को साफ करते हैं तो वेंट कवर को गर्म साबुन के पानी के टब में भिगो दें। जमी हुई धूल और जमी हुई मैल को साफ करने के लिए एक नम माइक्रोफाइबर कपड़े का उपयोग करें। फिर से जोड़ने से पहले वेंट कवर को पूरी तरह से हवा में सुखाएं।

एग्जॉस्ट फैन ब्लेड्स

एग्जॉस्ट वेंट से निकालने के लिए पंखे और मोटर असेंबली को घुमाएं। एक नम कपड़े का उपयोग करके पंखे के ब्लेड और मोटर को साफ करें। आप मुश्किल से हटाने वाली धूल तक पहुंचने के लिए वैक्यूम अटैचमेंट का भी उपयोग कर सकते हैं। यदि आप पंखे को छत से नहीं हटा सकते हैं, तो जितना संभव हो उतनी गंदगीको हटाने के लिए वैक्यूम का उपयोग करें।

स्वच्छ निकास पंखा

क्रेविस अटैचमेंट का उपयोग करें और एग्जॉस्ट वेंट के अंदर वैक्यूम करें। एग्जॉस्ट फैन को पकड़ने वाले ब्रैकेट्स को भी साफ करें। यदि आपके पास क्रेविस अटैचमेंट नहीं है, तो आप ब्रश अटैचमेंट का उपयोग कर सकते हैं।

पंखे को सुखाएं और फिर से लगाएं

पंखे और मोटर असेंबली को ब्रैकेट या स्क्रू से दोबारा लगाएं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि पंखा कहीं अटक तो नहीं रहा है, अंगुलियों से आगे और पीछे घुमाएं। उसे अच्छी तरह से सुखाने के बाद पंखे को वापस आउटलेट में प्लग करें। कवर को तब तक दबाएं जब तक कि क्लिप बंद न हो जाएं। जरूरत पड़ने पर पेंच लगाएं।

पावर को वापस चालू करें

बाथरूम फैन सेट करने के बाद पावर को वापस चालू करें। नियमित उपयोग को फिर से शुरू करने से पहले नए साफ किए गए बाथरूम के पंखे को एक परीक्षण करें। अब जबकि आपका एग्जॉस्ट फैन धूल और मैल से मुक्त है, हवा अधिक कुशलता से प्रसारित हो सकती है और खतरनाक मोल्ड और फफूंदी को रोक सकती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement